Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा में इस बार नजर आएगा तिरंगा, हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा; मुख्य सचिव और डीजीपी ने की बैठक

इसी महीने यूपी में कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है। कांवड़ यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए यूपी के मुख्य सचिव मनोज कुमार और डीजीपी प्रशांत कुमार ने कमिश्नरी सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें मेरठ जोन के अलावा मुरादाबाद बरेली और आगरा जोन एवं उत्तराखंड हरियाणा दिल्ली और राजस्थान के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 06 Jul 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
मुख्य सचिव और डीजीपी मेरठ में प्रेस से बातचीत करते हुए। जागरण।

जागरण संवाददाता, मेरठ। 22 जुलाई से शुरू होने वाली कावड़ यात्रा को लेकर मुख्य सचिव मनोज कुमार और डीजीपी प्रशांत कुमार ने चार राज्यों की बैठक ली, जिसमें निर्णय हुआ की कावड़ यात्रा को इस बार देश भक्ति को ज्यादा फोकस किया जाएगा। बम भोले के साथ तिरंगा झंडा भी कावड़ यात्रा पर नजर आएगा। उसके लिए कावड़ियों को प्रेरित किया जा रहा है।

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि इस बार भी हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कर कांवड़ियों का स्वागत किया जाएगा। सुरक्षा के लिए कोई भी कोताही नहीं बरती जाएगी। सिविल पुलिस के अलावा पीएसी और अर्धसैनिक बल को भी लगा दिया गया है।

डीजीपी ने कहा, कि हाईवे पर यातायात व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाएगा। कांवड़ यात्रा के दौरान आमजन को भी कोई परेशानी नहीं हो। ऐसी व्यवस्था पुलिस और प्रशासन के अफसर मिलकर बनाएंगे। डीजीपी ने बताया कि कांवड़ यात्रा के दौरान शहर न रूके। इसी व्यवस्था भी बनाई जाएगी। इसलिए ज्यादातर कांवड़ियों को नहर की पटरी से निकाला जाएगा। वहां पर इसबार अत्यधिक पुलिस बल लगाने के निर्देश दिए गए है।

कांवड़ यात्रा पर प्लानिंग के लिए आए अफसर

शनिवार को चार राज्यों के अफसरों से भी कांवड़ यात्रा की प्लानिंग की गई है। गतवर्ष विद्युत लाइन से डीजे यानि म्यूजिक सिस्टम टकराने पर पांच लोगों की मौत हुई थी। डीजे की ऊंचाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उत्तराखंड में इसबार ड्यूटी पर यूपी पुलिस के जवानों को भी लगाया जाएगा। ताकि वह हरिद्वार से ही व्यवस्था बनाकर यूपी में सीमा में कांवड़ियों को प्रवेश कराए।

कांवड़ यात्रा के दौरान लगने वाले सीसीटीवी अफसरों के मोबाइलों पर कनेक्ट कर दिए जाएंगे। ताकि अफसर हरिद्वार से लेकर दिल्ली की सीमा तक कांवड़ियों की निगरानी कर सकें। मुख्य सचिव मनोज कुमार ने बताया कि कावड़ मार्ग पर खामियों को दूर करने के लिए प्रशासनिक अफसर को आदेश दिए गए हैं। साथ ही पुराने हादसों से सबक लेकर उन पर काम किया जाएगा ताकि दोबारा ऐसी घटनाएं न हो। कमिश्नर सभागार में मीटिंग के बाद दोनों अफसर औघड़नाथ मंदिर पहुंचे वहां पर उन्होंने जलाभिषेक किया।

पूरे कांवड़ मार्ग में सीसीटीवी से कंट्रोल

पूरे कांवड़ मार्ग पर सीसीटीवी लगाकर कंट्रोल रूम के जरिए निगरानी की जाएगी। पुलिसकर्मी सादे में तैनात किए जाएंगे। ड्रोन कैमरों के जरिए कांवड़ मार्ग पर 24 घंटे नजर रहेगी। 

22 जोन और 62 सेक्टर में बांटा जनपद

22 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर हर स्तर पर तैयारियाें को अंतिम रूप दिया जा रहा है। तमाम सरकारी विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। शांति व्यवस्था बनाए रखने और कांवड़ यात्रा के दौरान सतर्कता बनाए रखने के लिए जनपद को 22 जोन और 62 सेक्टर में बांट कर अधिकारियाें की जिम्मेदारी तय की गई है। तैनात किए गए अधिकारी आठ-आठ घंटे अपने निर्धारित स्थान पर तैनात रहेंगे। जनपद में स्थित मुख्य कांवड़ मार्गों की 24 घंटे निगरानी होगी और तमाम अधिकारियों को जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाने के साथ रिजर्व में भी रखा गया है।

कांवड़ मार्ग पर मिली कमियाें को दूर करने के निर्देश

कांवड़ मार्ग पर तैयारियों को लेकर एडीजी डीके ठाकुर, आयुक्त सेल्वा कुमारी जे., आईजी नचिकेता झा, डीएम दीपक मीणा, एसएसपी डा. विपिन ताडा ने निरीक्षण किया। कांवड़ मार्ग पर हो रहे गड्ढ़ों को तुरंत भरने के लिए कहा गया है। सड़क किनारे गंदगी की सफाई, मार्ग पर रोशनी की व्यवस्था के अलावा झूल रहे तारों को सही करने के लिए कहा। झाड़ियों को साफ कराने और बिजली के खंभों पर पालीथिन लगाने एवं मार्ग पर शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

डीजे मानकों के विपरीत मिला तो दर्ज होगा मुकदमा

शुक्रवार को पुलिस लाइंस में आयोजित बैठक में एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह ने जिले के सभी म्यूजिक सिस्टम संचालक को बैठक में बुलाया गया है। 507 डीजे संचालकों को आदेश दिया गया कि मानक के अनुसार डीजे नहीं मिला तो तत्काल संचालकों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि डीजे की ऊंचाई 12 फीट और चौड़ाई 16 फीट होनी चाहिए। आवाज 75 डेसीबल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ेंः Hathras: कौन है एक लाख का इनामी मुख्य सेवादार, जिसे पुलिस ने किया गिरफ्तार; मनरेगा में तकनीकी सहायक पद पर है तैनात

ये भी पढ़ेंः Hathras Case: दो जुलाई को हुआ हादसा और अब चार दिन बाद सामने आया सूरजपाल का बड़ा बयान, कही ये बात

सभी डीजे संचालकों को नाम भी एसपी सिटी ने अपने रजिस्टर में अंकित किया। साथ ही सभी के मोबाइल नंबर भी लिए गए। सभी डीजे संचालकों ने भरोसा भी दिलाया की मानकों को पूरा करने की शर्त पर ही डीजे कांवड़ियों को देंगे। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर