Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत के नक्शे में छेड़छाड़ पर Twitter India के एमडी मनीष माहेश्वरी मुश्किल में, बुलंदशहर में दर्ज हुआ केस

भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ के मामले में बुलंदशहर में बजरंग दल के पदाधिकारी और अधिवक्ता की तहरीर पर पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी और इंडिया हेड मनीष माहेश्वरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। जांच की जा रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Tue, 29 Jun 2021 09:34 AM (IST)
Hero Image
भारत के कूटरचित मानचित्र को लेकर बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक ने दी थी तहरीर।

बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। भारतीय नक्शे से छेड़छाड़ के मामले में खुर्जा के बजरंग दल के पदाधिकारी और अधिवक्ता की तहरीर पर पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी और इंडिया हेड मनीष माहेश्वरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। टि्वटर द्वारा भारत का एक ऐसा मानचित्र पेश किया गया, जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत में नहीं, बल्कि अलग देश के तौर पर चिह्नित किया गया।

इस मामले में खुर्जा के मोहल्ला मुरारी नगर निवासी अधिवक्ता सह बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक प्रवीण भाटी ने सोमवार शाम कोतवाली पुलिस को तहरीर दी थी। जिसमें बताया था कि वह दोपहर तीन बजे ट्विटर का प्रयोग कर रहे थे। जिसमें उन्होंने देखा कि भारत के नक्शे से जम्मू- कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाया गया है, जिससे उनके साथ-साथ भारत के जनमानस की भावनाएं आहत हुईं हैं।

उनका कहना है कि यह कूटरचित मानचित्र बनाकर दुनिया को भ्रमित करने के लिए ट्विटर और उसके एमडी मनीष माहेश्वरी व न्यूज पार्टनरशिप हेड अमृता त्रिपाठी द्वारा यह हरकत की गई है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि यह देशद्रोह करतूत जानबूझकर की गई है। कोतवाली प्रभारी दीक्षित कुमार त्यागी ने बताया कि तहरीर के आधार पर मनीष माहेश्वरी और अमृता त्रिपाठी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जांच की जा रही है। वहीं, न्‍यूज एजेंसी एएनआइ के अनुसार बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी को अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें