Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: कांवड़ियों को गर्मी से मिलेगी राहत या उमस करेगी बुरा हाला... मेरठ में कैसा रहेगा मौसम?

मेरठवासी उमस भरी गर्मी से परेशान थे फिर बुधवार रात हुई बारिश कुछ राहत लेकर आई। मेरठ में बुधवार रात तेज हवा के साथ 5.5 मिलीमीटर रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञान विभाग ने आज और कल कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। हालांकि जुलाई और अगस्त सबसे अधिक बरसात वाले माह है। जुलाई में इस बार समग्र बरसात का अभाव रहा है।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 01 Aug 2024 01:34 PM (IST)
Hero Image
दो दिन तक मेरठ में बारिश के आसार - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। उमस भरी गर्मी से बेहाल जनपद वासियों को बुधवार आधी रात जारी रही बरसात से कुछ राहत मिली है। तेज हवा के साथ 5.5 मिलीमीटर रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञान विभाग ने आज और कल कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। शिवरात्रि के दिन मौसम में ज्यादा परिवर्तन के आसार नहीं हैं। धूप निकलने से उमस भरी गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है।

वहीं, जुलाई का माह 15 प्रतिशत कम मानसून बरसात के साथ समाप्त हुआ है। मानसून बरसात की मुख्य विशेषता उसका व्यापक क्षेत्र में होना है। जुलाई और अगस्त सबसे अधिक बरसात वाले माह है। जुलाई में इस बार समग्र बरसात का अभाव रहा है।

मेरठ में कम हुई बरसात

जनपद में 258.7 मिलीमीटर बरसात हुई है जबकि सामान्य रूप से 305.6 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए। हालांकि शहर में 274 मिलीमीटर बरसात हुई है। इस बार प्रथम और तीसरे सप्ताह में अच्छी बरसात हुई। दूसरे और चौथे सप्ताह में इसमें कमी दर्ज की गई। मुजफ्फरनगर में 22, बुलंदशहर में 36 प्रतिशत, बागपत में 50 और सहारनपुर में 56 प्रतिशत कम बरसात हुई है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा जो बरसात के लिए जिम्मेदार है दक्षिण की ओर शिफ्ट रही है। अगस्त में बरसात सामान्य से अधिक बरसात की संभावना है।

ये भी पढ़ें - 

UP Weather Update: यूपी में झूम के हुई बरसात, राहत के साथ आई आफत; देखें PHOTOS