Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोबाइल पर देख सकेंगे, कहां घूम रही है आपके मोहल्ले की कूड़ा गाड़ी; स्पेशल App से मिलेगी सहूलियत

अब आप अपने मोबाइल पर देख सकते हैं कि आपके मोहल्ले की कूड़ा गाड़ी कहां है। मेरठ नगर निगम कूड़ा गाड़ियों में जीपीएस ट्रैकर लगाने जा रहा है जिससे आप मोबाइल एप के जरिए कूड़ा गाड़ी की लोकेशन ट्रैक कर पाएंगे। यह व्यवस्था जल्द ही लागू होने वाली है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए एक मोबाइल एप तैयार कराया जा रहा है।

By dileep patel Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 03 Sep 2024 02:26 PM (IST)
Hero Image
मोबाइल पर ट्रैक कर सकेंगे अपने मोहल्ले की कूड़ा गाड़ी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। आपके मोहल्ले में कूड़ा गाड़ी नहीं आती है तो परेशान न हों। अब यह समस्या दूर हो जाएगी। आपके मोहल्ले की कूड़ा गाड़ी कहां घूम रही है। किस वक्त तक आपके मोहल्ले में पहुंचेगी। यह घर बैठे मोबाइल पर जान सकेंगे। नगर निगम कूड़ा गाड़ियों का जीपीएस ट्रैकर जनता के हवाले करने जा रहा है।

मोबाइल एप के जरिए हमें ट्रेन की लोकेशन का पता लग जाता है, ठीक उसी तरह कूड़ा गाड़ी की लोकेशन भी मोबाइल एप पर जीपीएस ट्रैकर से पता चल जाएगी। नगर निगम बहुत जल्द डोर टू डोर कूड़ा एकत्र करने वाली गाड़ियों में यह व्यवस्था लागू करने जा रहा है।

अभी तक बीवीजी कंपनी जीपीएस के जरिए कंट्रोल रूम में कूड़ा गाड़ी की लोकेशन देखती थी, अब इसे जनता के हवाले किया जाएगा। नगर आयुक्त डा. अमित पाल शर्मा ने बीवीजी कंपनी के इस साफ्टवेयर को डेवलप करने वाली पुणे की कंपनी के विशेषज्ञ बुलाए हैं।

नगर आयुक्त ने कहा कि 90 वार्ड में 250 से अधिक डोर टू डोर कूड़ा गाड़ी संचालित हैं। इन कूड़ा गाड़ी का इंतजार लोग करते हैं, ताकि वे अपने घरों का कूड़ा समय से इनमें डाल सकें। लेकिन गाड़ी कभी पहुंचती है तो कभी नहीं।

गत दिनों औचक निरीक्षण में दिल्ली रोड वाहन डिपो क्षेत्र में बीवीजी की नौ कूड़ा गाड़ियां खड़ी पाई गईं थीं। ये वार्डों में पहुंची ही नहीं थी। ऐसे ही मामले सभी डिपो क्षेत्र में हैं। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए एक मोबाइल एप तैयार कराया जा रहा है। जिसे डाउनलोड कर लोग जीपीएस ट्रैकर के जरिए कूड़ा गाड़ी की लोकेशन देख पाएंगे।

पारदर्शिता के साथ यह होगा सुधार

नगर आयुक्त का मानना है कि इस सुविधा से हर मोहल्ले का डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन सुधरेगा। कूड़ा गाड़ी समय से चलेगी। निर्धारित समय पर मोहल्ले में पहुंचेगी। कूड़ा गाड़ी के कर्मचारी लापरवाही नहीं बरतेंगे। ठेका एजेंसी की मनमानी रुकेगी। कूड़ा गाड़ी के न पहुंचने या देरी होने पर ठेका एजेंसी, कूड़ा गाड़ी के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का प्रविधान रहेगा।

ये भी पढ़ें - 

Bulldozer Action: मेरठ-सहारनपुर में तीन-तीन अवैध कॉलोनियों पर चला बुलडोजर, सड़क तक उखाड़ दी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर