Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Exam Paper Leak: पूरे देश में फैला है पेपर लीक करने का नेटवर्क, STF की पूछताछ में पर्दाफाश

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कांड के मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा ने रिमांड पर पूछताछ में पूरे देश में पेपर लीक कराने वाले नेटवर्क का पर्दाफाश किया है। बताया गया कि नौ आरोपित है जो विभिन्न परीक्षाओं में पेपर लीक कराते है। अकेले राजीव नयन मिश्रा से 250 लोग जुड़े है जो पेपर लीक होने के बाद अभ्यर्थियों तक पहुंचाते है।

By sushil kumar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 10 Apr 2024 07:36 AM (IST)
Hero Image
पेपर लीक कांड का नेटवर्क पूरे देश में फैला

जागरण संवाददाता, मेरठ। उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कांड के मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा ने रिमांड पर पूछताछ में पूरे देश में पेपर लीक कराने वाले नेटवर्क का पर्दाफाश किया है। बताया गया कि नौ आरोपित है, जो विभिन्न परीक्षाओं में पेपर लीक कराते है। अकेले राजीव नयन मिश्रा से 250 लोग जुड़े है, जो पेपर लीक होने के बाद अभ्यर्थियों तक पहुंचाते है। उक्त आरोपितों की पड़ताल का काम भी एसटीएफ ने शुरू कर दिया है।

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने मुख्य आरोपित राजीव नयन को जेल से पांच दिन के रिमांड पर लिया है। एएसपी बृजेश सिंह ने बताया कि प्रयागराज के बाद रीवा में ले जाने के बाद राजीव को वापस मेरठ लाया गया है। एसटीएफ की जांच टीम उससे लगातार पूछताछ में जुटी है। उसके द्वारा दी जा रही जानकारी को तस्दीक भी किया जा रहा है।

राजीव ने बताया कि नोएडा के जेवर निवासी रवि अत्री, प्रयागराज के राजीव नयन मिश्रा, बिहार के पटना निवासी अतुल वत्स, जोनपुर के अजीत चौहान, बागपत के वाजिदपुर का नीटू, शामली के थानाभवन का अरविंद राणा, राजस्थान के अलवर का बलराम गुर्जर, बिहार के पटना का विशाल चौरसिया और झझर का मोनू ढाकला का पूरे देश में नेटवर्क है, जो विभिन्न परीक्षाओं के पेपर लीक कराकर अभ्यर्थियों तक पहुंचाते है।

एक दूसरे से सभी जुड़े हुए है, क्योंकि पेपर लीक कराकर एक दूसरे को भेजकर रकम वसूली करते है। बता दें कि इससे पहले भी पांच आरोपित टीसीआइ के कर्मचारी मीरजापुर के शिवम गिरि, भदोही के रोहित पांडेय, पूर्व कर्मचारी प्रयागराज के अभिषेक शुक्ला, बिहार के डा. शुभम मंडल और महेंद्र शर्मा को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर चुकी है। बाद में एसटीएफ ने गुरुग्राम के नेचर वैली रिसार्ट के मालिक सतीश धनखड़ को भी जेल भेज दिया है।

आरओ-एआरओ पेपर लीक कांड में भी हुई पूछताछ

राजीव नयन मिश्रा से पेपर लीक कांड में भी पूछताछ हुई है। उसने बनारस जेल के बंदी रक्षक रतनेश यादव का भी नाम उजागर किया है। साथ ही बताया गया कि बिहार के मधुबनी निवासी सुभाष प्रकाश ने उनको आरओ एआरओ परीक्षा का पेपर दिया था।

उसने काेचिंग संचालक अमित निवासी गोंडा और डाक्टर शरद निवासी लखनऊ को पेपर दिया। साथ ही बंदी रक्षक रतनेश भी पेपर वितरण कराने में शामिल था। कौशांबी पुलिस जल्द ही राजीव नयन का रिमांड उक्त मुकदमे में लेने जा रही है।

इसे भी पढ़ें: BJP प्रत्याशियों के विरोध में क्षत्रिय समाज करेगा पंचायत, मेरठ से लेकर गाजियाबाद तक सियासी हलचल तेज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर