Move to Jagran APP

300 हेक्टेयर में विकसित होगी यूपी की पहली टाउनशिप, 15 किसानों के खाते में भेजे 9.82 करोड़, ये होगी खासियत

Integrated Township Update News 15 किसानों के खाते में भेजे 9.82 करोड़ हुए बैनामा हस्ताक्षर। 200 करोड़ रुपये प्रथम किस्त के रूप में प्राप्त हुए। दिल्ली रोड किनारे मोहिउद्दीनपुर के पास विकसित होगी इंटीग्रेटेड टाउनशिप। तकनीकी भूल के कारण सोमवार को नहीं हो पाई रजिस्ट्री। टाउनशिप में शॉपिंग कॉम्पलेक्स पर फ्लैट का निर्माण होगा। तीन से चार मंजिल तक नीचे शापिंग कांप्लेक्स होगा।

By pradeep diwedi Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 28 May 2024 10:43 AM (IST)
Hero Image
Integrated Township: 300 हेक्टेयर में विकसित होगी यूपी की पहली टाउनशिप, 15 किसानों के खाते में भेजे 9.82 करोड़

जागरण संवाददाता, मेरठ। प्रदेश की पहली इंटीग्रेटेड टीओडी टाउनशिप के लिए किसानों से मेरठ विकास प्राधिकरण (मेडा) ने बैनामा शुरू कर दिया है। बैनामे का शुभारंभ करने वाले मोहिउद्दीनपुर के चार खसरा संख्या 137, 140, 141 व 142 से संबंधित 15 किसानों के बैंक खाते में मेडा की ओर से नौ करोड़ 82 लाख 36 हजार 742 रुपये धनराशि भेज दी गई।

उसके बाद संबंधित प्रपत्र पर सोमवार को संबंधित किसानों ने मेडा में हस्ताक्षर किए लेकिन तकनीकी भूल के कारण रजिस्ट्री नहीं हो सकी। अब उन किसानों को मेडा के पक्ष में रजिस्ट्री करने के लिए मंगलवार को बुलाया गया है। किसानों को सर्किल रेट का चार गुणा धनराशि दी जा रही है। इसके साथ ही संबंधित जमीन पर बने भवन, ट्यूबवेल, फसल आदि का मूल्यांकन करके अलग से धनराशि दी जा रही है।

एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज से दो किमी दूर, चीनी मिल के सामने है टाउनशिप

यदि मेरठ आप मेरठ से इस टाउनशिप के लिए जाएंगे तो परतापुर में बने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज से लगभग दो किमी की दूरी है। आरआरटीएस कॉरिडोर के मेरठ साउथ यानी भूड़बराल स्टेशन से इसकी दूरी 1.50 किमी है। यह टाउनशिप मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल के सामने विकसित होगी।

यानी मेरठ से दिल्ली की तरफ जाने पर यह दायीं तरफ पड़ेगी। मिल के सामने मालगाड़ी के लिए रेलवे क्रासिंग है, वहीं इसकी शुरुआत हो जाएगी। संबंधित चारों गांवों की जमीन दिल्ली रोड के किनारे खरीदी जा रही है ताकि पूरी टाउनशिप दिल्ली रोड किनारे विकसित हो सके।

मोहिउद्दीनपुर-छज्जूपुर में टाउनशिप का फेस-वन

दिल्ली रोड किनारे मोहिउद्दीनपुर और छज्जूपुर की जमीन लेकर टाउनशिप का फेस-वन विकसित किया जाएगा। इन दोनों गांवों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। दोनों गांवों को मिलाकर 141.88 हेक्टेयर भूमि ली जाएगी।

इकला-कायस्थ गावड़ी में टाउनशिप का फेस-टू

दिल्ली रोड किनारे इकला और कायस्थ गावड़ी की जमीन लेकर टाउनशिप का फेस-टू विकसित किया जाएगा। इन गांवों के लिए अभी नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। दोनों गांवों को मिलाकर 152.78 हेक्टेयर भूमि ली जाएगी।

ये भी पढ़ेंः UPPCL: बिजली चोरी वाले इलाकों की अब खैर नहीं, यूपी के इस जिले में चलेगा घर-घर बिजली चेकिंग अभियान

कहां से कितनी खरीदी जाएगी जमीन

  • मोहिउद्दीनपुर : 111.79 हेक्टेयर
  • कायस्थ गावड़ी : 130.81 हेक्टेयर
  • इकला : 21.97 हेक्टेयर
  • छज्जूपुर : 30.09 हेक्टेयर

पहली टाउनशिप जिसमें शापिंग कांप्लेक्स के ऊपर बनेंगे फ्लैट

यह प्रदेश की पहली ऐसी इंटीग्रेटेड टीओडी टाउनशिप होगी जिसमें शापिंग कांप्लेक्स के ऊपर फ्लैट भी बनेंगे क्योंकि इसमें ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) नीति के प्रविधानों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें तीन चार मंजिल तक नीचे शापिंग कांप्लेक्स होंगे तो वहीं उसके ऊपर गगनचुंबी फ्लैट बनेंगे। यह छूट सिर्फ इसी नीति से मिलती है। इस नीति के तहत एक ही भवन में कई प्रकार की गतिविधि की जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः UP News: यूपी के इस जिले में लाल निशान का दुकानदारों में खाैफ, जिलाधिकारी से मिलकर व्यापारियों ने पीड़ा बताई

अत्याधुनिक सुविधाओं वाली होगी टाउनशिप

इस टाउनशिप में आइटी पार्क, औद्योगिक क्षेत्र भी रहेगा। अत्याधुनिक अस्पताल, अपार्टमेंट, शापिंग कांप्लेक्स, आउटलेट, शिक्षण संस्थान आदि रहेंगे। टाउनशिप के अंदर परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की सुविधा मिलेगी। अत्याधुनिक पार्किंग स्थल रहेगा। इसका सुंदरीकरण विश्वस्तरीय रहेगा ताकि दिल्ली, गुरुग्राम व नोएडा के लोग यहां रहने के लिए उत्सुक हों। -विजय कुमार सिंह, मुख्य नगर नियोजक, मेरठ विकास प्राधिकरण।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।