Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Purifier Plants: प्रदूषण से बचना चाहते हैं तो घर पर लगाए ये पौधे, ऑक्‍सीजन देने के साथ बनाएंगे हवा शुद्ध

बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते मेरठ समेत दिल्‍ली एनसीआर की आबोहवा जहरीली हो चुकी है। इसके बचाव के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। पर प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। ऐसे में आप चाहे तो अपने घर की हवा को आसानी से शुद्ध रख सकते हैं।

By Himanshu DiwediEdited By: Updated: Tue, 10 Nov 2020 01:13 AM (IST)
Hero Image
बढ़ते प्रदूषण में ये पौधे होंगे लाभकारी ।

मेरठ, जेएनएन। बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते मेरठ समेत दिल्‍ली एनसीआर की आबोहवा जहरीली हो चुकी है। इसके बचाव के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। पर प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। ऐसे में आप चाहे तो अपने घर की हवा को आसानी से शुद्ध रख सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको यह पूरी खबर पढ़नी होगी। प्रदूषण से बचाव के लिए जरूरी है कि घर की हवा को शुद्ध किया जाए। कई ऐसे पौधे हैं जो न सिर्फ घर की हवा को शुद्ध करते हैं, बल्कि कई खतरनाक तत्वों को भी खत्म करते हैं।

ये पौधे घर पर गमले में लगाकर अपने बालकनी या घर के बाहर भी रख सकते हैं। आरजी पीजी कालेज के वनस्पति विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डा. मीनू गुप्ता ने बताया कि हवा को शुद्ध करने वाले कई तरह के प्लांट हैं। इनमें कुछ पौधों को लगाने का अभी अच्छा समय है। गुलदाउदी व जरबेरा ऐसे दो पौधे हैं, जो शीत ऋतु में काफी मात्रा में फूल देते हैं। इन दोनों पौधों को आसानी से घर के अंदर लगाया जा सकता है और यह हवा को भी शुद्ध करते हैं। गुलदाउदी के फूल को तीन से चार दिन में कुछ समय के लिए धूप दिखानी पड़ती है।

बेंजीन और कई तरह के हानिकारक व रासायनिक तत्वों को सोख लेता है। इसी तरह जरबेरा भी हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। जरबेरा का फूल गेंदे के फूल से थोड़ा बड़ा होता और ट्राइ क्लोरोइथाइलीन को खत्म करता है। दोनों ही पौधों का फूल देने का समय दिसंबर से फरवरी तक है। उन्होंने प्रदूषण को कम करने वाले व आक्सीजन छोडऩे वाले कुछ अन्य पौधों की भी जानकारी दी।

इन पौधों के बारे में भी जानिए

स्पाइडर प्लांट

यह पौधा बेंजीन, फार्मेल्डेहाइड, जाइलीन, कार्बन मोनोआक्साइड आदि हानिकारक तत्वों को सोख लेता है। सजावटी पौधे की तरह उपयोग किया जा सकता है।

एलोवेरा

हवा को शुद्ध करने के साथ ही एलोवेरा के काफी औषधीय प्रयोग हैं। साथ ही आसानी से यह छोटे गमले में भी लगाया जा सकता है।

स्नेक प्लांट

यह पौधा मुख्य रूप से सोने वाले स्थान पर लगाना चाहिए, क्योंकि यह रात के समय अच्छी मात्रा में आक्सीजन छोड़ता है। इसलिए इसे नींद दिलाने वाला पौधा भी कहते हैं। साथ ही फार्मेल्डेहाइड को खत्म करता है।

गोल्डन मनी प्लांट

यह पौधा कार्बनयुक्त धुएं को समाप्त करता है। इसलिए इसे गैराज में लगाना चाहिए।

एजेलिया

यह पौधा भी फार्मेल्डेहाइड व अन्य हानिकारक गैसों को सोखता है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें