Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut News: मेरठ-करनाल हाईवे पर कल से शुरू होगा टोल प्लाजा, हल्के वाहनों और कामर्शियल के लिए देना होगा इतना टैक्स

Meerut Karnal Highway Toll Tax News करनाल हाईवे-709ए पर कल से शुरू होगी टोल वसूली शुल्क सूची घोषित। मेरठ-करनाल हाईवे को दो वर्ष पूर्व छह लेन बनाने का कार्य शुरू कराया था। हाईवे यूपी को हरियाणा पंजाब से जोड़ता है। एनएचएआइ अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में तीन महीने के लिए टोल प्लाजा का ट्रायल टेंडर पर छोड़ा है। कंपनी दो नवंबर से टोल वसूली शुरू करेगी।

By Navneet SharmaEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 09:58 AM (IST)
Hero Image
Meerut Karnal highway toll tax: टोल प्लाजा पर वाहनों से वसूली को मंगलवार देर शाम रेट सूची की चस्पा

संवाद सूत्र, सरधना/मेरठ। मेरठ-करनाल हाईवे पर दो नवंबर से टोल प्लाजा शुरू होने का कार्यक्रम जारी कर दिया। टोल प्लाजा के चालू होने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग 709 ए यानी मेरठ-करनाल हाईवे पर सफर महंगा हो जाएगा। हाईवे पर सफर करने के लिए हल्के वाहनों को 80 और भारी कामर्शियल वाहनों को 535 रुपये एक तरफ सफर करने पर शुल्क देना होगा।

Read Also: Karwa Chauth 2023: बेहद अनोखी है शकुंतला की आस्था; 12 वर्षों से भगवान कृष्ण के लिए रखती हैं करवाचौथ का व्रत

 भूनी टोल प्लाजा का मुजफ्फरनगर की वीकेएम कंपनी को टेंडर होने के बाद शुल्क वसूली की तैयारी पूरी कर मंगलवार को टोल प्लाजा पर कर्मचारी तैनात कर दिए हैं।

20 KM के दायरे के लोगों को पास के जरिए टोल में मिलेगी छूट

टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों के लोगों को लिए टोल में छूट को पास जारी किए जाएंगे। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार मेरठ-करनाल हाईवे पर प्रतिदिन करीब 15 हजार वाहन गुजरते हैं, जिनमें दस हजार कामर्शियल, जबकि पांच हजार से अधिक छोटे वाहन हैं।

टोल कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि टोल के लिए कुल आठ लेन बनाई गई है, जिनमें चार आने व चार जाने की है। टोल प्लाजा आटोमैटिक तरीके से संचालित होगा। हाईवे के दोनों तरफ केवल बिना फास्टैग वाले वाहनों से वसूली के लिए दो बूथ बनाए गए हैं।

Read Also: मथुरा में इस दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, डीएम ने दिए आदेश, लोकसभा चुनाव से पहले 27 निरीक्षक, 11 उप निरीक्षक का तबादला

हल्के वाहनों का 80 व कामर्शियल का 130 रुपये टैक्स

वीकेएम कंपनी के टोल मैनेजर नवीन हुड्डा ने बताया कि टोल कंपनी से जारी शुल्क सूची के अनुसार कार, जीप, वैन व लाइट मोटरव्हीकल से एक साइड से 80 रुपये का टोल टैक्स निर्धारित किया है।

लाइट कामर्शियल व्हीकल और लाइट गुड्स व्हीकल मिनी बस आदि पर 130 रुपये एक तरफ जाने का शुल्क लगेगा।

दो एक्सेल वाले बस, ट्रक पर टोल टैक्स की दर 275 रुपये, तीन एक्सेल वाले कामर्शियल व्हीकल पर 305 रुपये, चार से छह एक्सेल वाले कामर्शियल व्हीकल पर 435 और ओवर साइज सात एक्सेल वाले व्हीकल पर 535 रुपये टोल टैक्स की एक तरफ से टोल शुल्क वसूला जाएगा है। जबकि कामर्शियल व्हीकल पर वजन के अनुसार से टोल टैक्स लिया जाएगा।

जिले में तीसरा टोल प्लाजा होगा शुरू

हाईवे-709ए पर भूनी में जनपद का तीसरा टोल प्लाजा शुरू हो रहा है। इससे पहले दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सिवाया में टोल प्लाजा संचालित है।

इसके बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर काशी में टोल प्लाजा संचालित है। इसके अलावा मेरठ-नजीबाबाद हाईवे-119 पर बहसूमा में टोल प्लाजा तैयार किया जा रहा है। ऐसे ही गंगा एक्सप्रेस-वे पर गांव खड़खड़ी के जंगल में भी नया टोल प्लाजा बनाया जाएगा।