Move to Jagran APP

Meerut News: खुले नाले में गिरकर दो साल के बच्चे की मौत, मस्जिद पर लगे लाउडस्पीकर से ऐलान के बाद तलाशा

घर के बाहर खेल रहे दो साल के बच्चे की नाले में गिरने से मौत हो गई। चार घंटे की खोज के बाद बच्चे को मृत अवस्था में निकाला गया। खुले मैनहोल के कारण हुई इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश है। बच्चे के परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। इस घटना ने नगर पंचायत की लापरवाही को उजागर किया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 21 Oct 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
Meerut News: दो साल के मासूम दनियाल की फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, मेरठ। Meerut News: जानी खुर्द की नगर पंचायत सिवाल खास में घर के बाहर खेल रहा दो साल बच्चा नाले में गिर गया। चार घंटे लगातार सर्च अभियान चलाने के बाद नाले के अंदर से बच्चे को मृत अवस्था में निकाला गया।

मैनहोल खुला होने की वजह से बच्चा नाले में गिरा था, जिस लेकर ग्रामीणों ने नगर पंचायत के पदाधिकारियों को लेकर आक्रोश है। उनका कहना है कि नगर पंचायत की लापरवाही ने बच्चे की जान ली है। बच्चे की मौत के बाद परिवार मातम छाया हुआ है।

कस्बा सिवाल खास निवासी फिरोज खान मार्बल का काम करता है। शनिवार की शात सात बजे फिरोज का दो साल का पुत्र दानियाल घर के बाहर खेल रहा था। उसके बाद बच्चे का कोई पता नहीं चल पाया। फिरोज और उसके परिवार ने पड़ोसियों से बच्चे के बारे में जानकारी ली। उसके बाद आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोगों ने शाेर मचा दिया कि दो साल के बच्चे को किसी ने अगवा कर लिया।

मस्जिद के लाउडस्पीकर से की घाेषणा

उसके बाद सभी लोग मस्जिद पर पहुंचे। वहां पर लाउडस्पीकर से बच्चे की बरामदगी को एलान किया गया। साथ ही ग्रामीणों की टीम आसपास एरिया में बच्चे की तलाश करने लगी। इसी बीच रात 11 बजे ग्रामीणों ने घर के बाहर चलते हुए नाले में देखा। नाले का मैनहोल खुला हुआ था। अंदर देखा कि नाले में बच्चा पड़ा हुआ है। नाले के अंदर घुसकर युवकों ने दानियाल को बाहर निकाला, जब तक उसकी मौत हो चुकी थी। उसके बाद परिवार में मातम का माहौल हो गया।

परिवार में मचा कोहराम

मैनहोल खुल होने पर हर कोई नगर पंचायत के पदाधिकारियों को बददुआं रहे रहे थे। साथ ही परिवार के लोगों ने देर रात ही गमगीन माहौल में दानियाल के शव काे सिपूर्द ए खाक कर दिया। फिरोज खान के तीन संतानो में दनियाल दूसरे नंबर का था। उसके बडी बहन चार साल और एक एक साल का छोटा भाई है।

ये भी पढ़ेंः Sambhal News: पत्नी को करवा चौथ का व्रत खुलवाने के बाद युवक ने लगाई फांसी, साड़ी को बनाया फंदा

ग्रामीणों के अनुसार अगर नाले का मैनहोल बंद होता तो नाले में गिरकर दानियाल की मौत नहीं होती। इलाके में कई जगहों पर नाले खुले हुए हैं। जानी थाना प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि बच्चे की मौत की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को नहीं दी। बाद में पुलिस ने गांव पहुंचकर जानकारी ली। तब तक शव को सिपुर्द-ए-खाक कर दिया गया था।

पांच महीने से खुला है मैनहोल

नगर पंचायत सिवाल खास में जिस मैनहोल में गिरने से दो साल के बालक की मौत हुई, वह पांच महीने से खुला था। कई बार क्षेत्रवासियों ने इस मैनहोल को बंद कराने की मांग अधिशासी अधिकारी से की पर आज तक यह मैनहोल बंद हुआ। परिणाम दो साल के बालक की खुले मैनहोल में गिरने से मौत हो गई। घटना के बाद भी नगर पंचायत के अधिकारी मौके पर नही पहुंचे।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी के मौसम में बड़ा बदलाव, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों में गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

मैनहोल का ढक्कन है गायब

क्षेत्रवासी बताते है कि मैनहोल का ढक्कन भी गायब है। क्षेत्रवासियों के अनुसार नगर में एक नही पांच स्थानों पर मैनहोल खुले है। सभी के ढक्कन गायब है। कई बार इन खुले मैनहोल हो लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन दिया गया, इसके बाद भी मैनहोल नही ढके गए। रविवार को घटना के बाद पुलिस तो मौके पर पहुंच गई पर नगर पंचायत की ओर से कोई नही पहुंचा। उनका कहना है कि मैनहोल के पास बैरिकेडिंग या संकेतक तक नहीं है। खुले गड्ढों में पानी भरा होने के यहां घटनाएं होना आम हो गया है।

नियमानुसार मैनहोल खुला होने पर वहां बैरिकेडिंग लगानी चाहिए पर नही लगाई गई। इस घटनाक्रम की जानकारी डीएम को दी जाएगी ताकि कार्रवाई हो सके। नगर पंचायत की अधिशासी अधिकारी पूजा सिंंह से इस बाबत बातचीत करने का प्रयास कि गया पर उनसे बातचीत नही हो सकी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।