Move to Jagran APP

UPPCL: यूपी के इस जिले में छह घंटे में फुंके दो ट्रांसफार्मर, 18 घंटे बिजली सप्लाई बाधित; गर्मी में बेचैन रहे लोग

भीषण गर्मी में घंटों बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोग बेहाल हो रहे हैं। शहर में बढ़ी बिजली की मांग का आकलन करने में विद्युत नगरीय खंड नाकाम साबित हुआ है। शीशमहल चौक में छह घंटे के अंतराल में दो ट्रांसफार्मरों में फाल्ट हो गया। इसके चलते पुराने शहर के छह मोहल्ले और बाजारों में बुधवार दोपहर से 18 घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही।

By OM Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Published: Fri, 14 Jun 2024 01:34 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 01:34 PM (IST)
UPPCL: यूपी के इस जिले में छह घंटे में फुंके दो ट्रांसफार्मर, 18 घंटे बिजली सप्लाई बाधित

जागरण संवाददाता, मेरठ। भीषण गर्मी में घंटों बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोग बेहाल हो रहे हैं। शहर में बढ़ी बिजली की मांग का आकलन करने में विद्युत नगरीय खंड नाकाम साबित हुआ है। शीशमहल चौक में छह घंटे के अंतराल में दो ट्रांसफार्मरों में फाल्ट हो गया। इसके चलते पुराने शहर के छह मोहल्ले और बाजारों में बुधवार दोपहर से 18 घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही।

शीशमहल चौक में तीन ट्रांसफार्मर लगे हैं। यहां से बाबा खाकी, डालमपाड़ा, कागजी बाजार, नंदराम चौक, खत्रियों का चौक, जत्तीवाड़ा जैसे मोहल्लों में बिजली की आपूर्ति होती है। स्थानीय निवासी सचिन पांडे ने बताया कि सात माह में यहां पर चार बार ट्रांसफार्मर फुंक चुका है। लोड का आकलन किए बिना नवनिर्मित कामर्शियल कांप्लेक्स में कनेक्शन यहां से दिए गए हैं।

इसके चलते गर्मी के सीजन में ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। वहीं अशोक शर्मा ने बताया कि बुधवार को दोपहर से ही बिजली कटौती हो रही थी। रात को ट्रांसफार्मर फुंक गया था। ट्राली ट्रांसफार्मर लगाकर रात एक बजे आपूर्ति बहाल की गई, लेकिन सुबह साढ़े चार बजे ट्राली ट्रांसफार्मर से भी आग की लपटें निकलने लगी और समूचे क्षेत्र में बिजली गुल हो गई। आसपास मकान बने हैं कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

दोपहर एक बजे जली केबलों की मरम्मत कार्य चल रहा था। मौके पर खड़े स्थानीय निवासी पुलकित ने बताया कि घर में पीने का पानी तक नहीं है। इन्वर्टर भी जवाब दे गया। गर्मी में बिजली न आने से बुरा हाल हो गया है। कई मोहल्लों का लोड यहीं पर दे दिया गया है। अगर मोहल्लों में ट्रांसफार्मर लगा दिए जाएं तो स्थिति में सुधार हो सकता है। अधिशासी अभियंता महेश कुमार ने बताया कि 400 केवीए के ट्रांसफार्मर में फाल्ट हुआ था। शाम साढ़े चार बजे आपूर्ति सुचारु कर दी गई।

गंगानगर में 40 घंटे बाद आई बिजली

भीषण गर्मी में गंगानगर क्षेत्र के लोगों को गुरुवार को दोपहर 12 बजे बिजली मिल सकी। गंगानगर आइआइएमटी बिजली उपकेंद्र पर पावर ट्रांसफार्मर में मंगलवार की रात नौ बजे फाल्ट हो गया था। इससे गंगानगर ए, बी, सी पाकेट, गंगाधाम कालोनी, गंगासागर, गंगा वाटिका, ग्लोबल सिटी, अब्दुल्लापुर, कोरल स्प्रिंग, श्याम रत्न अपार्टमेंट, राज गोल्फ ग्रीन कालोनी, राज हाइट्स में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी।

मंगलवार पूरी रात, बुधवार को दिन और रात के बाद गुरुवार को दोपहर 12 बजे तक बिना बिजली के लोगों का क्या हाल हुआ, इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। गुरुवार को नगर निगम के टैंकरों से पानी की आपूर्ति की गई। कई लोगों ने होटल में शरण ली या अपने रिश्तेदारों के यहां चले गए। बुधवार की रात नए पावर ट्रांसफार्मर को रखे जाने का कार्य किया गया। मुख्य अभियंता धीरज सिन्हा और अधीक्षण अभियंता राजेंद्र बहादुर ने भी पावर ट्रांसफार्मर रखे जाने के कार्य का निरीक्षण किया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.