Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांवड़ियों के लिए दौड़ेंगी 6 मोबाइल प्रकाश वैन, इन सुविधाओं से है लैस; 10 स्थानों पर तैनात किए गए मोबाइल टॉयलेट

Sawan 2024 श्रावण मास कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 21 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 47 मिनट से शुरू हो गई है और 22 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 11 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के आधार पर 22 जुलाई से पवित्र सावन माह आरंभ हो रहा है। सावन के मद्देनजर जिले में छह मोबाइल प्रकाश वैन तैनात किए गए हैं।

By milan kr gupta Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 21 Jul 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
कांवड़ियों की सुविधाओं के लिए की गई खास व्यवस्था

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। हिंदू पंचांग के आधार पर श्रावण मास कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 21 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 47 मिनट से शुरू हो गई है और 22 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 11 मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदया तिथि के आधार पर 22 जुलाई से पवित्र सावन माह आरंभ हो रहा है, जो 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ समाप्त होगा।

इसको देखते हुए जिले में छह मोबाइल प्रकाश वैन तैनात किए गए हैं जिसका संचालन जिला पंचायत की ओर से किया जाएगा।

कांवड़ियों के दिक्कत पर पहुंचेगा वैन

इन मोबाइल वैन में हाई मास्ट लाइट की व्यवस्था की गई है ताकि कहीं भी कावड़ियों को दिक्कत हुई तो वहां इस वाहन को रवाना किया जाएगा। इसके लिए इस वैन को शिविर पर ही तैनात किया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल भेजा जा सके।

दस स्थानों पर मोबाइल टॉयलेट की सुविधा

इसके अलावा साफ-सफाई, पेयजलापूर्ति, पथ प्रकाश व शौचालय को लेकर भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। एक तरफ नगर पालिक प्रशासन की ओर से नगर के बरियाघाट पर बैरिकेडिंग के साथ ही सभी खराब लाइटों को दुरुस्त करने के साथ ही नई लाइटें भी लगवा दी गईं, वहीं दूसरी तरफ जिला पंचायत विभाग की ओर से 10 स्थानों पर मोबाइल टॉयलेट भी लगवा दिया गया है।

कांवड़ियों के लिए टॉयलेट की भी व्यवस्था

इनमें एक में पांच लोगों की व्यवस्था है यानी कुल 50 टॉयलेट की व्यवस्था की गई है ताकि कावड़ियों को दिक्कत न हो। इसके अलावा बरियाघाट पर स्नानाघर व यूरिनल की व्यवस्था भी की गई है। वहीं पालिका की ओर से बरियाघाट पर महिला कांवड़ियों के लिए भी घाट किनारे दो स्थानों पर चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गई है।

इस संबंध में अपर मुख्य अधिकारी उपेंद्र कुमार ने बताया कि छह मोबाइल प्रकाश वैन की व्यवस्था की गई है ताकि जहां जरूरत हो वहां रात में भी तत्काल कावड़ियों के लिए वैन को भेजा जा सके। यह वैन शिविर के आसपास तैनात रहेगी।

यह भी पढ़ें- शिव भक्तों के लिए खुशखबरी! सावन में अब आपके घर तक पहुंचेगा सोमनाथ मंदिर का प्रसाद, बस करना होगा इतने का ई-मनीऑर्डर

यह भी पढे़ं- Sawan 2024: कांवरियों के लिए प्रयागराज-वाराणसी मार्ग बना वन-वे, रूट डायवर्जन लागू