Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express: सिर्फ 7 घंटे में पहुंचेंगे मेरठ से लखनऊ, ट्रेन में ही मिलेगा नाश्ता और लंच

मेरठ से लखनऊ का सफर अब सिर्फ 7 घंटे का! 31 अगस्त से वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाएंगे। इसके लिए बुधवार को दिल्ली रेल मंडल के एडीआरएम विक्रम सिंह राणा ने मेरठ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। यदि आप मेरठ से लखनऊ तक का सफर कर रहे हैं तो ट्रेन में आपको नाश्ता दोपहर का भोजन दिया जाएगा।

By Sarvendra Pundir Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 29 Aug 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
अब मेरठ से लखनऊ सात घंटे में, दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। मेरठ ही नहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। अब मेरठ से लखनऊ तक का सफर मात्र सात घंटे का रह जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस 31 अगस्त को दोपहर साढ़े 12 बजे मेरठ से शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाएंगे। इसके लिए बुधवार को दिल्ली रेल मंडल के एडीआरएम विक्रम सिंह राणा ने मेरठ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। राज्यसभा सदस्य लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने बताया कि 31 अगस्त से ट्रेन की शुरुआत हो जाएगी।

बताया कि 31 अगस्त को इस ट्रेन में मेरठ के चार स्कूल दीवान पब्लिक स्कूल, दर्शन पब्लिक स्कूल, ऋषभ एकेडमी और लार्ड कृष्णा स्कूल के बच्चे सफर करेंगे। यह ट्रेन मेरठ से सुबह के छह बजकर 35 मिनट पर चलेगी और लखनऊ में दोपहर 1.45 बजे पहुंच जाएगी। लखनऊ से यह ट्रेन दोपहर में चलेगी और करीब सात घंटे में मेरठ पहुंच जाएगी।

भारत में बनी है आधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से भारत में निर्मित है। यह भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। यह ट्रेन इंजर रहित ट्रेन है। भारत की ट्रेनों में अलग इंजन कोच होता है, जबकि इस ट्रेन में ऐसा नहीं है। इसमें बुलेट या मेट्रो ट्रेन जैसे एकीकृत इंजन है। इस ट्रेन में पूरी तरह से आटोमैटिक दरवाजे और एसी कोच हैं।

इकाेनामी और एग्जीक्यूटिव क्लास की सुविधा

ट्रेन पूरी तरह से एसी है। इसमें इकोनामी और एग्जीक्यूटिव क्लास की सुविधा दी गई है। एक्जीक्यूटिव क्लास में रिवाल्विंग चेयर दी गई है, जो 180 डिग्री तक घूम सकती है। इसके दरवाजे मैट्रो की तरह ही खुलेंगे।

टिकट के पैसों में ही मिलेगा भोजन

यदि आप मेरठ से लखनऊ तक का सफर कर रहे हैं तो ट्रेन में आपको नाश्ता, दोपहर का भोजन दिया जाएगा। यदि आप लखनऊ से मेरठ आ रहे हैं तो नाश्ते के अलावा रात के भोजन की व्यवस्था होगी। यह सब टिकट के पैसों में ही दिया जाएगा। आनबोर्ड वाइ-फाइ की सुविधा भी दी जाएगी। स्क्रीन पर आपको जानकारी मिलती रहेगी कि किस स्टेशन पर ट्रेन रुक रही है।

ये भी पढ़ें - 

मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, इसी महीने से शुरू होगी सेवा; शेड्यूल भी जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर