Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गड्ढों से मुक्ति के लिए मेरठ में शुरू हुई अनोखी पहल, एक कॉल पर भर देगी सड़कों के गड्ढे...

मेरठ में सड़क पर गड्ढों की समस्या आम है। इस समस्या से लोग परेशान हैं। लोगों की उम्मीद भी टूटने लगी थी। इस बीच मेरठ में रोड एंबुलेंस की शुरुआत की गई है जो सड़कों पर गड्ढों की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर गढ्डों को भरने का काम करेगी।

By Riya.PandeyEdited By: Riya.PandeyUpdated: Fri, 09 Jun 2023 06:18 PM (IST)
Hero Image
मेरठ में गड्ढों को भरने के लिए शुरू किया गया रोड एंबुलेंस

जागरण ऑनलाइन डेस्क: मेरठ में सड़क पर गड्ढों की समस्या आम है। इस समस्या से लोग परेशान हैं। लोगों की उम्मीद भी टूटने लगी थी कि सड़कों पर गड्ढों की समस्या से कभी निजात मिल भी पायेगी या नहीं! इस बीच मेरठ में एक अनूठी पहल शुरू की गई। इस पहल के तहत रोड एंबुलेंस की शुरुआत की गई है जो सड़कों पर गड्ढों की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर गढ्डों को भरने का काम करेगी।

सड़कों पर जगह-जगह मौजूद गड्ढों को भरेगी रोड एंबुलेंस

वैसे तो एंबुलेस का नाम लेते ही लोगों के जेहन में एक ऐसे वाहन की छवि घूमने लगती है जो मरीजों या दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को किसी जगह से अस्पताल पहुंचाने का काम करती है लेकिन यह एंबुलेंस सूचना मिलने पर सड़कों पर जगह-जगह मौजूद गड्ढों को भरेगी। नगर निगम आयुक्त डॉ. अमित पाल ने बताया कि मेरठ के मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने नारियल फोड़कर और हरी झंडी दिखाकर रोड एंबुलेंस की शुरुआत कर दी हैा।

रोड एंबुलेंस ने 10 जगहों पर भरे गड्ढे

नगर की रोड एंबुलेंस सेवा ने आठ जून को 10 गड्ढे भरे। सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक कुल 12 जगहों से शिकायतें मिलीं। कंट्रोल रूम नंबर पर शिकायतें रजिस्टर्ड करने के साथ रोड एंबुलेंस भेजकर गड्ढे भरने का कार्य कराया गया। गड्ढे भरने के लिए न्यू शक्ति नगर रेलवे रोड निवासी नीरज अग्रवाल, वेदव्यासपुरी से संजीव तोमर, सम्राट पैलेस रोड से राजेश गुप्ता, पल्लवपुरम फेस-एक से जसवीर सिंह, खैरनगर से सुरेश चौरसिया और शारदा रोड से सूचना दी गई। रोड एंबुलेस ने शारदा रोड, जवाहर नगर समेत अन्य स्थानों के गड्ढे भरे।

अधिशासी अभियंता निर्माण अमित शर्मा ने कहा कि लोग सड़क के गड्ढे की सूचना टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर - 8001805090, 8395881001, 8395881821, 9675825505 पर दे सकते हैं। ये नंबर रोड एंबुलेंस पर भी अंकित है। सूचना पर रोड एंबुलेंस भेजकर इमरजेंसी सेवा के तहत गड्ढे भरवाए जाएंगे।

गौरतलब है कि मेरठ में नूर नगर हाल्ट से लेकर भूमिया पुल तक लिसाड़ी रोड तक खस्ताहाल है। अंजुम पैलेस से नूर नगर चौराहे तक की सड़क को छोड़ दें तो बाकी सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। लगभग साढ़े तीन किमी की सड़क में 200 से अधिक स्थानों पर गड्ढे हैं। गड्ढे ऐसे हैं कि जरा सी चूक होने पर वाहन पलटने में देर नहीं लगेगी। गड्ढों की वजह से आए दिन वाहन पलट रहे हैं। लोग गिरकर चोटिल हो रहे हैं। इस समस्या के बारे में पता होने के बावजूद नगर निगम ने इस सड़क को बनाने की जरूरत नहीं समझी।

15वें वित्त आयोग की पिछली बैठक में नहीं रखा गया गड्ढे भरने का प्रस्ताव

नूर नगर हाल्ट से लेकर नूर नगर चौराहे तक सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। अंजुम पैलेस से लेकर भुमिया पुल तक लिसाड़ी रोड पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। साढ़े तीन किमी की सड़क पर सिर्फ नूर नगर चौराहे से अंजुम पैलेस तक करीब 400 मीटर हिस्सा ही चलने लायक है। यह हिस्सा नगर निगम ने वर्ष 2021 में लगभग 1.43 करोड़ की लागत से बनाया था। बाकी सड़क के गड्ढे भरने का प्रस्ताव बना था। करीब 30 लाख रुपये की लागत से लिसाड़ी रोड के गड्ढे भरे जाने हैं लेकिन इस प्रस्ताव को 15वें वित्त आयोग की पिछली बैठक में रखा ही नहीं गया। जिस कारण लिसाड़ी रोड के गड्ढे नहीं भरे जा सके।

नगर निगम अधिशासी अभियंता विकास कुरील ने कहा कि लिसाड़ी रोड के गड्ढे भरने के लिए 30 लाख का प्रस्ताव बनाया है। आगामी 15वें वित्त आयोग की बैठक में यह प्रस्ताव रखा जायेगा। बरसात से पहले गड्ढे भरने की तैयारी है।

सड़क से रोजाना आठ हजार लोगों की आवाजाही

नूरनगर हाल्ट से भूमिया पुल तक सड़क पर आवागमन काफी है। करीब दो दर्जन मोहल्ले इससे जुड़े हैं। इसके अलावा बिजली बंबा बाईपास से सीधे भूमिया पुल जाने का यह मार्ग है। माधवपुरम की ओर का ट्रैफिक भी इसी रोड पर आता है। 24 घंटे में करीब आठ हजार लोग इस सड़क का इस्तेमाल करते हैं। सड़क पर ई-रिक्शा और आटो भी चलते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें