Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: इजरायल-हमास की जंग के बीच से घर लौटी जयदीप और कीरत, ऑपरेशन अजय के बारे में कही यह बात

इजरायल-हमास में चल रही जंग के बीच मेरठ के किठौर थाना अंतर्गत शौल्दा गांव की बहू और पोती तो घर वापस लौट आई है लेकिन अपने कार्य में व्यस्त होने के कारण बेटा नहीं आ सका। युद्ध के बीच आने में भारत सरकार के ऑपरेशन अजय की उन्होंने सराहना की। कहा कि भारतीय दूतावास उनसे लगातार संपर्क बनाएं रखा। हालांकि उनके आसपास युद्ध जैसी स्थिति नहीं थी।

By subhas KansalEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 14 Oct 2023 07:47 PM (IST)
Hero Image
इजराइल से लौटी मेरठ की बहू ने भारत ऑपरेशन अजय की जमकर सराहना।

संवाद सूत्र, किठौर। इजरायल-हमास में चल रही जंग के बीच मेरठ के किठौर थाना अंतर्गत शौल्दा गांव की बहू और पोती तो घर वापस लौट आई है, लेकिन अपने कार्य में व्यस्त होने के कारण बेटा नहीं आ सका। युद्ध के बीच आने में भारत सरकार के ऑपरेशन अजय की उन्होंने सराहना की। कहा कि भारतीय दूतावास उनसे लगातार संपर्क बनाएं रखा। हालांकि उनके आसपास युद्ध जैसी स्थिति नहीं थी। उधर, पिता बेटे से बार-बार वापस आने के लिए कह रहे हैं।

शौल्दा गांव के किसान ओमवीर चौधरी का बड़ा बेटा मोहित रंधावा इजरायल में बेंगुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ निगेव सडे बॉकर कैम्पस की जुकरबर्ग इंस्टीट्यूट फॉर वाटर रिसर्च सेंटर पर रिसर्चर के पद पर तैनात है। 

छह वर्ष पूर्व मोहित की शादी अमरोहा के भाजपा नेता गुरेन्द्र सिंह की भतीजी जयदीप कौर के साथ हुई थी। उनको तीन वर्ष की बेटी कीरत कौर है। रूड़की आईआईटी से पीएचडी की पढ़ाई के बाद मोहित चौधरी तीन वर्ष पूर्व इजरायल गया था, जिसके बाद पत्नी व बच्ची को भी इजरायल बुला लिया। इससे पूर्व एक वर्ष के लिए मोहित इंग्लैंड ने भी कार्य किया था। 

भारत सरकार ने कराई फ्लाइट की व्यवस्था

गांव में बुजुर्ग माँ सुमन व पिता ओमवीर ही रहते हैं। छोटा बेटा सोहित दिल्ली पुलिस में है। सोहित ने बताया कि शुक्रवार सुबह उनकी भाभी जयदीप व भतीजी किरत वापस लौट आई है। ऑपरेशन अजय के तहत भारत सरकार ने गुरुवार को फ्लाइट की व्यवस्था कराई। शुक्रवार सुबह वह वापस लौट आई। 

नहीं हुई कोई दिक्कत

जयदीप ने जागरण से बातचीत में बताया कि भारतीय दूतावास उनसे लगातार संपर्क बनाए हुए था। उन्हें आने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। उन्होंने बताया कि अभी वह दिल्ली में रूकी हुई है। एक-दो दिन में वह वापस गांव शोल्दा लौटेंगी। 

बताया कि बेटी व उनका 12 अक्टूबर का टिकट था लेकिन युद्ध के चलते फ्लाइट निरस्त कर दी गई। अचानक दूतावास से 13 को फ्लाइट जाने की सूचना मिली और वह वापस लौट आई।

पति सुरक्षित स्थान पर अपने कार्य में व्यस्त

जागरण से बातचीत में जयदीप ने बताया कि वह साउथ इजरायल में हमले जैसी स्थिति नहीं है। उनके स्थान से 350 किमी दूर बॉर्डर पर हमला चल रहा है। एक शांत इलाके में रह रहे है। हमला घनी आबादी में हो रहा है। कुछ दिनों के लिए उनका कार्य इजरायल सरकार ने बंद करा दिया था, लेकिन उसे पुनः जारी करा दिया है। अब वह अपने रिसर्च कार्य में लगे हुए हैं, वह अभी कुछ समय बाद वापस लौटेंगे।

यह भी पढ़ें: Explainer: सात दशकों में ऐसे गहराती गई अमेरिका-इजरायल की दोस्ती, पढ़ें किन-किन मौकों पर दिया US ने साथ

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War Live Updates: इजरायली एयर स्ट्राइक में चार विदेशियों समेत नौ बंदियों की मौत, हमास का दावा 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर