Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPSC Exam 2024: टी-20 क्रिकेट विश्व कप किस देश ने जीता, अकबर का मकबरा कहां है, अपर निजी सचिव की परीक्षा में आए ये सवाल

अपर निजी सचिव की परीक्षा में पूछे गए सवालों पर अभ्यर्थियों के जवाब। राजकीय इंटर कालेज परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों का कहना था कि सामान्य हिंदी व सामान्य ज्ञान के सवाल सही थे लेकिन कंप्यूटर ज्ञान के सवाल कुछ मुश्किल लगे। वहीं परीक्षा में एक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक काटने की व्यवस्था की गई थी। इसलिए उन्होंने कुछ सवाल छोड़ना ही बेहतर समझा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 07 Jan 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
मेरठ में परीक्षा केंद्र पर खड़े अभ्यर्थी।

जागरण संवाददाता, (राजेंद्र शर्मा) मेरठ। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज की अपर निजी परीक्षा-2023 (प्रथम चरण) रविवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच हुई। परीक्षा में कई चर्चित मुद्दों को लेकर सवाल पूछे गए। इनमें एक सवाल था वर्ष-2007 में किस देश ने प्रथम टी-20 क्रिकेट विश्व कप जीता। वहीं, भारत में अकबर का मकबरा कहां स्थित है।

मेरठ में 45 केंद्रों पर हुई परीक्षा

आयोग की परीक्षा के लिए मेरठ में कुल 45 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिन पर 21,165 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। यह परीक्षा रविवार को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक हुई।परीक्षार्थियों को 9:20 तक प्रवेश दिया गया। परीक्षा के लिए दिल्ली व मुरादाबाद समेत कई शहरों से अभ्यर्थी मेरठ आए थे।

परीक्षा में आए कुल 150 सवाल

आयोग की परीक्षा में कुल 150 सवाल आए। इनमें पहला भाग सामान्य ज्ञान का था। जिसके 50 सवाल थे। दूसरा भाग सामान्य हिंदी का था, जिसके 50 सवाल थे। वहीं, तीसरा भाग कंप्यूटर ज्ञान ज्ञान का था। उसमें भी 50 सवाल आए थे। गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक काटने की व्यवस्था की गई थी।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: 24 घंटे में तेजी से बदलेगा यूपी का मौसम, इन जिलों में IMD का अलर्ट, घने कोहरे के आगोश में आगरा

चर्चित मुद्दों पर पूछे गए सवाल

परीक्षा में कई चर्चित मुद्दों को लेकर सवाल पूछे गए। इनमें एक सवाल क्रिकेट से जुड़ा था, जिसमें पूछा गया था। वर्ष 2007 में किस देश ने प्रथम टी-20 क्रिकेट विश्व कप जीता है। विकल्प के रूप में वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड व भारत दिए गए थे, जिसका सही उत्तर भारत रहा।

ये भी पढ़ेंः UP News: यूपी में मुस्लिम धर्म त्यागकर हिंदू बना युवक, शहजाद अब कहलाएगा करण चौधरी, मंदिर में हुआ शुद्धिकरण

दूसरा सवाल भारत में अकबर का मकबरा कहां स्थित है। विकल्प के रूप में गाजियाबाद, आगरा, गौतमबुद्धनगर व प्रयागराज दिए गए थे। जिसका सही विकल्प आगरा रहा।

तीसरा सवाल एशियन गेम्स से जुड़ा था। जिसमें पूछा गया था एशियाई गेम्स में 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला कौन है। विकल्प के रूप में सानिया मिर्जा, पीटी उषा, कमलजीत संधू व मनप्रीत सिंह था। इसका सही उत्तर कमलजीत संधू रहा, जिन्होंने 1970 में यह जीता था।

चौथा सवाल विश्व युवा कौशल दिवस किस तिथि को मनाया जाता है। विकल्प के रूप में 15 जुलाई, 26 जनवरी 15 मार्च व 15 अगस्त दिए गए थे। इसका सही उत्तर 15 जुलाई रहा। पांचवा सवाल खेल से संबंधित था, जिसमें पूछा गया था कि थामस कप किस खेल से संबंधित हैं, जिसका सही जवाब बैडमिंटन रहा। इसी तरह कई अन्य और चर्चित मुद्दों को लेकर भी सवाल पूछे गए थे।

अभ्यर्थी बोले, सामान्य ज्ञान व हिंदी आसान कंप्यूटर ने किया परेशान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर