Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में अब मीटर रीडिंग का झंझट होगा खत्म, ऑनलाइन बनेगा बिजली का बिल

UP Electricity उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के लोगों को अब बिजली के गलत बिल और रीडिंग की झंझट से मुक्ति मिलेगी। जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का काम जोरों पर चल रहा है। 2900 मीटर पहले ही लगाए जा चुके हैं। जानिए कैसे ये स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करेंगे और बिजली चोरी पर कैसे लगेगा अंकुश।

By OM Bajpai Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
मीटर रीडिंग का झंझट होगा खत्म, ऑनलाइन बनेगा बिजली का बिल

जागरण संवाददाता, मेरठ। शहर में जल्द उपभोक्ताओं को बिजली के गलत बिल और उनकी रीडिंग के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। नई टेक्नोलाजी वाले स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए सर्वे कार्य जोरों पर चल रहा है। शहर में 2900 मीटर लगाए जा चुके हैं। कई स्थानों पर सर्वे कर रही टीम को लोगों को संशय का सामना भी करना पड़ रहा है। अमूमन उपभोक्ताओं की शिकायत होती है कि उनका बिजली का बिल गलत आ रहा है।

मीटर रीडर पर भी मनमानी आंकड़े लेने का आरोप लगता है। जो स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं उनसे यह सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। मुख्य अभियंता धीरज सिन्हा ने बताया कि पुराने मीटर हटा कर नए मीटर लगाए जाएंगे। इनका कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा।

हर माह की आखिरी तारीख को स्वत: जनरेट होगा बिल

स्मार्टमीटर में मोडम लगा है। जिसके माध्यम से माह की अंतिम दिन जितनी बिजली की खपत होगी उसका आन लाइन बिल बन कर उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। गलत बिल की कोई संभावना नहीं होगी। शहर में 3.64 लाख उपभोक्ता हैं जिनमें से 1.12 लाख उपभोक्ताओं के यहां पहले से स्मार्ट मीटर लगे हैं। इलेक्ट्रानिक्स मीटरों को हटा कर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

ग्रामीण इलाकों में भी स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। मुख्य अभियंता जोन दो सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि सरधना टाउन में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य चल रहा है।

बिजली चोरी पर अंकुश के लिए सभी फीडरों पर लगाए गए स्मार्ट मीटर

शहर में 51 बिजली उपकेंद्रों पर 410 फीडर हैं। जहां से अलग अलग मोहल्लों और क्षेत्रों में बिजली सप्लाई की जाती है। सभी फीडरों पर स्मार्ट मीटर लगा दिए गए हैं। इससे हर घंटे लोड की पड़ताल की जा रही है। जिन इलाकों में लाइन लास ज्यादा है। वहां पर बिजली की खपत और उसके सापेक्ष हो रहे बिजली के बिलों की वसूली का आंकलन करने में यह स्मार्ट मीटर कारगर होंगे। यही नहीं वितरण ट्रांसफारर्मरों पर भी इन्हें लगाया जा रहा है। अब तक 183 मीटर लगाए जा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हनुमानगढ़ी में उमस से महिला समेत तीन लोग बेहोश

इसे भी पढ़ें: भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच के लिए ऑनलाइन टिकट बिक्री आज से शुरू, पढ़ें कितना होगा मूल्य

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर