Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut News: दिल्ली-एनसीआर के बढ़ते पॉल्यूशन से मेरठ की हवा हुई खराब, फैक्ट्रियों और घरों में डीजल जनरेटर प्रतिबंधित

रात में तापमान गिर रहा है और वायु प्रदूषण का ग्राफ बढ़ रहा है। दिल्ली आनंदविहार में एक्यूआइ रात नौ बजे हवा की गुणवत्ता बेहद खराब थी। मेरठ में भी आने वाले दिनों में 301 से 400 के बीच हो सकता है एक्यूआइ। मेरठ में प्रदूषण रोकने के लिए विभाग ने जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। पाबंदियां भी लगा दी है।

By OM BajpaiEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
Meerut News: लगातार दूसरे दिन मेरठ की हवा की गुणवत्ता खराब, फैक्ट्रियों और घरों में डीजल जनरेटर प्रतिबंधित

जागरण संवाददाता, मेरठ। प्रदूषण की स्थिति दूसरे दिन भी खराब बनी हुई है। रविवार को सुबह 11 बजे तक गंगा नगर और पल्लवपुरम में पीएम 2.5 की मात्रा 350 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर बनी हुई थी। आनंदविहार में एक्यूआइ 355 आंका गया।

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में वायु की गुणवत्ता और खराब होने की संभावना जताई है। इसीलिए केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रैप की स्टेज टू लागू कर दी है। सड़कों पर धूल न उड़े और खटारा वाहनों के धुएं पर लगाम कसने के लिए निर्देश जारी किए हैं। फैक्ट्रियों और कार्यालयों में डीजल जनरेटर के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

एक दिन पहले ये रहा मेरठ का हाल

शनिवार को सुबह धुंध छायी रही। पल्लवपुरम और गंगा नगर में पीएम 2.5 और 10 के कणों का घनत्व वायुमंडल की निचली सतह पर बेहद खराब स्तर पर (375 से 400 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच) बना रहा। जिससे सांस और दमे के रोगियों की मुश्किलें बढ़ गई।

ये भी पढ़ेंः UP News: यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी; अब तीन प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा तीन लाख तक का लोन, सहकारी समितियों ने बढ़ाई सुविधाएं

धुंध और प्रदूषण से हालात होने वाले हैं और खराब

शनिवार को धुंध और प्रदूषण का आवरण दोपहर 12 बजे तक बना रहा। आने वाले दिनों में स्थिति और खराब होने की आशंका है। पल्लवपुरम में वायु की गुणवत्ता शुक्रवार की रात 11 बजे से ही खराब होनी आरंभ हो गई थी। दोपहर 12 बजे तक यह अत्यंत खराब ही बनी रही। रात का तापमान सीजन का सबसे कम 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम था। रविवार को रात आठ बजे पल्लवपुरम एयर क्वालिटी मानीटरिंग स्टेशन का एक्यूआइ 261 था।

वहीं गंगानगर में यह 237 अंक पर था। दिल्ली आनंद विहार में तो रात नौ बजे एक्यूआइ 305 पर पहुंच गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि प्रणाली संस्थान के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से 22 को एनसीआर में कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। नमी बढ़ने से हवा की गति कम होने से प्रदूषण बढ़ने की आशंका है।

ग्रैप की स्टेज टू लागू, रोकथाम के उपाय नहीं

वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रैप के स्टेज टू के प्रावधानों को कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए हैं। इसके पहले स्टेज वन लागू थी। लेकिन दिल्ली रोड पर शारदा रोड से शाप्रिक्स माल,टीपी नगर घंटाघर में उड़ रही धूल इंगित कर रही है इन प्रावधानों का अनुपालन सिर्फ कागजों में ही हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः UP News: 'एक लाख बंदियों ने रखा है नवरात्र व्रत', कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा, 10 जिलों में बन रहीं नई जेल

धूल न उड़े इसके लिए न तो पानी का छिड़काव हो रहा है, निर्माण स्थलों पर धूल के गुबार उठ रहे हैं। जगह जगह कूड़ा और कृषि अवशेष भी जलाए जा रहे हैं।

फैक्ट्रियों और घरों में डीजल जनरेटर प्रतिबंधित

केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देश पर क्षेत्रीय प्रदूषण कार्यालय ने यह सुरक्षात्मक उपाय करने के निर्देश तत्काल प्रभाव से दिए हैं।

  • औद्योगिक, कार्यालय और घरों में डीजल जनरेटर सेट का संचालन प्रतिबंधित रहेगा।
  • नियमित रूप से यांत्रिक और वैक्यूम मशीनों से धूल सड़कों से हटाई जाए और पानी का छिड़काव किया जाए
  • हाट स्पाट क्षेत्र में जिस समय ट्रैफिक कम रहता है उस दौरान धूल उठाने की विशेष व्यवस्था की जाए।
  • एंटी स्माग गन कर प्रयोग किया जाए।
  • विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की जाए।
  • जाम न लगे इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त की जाए।
  • पार्किंग स्थलों का शुल्क बढ़ाया जाए ताकि लोग स्वयं के वाहन की जगह सार्वजिनक परिवहन की सेवाओं का प्रयोग करें।
  • रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सुरक्षा कर्मियों को बिजली चलित हीटर उपलब्ध कराएं। ताकि बायोमास (कोयला, लकड़ी) आदि न जले।
  • ठोस अपशिष्ट और कूड़ा न जले।
  • वाहनों के पुराने एयर फिल्टर बदल कर नए लगाए जाएं
  • अक्टूबर से जनवरी तक धूल उड़ने वाले निर्माण कार्यों को करने से बचें।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी भुवन प्रकाश बताया कि मौसम की जैसी स्थितियां हैं उससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्र का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से अधिक होने की संभावना है। इसी को देखते ग्रैप की स्टेज टू लागू कर दी गई है। धूल और धुएं का प्रभावी अंकुश के निर्देश संबधित विभागों को दिए गए हैं। औद्योगिक, कार्यालय और घरों में डीजल जनरेटर सेट का संचालन प्रतिबंधित रहेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर