Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उत्तर प्रदेश का हो विभाजन, पश्चिमी यूपी बने अलग राज्य; संजीव बालियान ने सेमिनार में दिया बयान

पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि उत्तर प्रदेश का विभाजन होना अब बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना एवं उत्तराखंड की तरह युवाओं को आंदोलन के लिए आगे आना होगा। संजीव बालियान ने कहा कि वह सरकार तक यह बात पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि बसपा सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी प्रदेश के बंटवारे को लेकर विधानसभा में विधेयक पास किया था।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 09 Sep 2024 02:18 AM (IST)
Hero Image
पश्चिम प्रदेश राज्य निर्माण की सेमिनार को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री डा संजीव बालियान। जागरण

जागरण संवाददाता, मेरठ। उत्तर प्रदेश के बंटवारे की चर्चा एक बार फिर राजनीति को गरमाती नजर आ रही है। पश्चिम प्रदेश राज्य निर्माण संगठन द्वारा आयोजित सेमिनार में पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि उत्तर प्रदेश का विभाजन होना अब बेहद जरूरी है। 

कहा कि तेलंगाना एवं उत्तराखंड की तरह युवाओं को आंदोलन के लिए आगे आना होगा। युवा जुड़ेंगे तो पश्चिम प्रदेश अलग बनेगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह सरकार तक यह बात पहुंचाएंगे।

बालियान ने कहा कि बसपा सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने प्रदेश के बंटवारे को लेकर विधानसभा में विधेयक पास किया था, लेकिन कभी जाति और कभी धर्म के मुद्दे को लेकर बंटवारे की बात ठंडे बस्ते में डाल दी। 

कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले भी उन्होंने मांग उठाई थी, अभी भी मांग जारी है। इस सेमिनार में मांग उठी कि सरकार को इस मामले में हस्तक्षेप करने की जरूरत है। यह मांग 35 सालों से चली आ रही है। 

बालियान ने कहा कि बात पश्चिमी या पूर्वी की नहीं है। इसमें पूरब-पश्चिम या जाति-धर्म की लड़ाई नहीं है। अलग प्रदेश की मांग को लेकर सरकार तक नए सिरे से आवाज पहुंचाई जाएगी। 

पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश ही नहीं, दुनिया का सबसे बड़ा राज्य है। इसलिए उत्तर प्रदेश को चार भागों में बांटना चाहिए।