Move to Jagran APP

तारों के चमकने का कारण क्या है? यूपी पीईटी परीक्षा में पूछे गए ऐसे-ऐसे सवाल, चकरा गया अभ्यर्थियों का सिर

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा वर्ष 2023 यानी पीईटी दूसरे दिन भी राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ समेत जिले के 56 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। पहली पाली में हुई परीक्षा का पेपर मुश्किल रहा। परीक्षा में कई चर्चित मुद्दों व करंट पर सवाल पूछे गए।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sun, 29 Oct 2023 08:32 PM (IST)
Hero Image
यूपी पीईटी परीक्षा में पूछे गए ऐसे-ऐसे सवाल, चकरा गया पर अभ्यर्थियों का सिर

जागरण संवाददाता, मेरठ। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा वर्ष 2023 यानी पीईटी दूसरे दिन भी राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ समेत जिले के 56 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। पहली पाली में हुई परीक्षा का पेपर मुश्किल रहा। परीक्षा में कई चर्चित मुद्दों व करंट पर सवाल पूछे गए।

इनमें एक सवाल था कि तारों के चमकने का कारण क्या है? दूसरा सवाल द्विवेदी युग के प्रवर्तक कौन थे? तीसरा सवाल कौन सा पेड़ मलेरिया के इलाज में दवा काम करता है? 

अभ्यर्थियों ने कहा- पेपर मुश्किल रहा

मेरठ में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए कुल 56 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक संपन्न हो चुकी है, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 3 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक संपन्न हुई। परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों का कहना था कि पेपर मुश्किल रहा। जीएस व डेटा वाले सवाल दूसरे दिन भी काफी मुश्किल रहे।

वहीं, परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होने के कारण भी कई सवालों को छोड़ना पड़ा। विदित हो कि इस परीक्षा में एक सवाल गलत होने पर एक चौथाई अंक काटने का प्रावधान किया गया है।

दूर से आने में हुई अभ्यर्थियों को परेशानी 

राजकीय इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर आए अभिभावकों का कहना था कि सेंटर 100 से 150 किलोमीटर दूर डालने के कारण काफी परेशानी हुई। 

चंदौसी से आए सतवीर सिंह ने बताया कि वह सुबह दोनों बेटियों को परीक्षा दिलाने के लिए रवाना हुए। सुबह 3 बजे बस में बैठने के बाद सुबह 8 बजे तक मेरठ पहुंचे। जहां राजकीय इंटर कॉलेज केंद्र पर उनका परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया था।

यह भी पढ़ें: हत्या के बदले एक और हत्या- बेटा जेल में है बंद, पिता को बदमाशों ने मार डाला; घर के सामने ही गोलियों से किया छलनी

यह भी पढ़ें: Ghaziabad Crime: ससुराल पक्ष ने बहू के बनाए अश्लील वीडियो, दहेज नहीं लाने पर वायरल करने की दी धमकी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।