Move to Jagran APP

वोटिंग के दिन छुट्टी मनाने न जाएं, मतदान के बाद स्याही का निशान दिखाने पर मिलेगी स्पेशल छूट

Meerut News बच्चा पार्क के समीप स्थित आइएमए सभागार में आयोजित मतदाता जागरूकता शिविर में जिलाधिकारी दीपक मीणा ने आइएमए के पदाधिकारियों डाक्टरों को मतदान की शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान का राष्ट्रीय औसत 67.47 प्रतिशत था। जबकि मेरठ में मतदान का औसत 64 प्रतिशत था। इस बार मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।

By dileep patel Edited By: Aysha Sheikh Published: Sun, 07 Apr 2024 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2024 08:46 AM (IST)
वोटिंग के दिन छुट्टी मनाने न जाएं, मतदान के बाद स्याही का निशान दिखाने पर मिलेगी स्पेशल छूट

जागरण संवाददाता, मेरठ। लोकतंत्र के पर्व में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के चिकित्सक आगे आए हैं। मतदान के दिन तक दवा के पर्चे पर आइएमए के सभी डाक्टर मतदाता जागरूकता की मुहर लगाएंगे। जो मरीज मतदान के बाद अंगुली पर स्याही का निशान दिखाएंगे, उन्हें फीस में विशेष छूट भी देंगे।

इसके साथ मतदान वाले दिन अपने आवास से बूथ तक पड़ने वाले घरों की घंटी बजाएंगे। लोगों को साथ लेकर मतदान करने पहुंचेंगे। यह संकल्प शनिवार को मतदाता जागरूकता शिविर में जिलाधिकारी दीपक मीणा की मौजूदगी में आइएमए के चिकित्सकों ने लिया।

'मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें'

बच्चा पार्क के समीप स्थित आइएमए सभागार में आयोजित मतदाता जागरूकता शिविर में जिलाधिकारी दीपक मीणा ने आइएमए के पदाधिकारियों, डाक्टरों को मतदान की शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान का राष्ट्रीय औसत 67.47 प्रतिशत था। जबकि मेरठ में मतदान का औसत 64 प्रतिशत था।

इस बार मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मतदान वाले दिन छुट्टी मनाने देहरादून न जाएं। स्वयं मतदान करें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। ताकि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को राष्ट्रीय औसत के करीब पहुंचाया जा सके। जिलाधिकारी ने आह्वान किया कि आइएमए के चिकित्सक अपने दवा के पर्चे पर मतदाता जागरूकता मुहर लगाएं।

अपने क्लीनिक पर मतदाता जागरूकता के स्टीकर लगा सकते हैं। मरीजों-तीमारदारों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए और भी पहल कर सकते हैं। कार्यक्रम में अपर नगर आयुक्त पंकज कुमार सिंह ने कहा कि आइएमए के चिकित्सक मतदान करने वालों को फीस में छूट देकर भी मतदान के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यदि चिकित्सक समाज में मतदान करने का संदेश देंगे तो उनकी बात पर अमल अधिक होगा।

कार्यक्रम में डा. शिशिर जैन, डा. अनिल अग्रवाल, डा. अनुराग बाजपेयी, डा. दीपक अग्रवाल, डा. पीके दास, डा. विपिन कुमार, डा. प्रदीप बंसल, डा. संजय गुप्ता, डा. नवनीत गर्ग, डा. संदीप गर्ग, डा. सुषमा, डा. अखिल प्रकाश, डा. विनय कुमार, आलोक सिसोदिया समेत करीब 82 चिकित्सकों व आइएमए पदाधिकारियों ने मतदान की शपथ ली।

1400 सदस्य प्रतिदिन फैलाएंगे जागरूकता

आइएमए अध्यक्ष डा. संदीप जैन ने कहा कि आइएमए मेरठ के लगभग 1400 चिकित्सक सदस्य हैं। प्रतिदिन कम से कम 10 हजार मरीज-तीमारदारों को मतदान के लिए जागरूक कर सकते हैं। उन्होंने सभी चिकित्सकों से अपील की कि वह "अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें" लिखी एक मुहर बनवाएं। दवा के पर्चे पर यह मुहर लगाएं। इस मौके पर डा. जेवी चिकारा ने 250 मुहर आइएमए को मुहैया कराने की बात कही। बाल रोग विशेषज्ञ डा. अमित जैन ने कहा कि वह अपने घर से बूथ तक पड़ने वाले सभी घरों की घंटी बजाएंगे। इसी तरह अन्य चिकित्सकों ने भी अपने-अपने स्तर से मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने की बात कही।

चिकित्सक बोले, सारे काम छोड़ पहले करेंगे मतदान

मतदान वाले दिन सबसे पहले स्वजन के साथ मतदान करेंगे। पड़ोसियों, मित्रों-रिश्तेदारों को भी लोकतंत्र के इस पर्व में मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। - डा. उमंग अरोड़ा, वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ

मतदान के लिए मन उत्सुक है। बड़ी उमंग है अपनी वोट डालने की। यह मौका कभी-कभार आता है। मेरठ वासियों से अपील है कि घर से बाहर निकलें और अच्छी सरकार के लिए मतदान करें। - डा. एसके सूरी, वरिष्ठ सर्जन

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर नागरिक को आगे आना है। 26 अप्रैल को मै स्वयं मतदान करूंगा और मतदान के दिन तक हर दिन लोगों को इसके लिए प्रेरित करूंगा। - डा. बीपी सिंघल, वरिष्ठ सर्जन

देश को सशक्त बनाने के लिए मतदान करना है। मतदान के दिन सारे काम छोड़कर सबसे पहले मतदान करूंगी। महिलाओं की भूमिका लोकतंत्र के इस पर्व में अहम है। घर से निकलें और मतदान कर अच्छी सरकार चुनें। - डा. मनीषा त्यागी, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ

मतदान हमारा अधिकार है। मत का प्रयोग करके हम अच्छा जनप्रतिनिधि चुन सकते हैं। एक मत हार-जीत का निर्णय कर सकता है। इसलिए अपना मत जरूर दें। - डा. सुमित उपाध्याय, ईएनटी विशेषज्ञ

लोकतंत्र के पर्व को उत्सव की तरह मनाएंगे। दवा के पर्चे पर मतदाता जागरूकता की मुहर लगाकर हर दिन मरीजों-तीमारदारों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। - डा. सुधाकर जैन, हड्डी रोग विशेषज्ञ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.