Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत छोड़ो आंदोलन किसके जवाब में शुरू किया गया था...उपराष्ट्रपति कौन हैं', पुलिस भर्ती में पूछे सवाल

पुलिस भर्ती परीक्षा प्रदेश में चल रही है। परीक्षा में पूछे जा रहे सवालों के जवाबों में कुछ अभ्यर्थी अटक रहे हैं तो कुछ को सरल लग रहे हैं। रीजनिक और गणित के सवाल उलझा रहे हैं। वहीं जनरल नॉलेज के दिलचस्प सवाल पूछे जा रहे हैं। अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा में गलत जवाब देने पर माइनस मार्किंग भी है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 25 Aug 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
पुलिस भर्ती परीक्षा में पूछे जा रहे सवालों में शामिल हैं करेंट के मुद्दे। सांकेतिक तस्वीर।

राजेंद्र शर्मा, मेरठ। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा तीसरे दिन भी रविवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच हो रही है। पहली पाली की परीक्षा में देश-प्रदेश के कई चर्चित मुद्दों, भारत छोड़ो आंदोलन समेत विभिन्न घटनाओं घटनाओं को लेकर सवाल आए। यह सवाल विभिन्न विषयों से संबंधित थे। परीक्षा में भारत के उपराष्ट्रपति कौन हैं। यह सवाल भी पूछा गया, जिसका सही जवाब श्री जगदीप धनखड़ रहा। विकल्प के रूप में जगदीप धनखड़, मोहम्मद हामिद अंसारी, एम वेंकैया नायडू और धर्मेंद्र प्रधान दिया गया था। इसके अलावा भी कई सवाल आए।

इनमें दूसरा सवाल था भारत छोड़ो आंदोलन किसके जवाब में शुरू किया गया था। विकल्प के रूप में साइमन कमीशन, क्रिप्स मिशन, जलियांवाला बाग नरसंहार व रालेट एक्ट शामिल रहे। तीसरा सवाल था उत्तर प्रदेश का कौन सा शहर हिंदी और संस्कृत भाषा में विशेषज्ञता वाले शैक्षणिक संस्थाओं के लिए जाना जाता है। विकल्प के रूप में वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर के साथ लखनऊ दिया गया था।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना किस वर्ष में हुई थी

चौथा सवाल था अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय यानि एएमयू की स्थापना किस वर्ष की गई थी। विकल्प के रूप में 1877, 1875, 1901 व 1920 दिया गया था। पांचवा सवाल था कि वर्ष 2020 का ज्ञानपीठ पुरस्कार किस रचनाकार को दिया गया था। विकल्प के रूप में सर्वेश यादव सब्वे, नीलमणि फुकान, कृष्णा सोबती व अमिताभ घोष के नाम दिए गए थे। छठा सवाल था दक्षिण कोरिया में कौन सी मुद्रा का उपयोग किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः Weather Update UP: कानपुर-वाराणसी में गरज-चमक के साथ बारिश, यूपी में कैसा है मौसम का हाल, देखें अपडेट

ये भी पढ़ेंः Etah News: बड़ा घर और उसमें थार...सपना पूरा करने जयपुर पहुंच गईं कक्षा सात की तीन छात्राएं, युवक ने दिखाई सूझबूझ

भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का उद्देश्य क्या है

सातवां भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का उद्देश्य क्या है। आठवां भारत में महात्मा गांधी के नेतृत्व में सत्याग्रह का पहला सफल उदाहरण था। इसी तरह कई अन्य सवाल और भी आए हैं।

परीक्षा में आए थे 150 सवाल

परीक्षा में कुल 150 सवाल हल करने के लिए आए थे। प्रत्येक सही सवाल के दो अंक निर्धारित किए गए हैं। जबकि गलत उत्तर पर 0.5 की कटौती का प्रावधान किया गया है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से लेकर दोपहर 12 तक हुई। वहीं, मेरठ कालेज परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्न पत्र आसान था। अधिकांश सवाल अच्छे थे, लेकिन निगेटिव मार्किंग के कारण कुछ सवाल छोड़ने पड़े। दूसरी पाली की परीक्षा का समय दोपहर 3 से लेकर शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है।

बिहार से भी आए परीक्षार्थी

मेरठ कालेज परीक्षा केंद्र पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा बिहार पटना तक से भी अभ्यर्थी पुलिस भर्ती परीक्षा देने आए थे। इसके अलावा आसपास के जिलों में मुख्य रूप से बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, शामली, मुजफ्फरनगर व सहारनपुर समेत अन्य जिलों के अभ्यर्थी यहां रविवार को परीक्षा देने आए थे। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें