Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Compartment Examination; 'राजा भोज का सपना' किस विधा की रचना है...हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा में पूछे सवाल

UP Board 10 Intermediate Improvement Compartment Examination यूपी बोर्ड की वर्ष-2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट की परीक्षा में मेरठ में अभ्यर्थी शामिल हुए। इस परीक्षा में आतंकवाद कारण एवं निवारण जनसंख्या वृद्धि की समस्या और समाधान प्रदूषण की समस्या एवं समाधान और आजादी का अमृत महोत्सव पर भी सवाल आए। अभ्यर्थी परीक्षा देकर निकले और आपस में प्रश्नों के उत्तरों की जानकारी की।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
राजकीय इंटर कॉलेज में सुबह की पाली में हुई हाईस्कूल की परीक्षा में प्रश्न पत्र का मिलान करती छात्राएं।

राजेंद्र शर्मा, मेरठ। यूपी बोर्ड की वर्ष-2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट की परीक्षा शनिवार को हो रही है। पहली पाली में हाईस्कूल के विभिन्न विषयों की परीक्षा हुई, जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट के विभिन्न विषयों की परीक्षा होगी।

सुबह की पाली में हुई हिंदी की परीक्षा में कई चर्चित मुद्दों को लेकर भी सवाल आए। इनमें एक सवाल था निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर निबंध लिखिए, जिसमें पहला आतंकवाद कारण एवं निवारण, दूसरा जनसंख्या वृद्धि की समस्या और समाधान, तीसरा पर्यावरण प्रदूषण की समस्या एवं समाधान व चौथा विषय आजादी का अमृत महोत्सव दिया गया था।

मेरठ में है इतने परीक्षार्थी हैं पंजीकृत

वर्ष-2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट तथा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए मेरठ जिले में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर कुल 800 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। सुबह की पाली में सुबह 8 से लेकर 11:15 बजे तक राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ बेगमपुल रोड पर हाईस्कूल के विभिन्न विषयों की परीक्षा हुई, जबकि द्वितीय पाली में दोपहर 2 से शाम 5:15 बजे तक इंटरमीडिएट के विभिन्न विषयों की परीक्षा होगी।

परीक्षा देकर निकलते अभ्यर्थी।

हाई स्कूल हिंदी की परीक्षा में पूछे गए यह सवाल

सुबह की पाली में हुई हाई स्कूल हिंदी की परीक्षा में कई चर्चित सवाल पूछे गए। इनमें राजा भोज का सपना किस विधा की रचना है। इसके चार विकल्प दिए गए थे। इनमें जीवनी, कहानी, आत्मकथा व उपन्यास विकल्प में से किसी एक को चुना था। इसका सही जवाब कहानी रहा।

दूसरा सवाल

अतीत के चलचित्र किस विधा की रचना है। विकल्प के रूप में जीवनी, एकांकी, आत्मकथा व रेखा चित्र में से एक को चुनना था। सही जवाब रेखा चित्र रहा। वहीं, आकाशदीप कहानी के लेखक हैं। विकल्प के रूप में यशपाल, प्रेमचंद ,अमरकांत व जयशंकर प्रसाद में से किसी एक को चुनना था। इसका सही जवाब जयशंकर प्रसाद रहा।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra 2024: दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाईवे भारी वाहनों के लिए बंद; ये हैं बदले मार्ग, एक महीने बंद रहेगा रूट

ये भी पढ़ेंः Cyber Crime In Agra: साइबर ठगों ने दवा कारोबारी को ई-सिम एक्टिवेट कर ठगा, दो खातों से उड़ाए 25 लाख रुपये

शोक गीत कहा जाता है...

रोला छंद में कितने चरण होते हैं। विकल्प के रूप में दो, तीन, चार व पांच दिया गया था‌। इसका सही जवाब चार रहा। एक सवाल था शोक गीत कहा जाता है, राम की शक्ति पूजा को, परिमल को, सरोज स्मृति को व अंधेरे में को। इनमें से एक को चुनना था। इसका सही जवाब सरोज स्मृति रहा। इसी तरह कई अन्य सवाल और आए थे।

राजकीय इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों का कहना था कि पेपर ज्यादा मुश्किल नहीं था। उनकी तैयारी अच्छी थी इसलिए इस बार पेपर भी अच्छा हुआ।

मंडल में सुबह की पाली में रहे 117 परीक्षार्थी अनुपस्थित

मेरठ मंडल के सभी 6 जिलों में सुबह की पाली में हुई हाई स्कूल की परीक्षा में 1015 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 117 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर