Move to Jagran APP

पद्मश्री सम्मान के बाद खलील अहमद के नाम एक और उपलब्धि, ओडीओपी के बनेंगे ब्रांड एंबेसडर; मिर्जापुर में मिलेगी नई धार

भदोही में दरी का क्रेज ज्यादा है ऐसे में मीरजापुर में भी दरी कारोबार को बढ़ाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जाएगा। अब तक जनपद में 90 से ज्यादा लोगों को ओडीओपी योजना से लाभान्वित किया जा चुका है जिन्हें 34 करोड़ रुपये से ज्यादा का ऋण दिया जा चुका है। इस योजना के तहत इतने तक का अनुदान देने का प्रावधान...

By Arun Kumar Mishra Edited By: Riya Pandey Published: Sun, 05 May 2024 05:02 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 05:02 PM (IST)
पद्मश्री सम्मान के बाद खलील अहमद ओडीओपी के बनेंगे ब्रांड एंबेसडर

संवाद सूत्र, मीरजापुर। जनपद में दो-दो लोगों को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु के हाथों पद्मश्री सम्मान मिलने के बाद अब उद्योग विभाग भी पद्मश्री खलील अहमद को ओडीओपी का ब्रांड एंबेसडर बनाने की तैयारी कर रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद उन्हें एंबेसडर बनाया जाएगा।

इमामबाड़ा क्षेत्र के रहने वाले 75 वर्षीय खलील करीब तीन पीढ़ियों से हस्त निर्मित दरी की कला से न सिर्फ जुड़े हैं बल्कि इसे समृद्ध बना रहे हैं।

खलील को वर्ष 2000 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की ओर से नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वहीं वर्ष 2007 में वस्त्र मंत्रालय के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार शिल्प गुरु से पुरस्कृत किया जा चुका है।

खलील के एंबेसडर बनने से जिले में ओडीओपी को मिलेगी धार

जनपद की विरासत को सहेज कर रखने वाले निर्माता खलील अहमद के एंबेसडर बनने से जनपद में ओडीओपी काे धार मिलेगी। वर्तमान में जनपद के पीतल और कारपेट को ओडीओपी याेजना में शामिल किया गया है। हालांकि दरी उद्योग को 90 प्रतिशत जबकि पीतल उद्योग 10 प्रतिशत ही इस योजना से लाभान्वित हो पाया है।

भदोही में दरी का क्रेज ज्यादा है, ऐसे में मीरजापुर में भी दरी कारोबार को बढ़ाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जाएगा। अब तक जनपद में 90 से ज्यादा लोगों को ओडीओपी योजना से लाभान्वित किया जा चुका है जिन्हें 34 करोड़ रुपये से ज्यादा का ऋण दिया जा चुका है।

इस योजना के तहत ये है प्रावधान

इस योजना के तहत 25 लाख के ऋण पर 25 प्रतिशत, 50 लाख के ऋण पर 20 प्रतिशत, 50 लाख से अधिक ऋण पर 10 प्रतिशत, अधिकतम 20 लाख तक का अनुदान देने का प्रविधान है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 की बात करें तो 50 से ज्यादा लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया गया। यही नहीं, एक करोड़ 56 लाख रुपये अनुदान के रूप में सरकार की ओर से देने का लक्ष्य रखा गया था। वहीं वित्तीय वर्ष 2022-23 की बात करें तो करीब 220 लोगों को इस योजना का लाभ दिया गया था।

मीरजापुर उपायुक्त उद्योग अशोक कुमार के अनुसार, पद्मश्री खलील अहमद को ओडीओपी का ब्रांड एंबेसडर बनाने पर विचार किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव बाद इस पर कार्य किया जाएगा। खलील अहमद ने अपने क्षेत्र में महारत हासिल करने के साथ ही जनपद और देश का नाम रोशन किया है।

यह भी पढ़ें- Mirzapur Lok Sabha Seat: सकुशल नामांकन के लिए इन जगहों पर रहेगा रूट डायवर्जन, इस ओर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.