Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, इसी महीने से शुरू होगी सेवा; शेड्यूल भी जारी

31 अगस्त से मेरठ से लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 1 बजे वर्चुअल माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। जानिए ट्रेन का शेड्यूल और किन स्टेशनों पर होगा स्टॉपेज। प्रदेश की राजधानी जाने के लिए अब लोगों को तेज गति की ट्रेन उपलब्ध होगी। उम्मीद है कि मेरठ से वाराणसी तक हाईस्पीड ट्रेन की मांग भी जल्द पूरी होगी।

By sanjeev Kumar Jain Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 28 Aug 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
31 से मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी वंदे भारत

जागरण संवाददाता, मेरठ। रेलों के आधुनिकीकरण के बीच वंदेभारत भी गति पकड़ रही है। मेरठ से लखनऊ के लिए 31 अगस्त से वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू होने जा रहा है जिसका वर्चुअल उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर एक बजे वंदे भारत को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ट्रेन का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। ट्रेन संचालन से लोगों को मेरठ से लखनऊ जाने का एक और बेहतर विकल्प मिलेगा।

खास बात यह है कि ट्रेन सुबह को लखनऊ के लिए चलेगी। बुधवार को अपर मंडल रेल प्रबंधक प्रशासन कर्नल विक्रम सिंह राणा मेरठ सिटी स्टेशन आ रहे हैं। वह ट्रेन के संचालन को लेकर आवश्यक सुविधाओं का जायजा लेंगे और उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर स्थानीय अधिकारियों से विचार विमर्श करेंगे।

लंबे समय से मेरठ से लखनऊ के बीच वंदेभारत ट्रेन के संचालन के लिए प्रयास कर रहे राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने बताया कि ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि 31 को मेरठ से लखनऊ वंदेभारत ट्रेन के संचालन की सूचना है।

इसके मद्देनजर सिटी स्टेशन पर तैयारियों का जायजा लेने जाउंगा। बतातें चलें कि गत माह सिटी स्टेशन के यार्ड का विद्युतीकरण कार्य किया गया था। चूंकि वंदे भारत ट्रेन मेरठ से बन कर चलेगी इसलिए इसका अनुरक्षण भी यहीं पर होगा।

1986 में हुआ था नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन

मेरठ से लखनऊ के लिए स्लीपर श्रेणी एक मात्र ट्रेन नौचंदी एक्सप्रेस है। 1986 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई ने इस ट्रेन का संचालन कराया था। अब यह ट्रेन सहारनपुर से वाया लखनऊ प्रयागराज के लिए संचालित हो रही है। उसके बाद राज्यरानी एक्सप्रेस का संचालन 11 मार्च 2012 में आरंभ हुआ था। पिछले कई सालों से मेरठ सुपरफास्ट ट्रेन के संचालन यात्री और जनप्रतिनिधि कर रहे हैं।

सेमीहाई स्पीड ट्रेन के संचालन से लोगों की वर्षों पुरानी मांग पूरी होगी। इसके पहले आनंद विहार से वाया मेरठ देहरादून के लिए वंदेभारत ट्रेन का संचालन 25 मई 2023 से शुरू हुआ था तब मेरठ के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मेरठ से लखनऊ के लिए वंदेभारत ट्रेन चलाने की मांग की थी। रेल मंत्री ने भरोसा दिलाया था कि इस मांग पर विचार किया जाएगा।

राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी भी यह मांग लगातार उठाते रहे। सांसद अरुण गोविल का कहना है कि मेरठ से लखनऊ के लिए वंदेभारत ट्रेन मेरठ वासियों के लिए प्रदेश की राजधानी तक जल्द पहुंचना संभव हो जाएगा। केन्द्र सरकार का यह कदम मेरठ के लिए अच्छी पहल है।

पूर्व सांसद राजेन्द्र अग्रवाल का कहना है कि रेल मंत्री ने उनसे जो वायदा किया वह पूरा किया। परिवहन के क्षेत्र में विकास की एक ओर कड़ी जुड़ गई है। राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी का कहना है कि मेरठ की वर्षो पुरानी मांग प्रधानमंत्री ने पूरी की। प्रदेश की राजधानी जाने के लिए अब लोगों को तेज गति की ट्रेन उपलब्ध होगी। उम्मीद है कि मेरठ से वाराणसी तक हाईस्पीड ट्रेन की मांग भी जल्द पूरी होगी।

ये है वंदेभारत का शेड्यूल

मेरठ से सुबह 6:35 रवाना होगी, मुरादाबाद में 8:35 पहुंचेगी, पांच मिनट के स्टापेज के बाद 9:56 बजे बरेली और लखनऊ दोपहर 1:45 बजे पहुंचेगी। एक घंटा रुकने के बाद 2:45 बजे मेरठ के लिए रवाना होगी। आलम नगर से 3:10 चलकर ट्रेन बरेली में शाम 6:02, मुरादाबाद 7:32 और मेरठ रात 10 बजे पहुंचेगी। ट्रेन कुल 459 किमी की दूरी तय करेगी। मुरादाबाद, बरेली, आलमनगर में स्टापेज होगा।

ये भी पढ़ें - 

PM Awas Yojana: सरकार लोगों को देगी घर, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए शुरू होगा सर्वे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर