Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP BEd JEE 2023: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख बढ़ी आगे, अब इस दिन होगा ये एग्जाम; यहां जानें पूरी डिटेल

UP BEd JEE 2023 उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की समय सारणी में बड़ा बदलाव किया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब यह परिक्षा 15 जून को होगी। अब 15 मई तक आवेदन होंगे और 30 जून को प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekUpdated: Thu, 06 Apr 2023 06:11 PM (IST)
Hero Image
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख बढ़ी आगे

जागरण टीम, मेरठ/ UP BEd 2023: उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की समय सारणी में बड़ा बदलाव किया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब यह परिक्षा 15 जून को होगी। अब 15 मई तक आवेदन होंगे और 30 जून को प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा से लेकर उसके परिणाम घोषित किए जाने आदि की जिम्मेदारी इस बार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को दी गई है।

बता दें, बीते पांच अप्रैल को आवेदन की अंतिम तारीख थी, लेकिन अब अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के आवेदन फार्म 15 मई तक भर सकेंगे। वहीं विलंब शुल्क के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तारीख 20 मई तक बढ़ा दी गई है। आनलाइन आवेदन फार्म वेबसाइट https://www.bujhansi.ac.in पर उपलब्ध है।

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉक्टर सुधीर एम बोबडे की ओर से जारी उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2023 जारी समय सारणी के अनुसार बिना विलंब शुल्क के आवेदन की तिथि 15 मई निर्धारित की गई है जबकि विलंब शुल्क के साथ 20 मई को आवेदन किया जा सकेगा। इसी प्रकार से आवेदकों की आपत्तियों के निस्तारण की तिथि 24 मई तय की गई है जबकि 15 जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। 30 जून को परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे और 10 जुलाई से काउंसलिंग प्रारंभ करने की तिथि घोषित की गई है।

अंतिम वर्ष के छात्र भी कर सकते हैं आवेदन

यूपी बीएड के लिए जिन अभ्यर्थियों ने वर्ष 2022 तक स्नातक/स्नातकोत्तर उत्तीर्ण किया है या वर्ष 2023 में स्नातक/स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

आनलाइन आवेदन फार्म की कीमत उत्तर प्रदेश के सामान्य व ओबीसी श्रेणी अभ्यर्थियों तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 1,400 रुपये निर्धारित की गई है। वहीं उप्र के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 1,000 रुपये निर्धारित की गई है। वहीं विलंब शुल्क उप्र के सामान्य व ओबीसी तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये व उप्र के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 300 रुपये निर्धारित किया गया है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे व दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रखी गई है।

बता दें, बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी द्वारा किया जा रहा है। वहीं, प्रवेश परीक्षा की तैयारी में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ भी जुटा हुआ है। परीक्षा के लिए मेरठ मंडल में कुल 120 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं, जबकि मंडल के मेरठ जिले में सबसे अधिक 35 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित के गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें