Move to Jagran APP

करवा चौथ ने बदले बजार के हालात, एकदम से देखने को मिला बड़ा बदलाव; दीपावली पर भी रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद

करवा चौथ (Karva Chauth 2024) के लिए मेरठ के बाजारों में जबरदस्त भीड़ उमड़ी । महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। शनिवार को आभूषण और परिधानों के बाजार में उम्मीद से कहीं अधिक रौनक दिखी । वहीं सौंदर्य प्रसाद और आर्टीफीशियल ज्वैलरी का बाजार भी पूरे जोरों पर रहा। व्यापारियों को दीपावली पर बिक्री के रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है ।

By OM Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
करवाचौथ पर्व के लिए चूड़ियां खरीदती महिला--- जागरण

जागरण संवाददाता, मेरठ। करवा चौथ में खरीददारी के लिए उमड़ी भीड़ ने बाजार में उत्साह का संचार कर दिया है। ग्राहकों का जोश देखते हुए व्यापारियों को दीपावली पर बिक्री के रिकार्ड टूटने की उम्मीद बंध गई है। नवरात्र से आरंभ हुए त्योहारों की श्रंखला में करवा चौथ का पर्व मुख्य कड़ी है। इसमें सौंदर्य प्रसाधन, श्रंगार की सामग्री, वस्त्र, आभूषण, उपहारों और मिष्ठान की जमकर बिक्री होती है।

पत्नियां पति को परमेश्वर का रूप मानते हुए निर्जला व्रत रखती हैं और पति अर्धांगनी को तरह तरह के उपहार देकर प्रसन्न करने का जतन करते हैं। शनिवार को आभूषण और परिधानों के बाजार में उम्मीद से कहीं अधिक रौनक दिखी। वहीं सौंदर्य प्रसाद और आर्टीफीशियल ज्वैलरी का बाजार भी पूरे जोरों पर रहा।

परिधान : 40 करोड़

सदर बाजार, सेंट्रल मार्केट और लाल कुर्ती पैंठ बाजार में महिलाओं के रेडीमेड सलवार सूट, साडियों और कपड़ों की दुकानें हैं। उक्त बाजारों में शनिवार को तिल रखने की जगह नहीं थी। सदर व्यापार व्यापार मंडल के महामंत्री और टाप शाप सलवार सूट शोरूम के सुनील दुआ ने बताया कि करवा चौथ पर हर आयु वर्ग की महिलाओं के लिए कपड़े की खरीद होती है। करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिला अपने सास को भी कपडे भेंट करती हैं।

करवाचौथ व्रत पूजन और चंद्रमा दर्शन के लिए छली और पूजा की थाली की खरीदारी करती महिला - जागरण

महिलाओं ने आने वाले सायों की दृष्टिकोण से महंगे और पार्टीवियर खरीदे हैं। बुढ़ाना गेट पुष्पदीप कलेक्शन के संदीप गर्ग ने बताया कि करवा चौथ पर जिस प्रकार साड़ियों, लहंगों की डिमांड रही है। उससे दीपावली को लेकर उम्मीदें बढ़ गई हैं। बताया कि बेडशीट, कंबल और पुरुषों के परिधान ठंड के सीजन को देखते सुनील दुआ ने बताया कि एक अनुमान के अनुसार मेरठ में 35 से 40 करोड़ के कपड़े करवा चौथ के त्योहार पर बिके हैं।

आभूषण : 60 करोड़

करवा चौथ पर उपहार के रूप में महिलाओं को उनके पंसदीदा आभूषण देने का चलन सबसे ज्यादा है। यही कारण रहा कि आभूषणों के शो रूम चाहे वह शहर सराफा में हो या आबू प्लाजा में चहल पहल दिखी।तनिष्क ज्वैलर्स के अभिषेक जैन ने बताया कि करवा चौथ पर खरीददारी की रेंज 25 हजार से डेढ़ लाख रुपये की रेंज में हुई है।

डायमंड के कानों के टाप्स, पेंडेंट और सोने की अंगूठी और हल्के मंगलसूत्र की अच्छी सेल हुई है। मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि चांदी के पायल और अन्य आभूषणों की बिक्री अच्छी हुई है। कहा करवा चौथ पर बाजार उम्मीद से कहीं अधिक अच्छा रहा है। आभूषण कारोबार 60 करोड़ के आसपास पहुंच गया।

सौंदर्य प्रसाधन और आर्टीफीशियल ज्वैलरी : 25 करोड़

शहर में जगह जगह खुले ब्यूटी पार्लर और नामीगिरामी ब्रांडों के ब्यूटीपार्लर पर जबरदस्त बुकिंग रही। बाजारों में बैठे मेहंदी लगाने वालों के पास देर रात तक भीड़ लगी थी। आबू लेन मुल्तानी फेमिना की शेफाली ने बताया टेंपल और एथनिक लुक वाली आर्टीफीशियल ज्वैलरी महिलाओं की पसंद रही है।

कड़े भी खूब बिके। सेंट्रल मार्केट सेक्टर दो के देवेंद्र गोयल मिनर्वा ने बताया कि राजस्थानी ज्वैलरी डिमांड में रही। यह ज्वैलरी 800 रुपये से तीन हजार रुपये रेंज थी। सौंदर्य प्रसाधन की सामग्री में महिलाओं ने ब्रांडेड को ही तरजीह दी। इस सेक्टर में 22 से 25 करोड़ तक का कारोबार हुआ।

यहां भी रही त्योहार की धूम

फुटवियर, मोबाइल और खाने पीने के आयटम की दुकानों पर भी भीड़ रही। आबू लेन सरदार जी फोन के मोबाइल के साथ स्मार्ट वाच, इयर फोन भी खूब बिके। कहा पिछले दिनों से सुस्त चल रहे बाजार में तेजी देखने को मिली। मिठाई की दुकानों पर रसमलाई, स्पंज रसगुल्ला जैसी मिठाइयां खूब बिकी।महिलाएं को मिष्ठान खा कर व्रत खोलती हैं।

ये भी पढ़ें - 

Meerut News: एसएसपी विपिन ताडा की कार्रवाई से पुलिस महकमे में खलबली, तीन थाना प्रभारियों पर गिरी गाज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।