Move to Jagran APP

किसानों के लिए अच्छी खबर! अब श्रीअन्न-धान बेचने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, अगले महीने से धान खरीद शुरू

किसान अब खाद्यान्न और धान बेचने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मीरजापुर में 25 श्रीअन्न और 98 धान क्रय केंद्र बनाए गए हैं। किसानों को खरीद में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। दैनिक जागरण के कार्यक्रम में जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने किसानों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। धान की खरीद एक नवंबर 2024 से आरंभ होकर 28 फरवरी 2025 तक चलेगी।

By Amit Kumar Tiwari Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
एक नवंबर से शुरू होगी धान की खरीद (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। श्रीअन्न की खरीद चल रही है और धान बिक्री एक नवंबर से आरंभ होगी। किसान उपज बिक्री के लिए ऑनलाइन पंजीयन करा लें। साथ ही किसान मित्र मोबाइल एप से स्वयं भी नवीनीकरण अथवा पंजीयन कर सकते हैं। किसानों से उपज की खरीद के लिए पारदर्शी व्यवस्था शासन की ओर से की गई है।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की ओर से श्रीअन्न के लिए 25 और धान की खरीद के लिए 98 क्रय केंद्र बनाया गया है। किसानों को खरीद में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

दैनिक जागरण के कार्यक्रम में किसानों की जिज्ञासाओं का समाधान

दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम में जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बड़ी सहजता के साथ किसानों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।

बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में मूल्य समर्थन योजना के तहत धान की खरीद एक नवंबर 2024 से आरंभ होकर 28 फरवरी 2025 तक चलेगी।

सवाल : क्रय केंद्र पर धान व श्रीअन्न बेचने के लिए आवेदन कैसे करें ?

जवाब : धान बेचने के लिए किसान किसान खाद्य विभाग के पोर्टल एफसीएस.यूपी.जीओवी.इन पर घर से स्वयं आनलाइन अथवा साइबर कैफे से पंजीयन अथवा नवीनीकरण करा सकते हैं। किसान मित्र एप से स्वयं भी आनलाइन पंजीयन अथवा नवीनीकरण कर सकते हैं। आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट फोटो, बैंक पासबुक, भू अभिलेख खतौनी साथ लगेगा। बिक्री के समय रजिस्ट्रेशन संख्या और कागजात लेकर जाना होगा।

सवाल : क्रय केंद्र पर उपज बिक्री चुके किसानों को क्या करना होगा ?

जवाब : क्रय केंद्र पर उपज बिक्री कर चुके किसानों को केवल नवीनीकरण कराना होगा। नवीनीकरण के लिए दर्ज मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है, उसी पर ओटीपी आएगा। पंजीयन अथवा नवीनीकरण के बाद किसान क्रय केंद्र प्रभारी से अवश्य संपर्क कर लें।

सवाल : एक बीघे खेत में कितना धान बिक्री कर सकते हैं ?

जवाब : एक बीघे खेत में लगभग 14 क्विंटल धान की बिक्री कर सकते हैं। उपज बिक्री में छोटे किसानों को वरियता दी जाती है।

सवाल : क्रय केंद्रों पर किसानों के उपज की खरीद कैसे होती है ?

जवाब : क्रय केंद्रों पर पारदर्शी तरीके से श्रीअन्न, धान आदि के खरीद की व्यवस्था की गई है। ई पाप मशीन के माध्यम से श्रीअन्न की खरीद की जाती है।

सवाल : धान का समर्थन मूल्य कितना है ?

जवाब : किसानों को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य सामान्य 2300 रुपए और ग्रेड ए धान का 2320 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

सवाल : क्रय केंद्र पर धान बेचना का क्या मानक है ?

जवाब : सरकार ने किसानों से खरीद के लिए धान का मानक तय किया है। धान में 17 प्रतिशत से अधिक की नमी नहीं होनी चाहिए। विजातीय पदार्थ में अकार्बनिक एक और अकार्बनिक एक प्रतिशत अधिकतम मान्य है। किसान द्वारा बिक्री के लिए लाए गए धान में क्षतिग्रस्त, बदरंग, अंकुरित और घुने हुए पांच प्रतिशत तक ही मान्य होगा। अपरिपक्व, संकुचित एवं सिकुड़े हुए दाने होने पर तीन प्रतिशत और अधोमानक प्रजाति का अपमिश्रित धान अधिकतम छह प्रतिशत ही मान्य है।

सवाल : केंद्र पर धान बेचने के लिए उतराई, छनाई आदि का कितना देना पड़ता है ?

जवाब : केंद्र पर धान की उतराई, छनाई, सफाई का अधिकतम 20 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को देना होगा।

सवाल : श्रीअन्न की खरीद कब तक होगी ?

जवाब : श्रीअन्न की खरीद एक अक्टूबर से आरंभ हो गई, जो 31 दिसंबर तक चलेगी। क्रय केंद्रों पर बाजरा, मक्का और ज्वार की खरीद की व्यवस्था की गई है। केंद्र पर इलेक्ट्रानिक कांटा, बैनर, बोरा, नमी मापक यंत्र, डस्टर किसानों के लिए पेयजल, बैठने की व्यवस्था आदि की व्यवस्था की गई है।

सवाल : श्रीअन्न का समर्थन मूल्य क्रय केंद्र पर कितना मिल रहा है ?

जवाब : मूल्य समर्थन योजना के तहत वर्ष 2024-25 में किसानों को मक्का 2225 रुपए प्रति क्विंटल, बाजरा 2625 रुपए प्रति क्विंटल, ज्वार हाइब्रिड 3371 रुपए प्रति क्विंटल, ज्वार मालडिहा 3421 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद की जा रही है।

सवाल : जनपद में कितने केंद्रों पर श्रीअन्न की खरीद हो रही है ?

जवाब : जनपद में 25 केंद्रों पर श्री अन्न की खरीद होगी। इसमें 15 बाजरा, पांच ज्वार और पांच मक्का के केंद्र बनाए गए हैं।

सवाल : एक बीघे खेत में कितने क्विंटल बाजरा की बिक्री कर सकते हैं?

जवाब : एक बीघे खेत में लगभग पांच क्विंटल श्रीअन्न बाजरा की बिक्री कर सकते हैं।

सवाल : उपज बेचने के बाद भुगतान कैसे होगा ?

जवाब : क्रय केंद्र पर उपज बेचने के बाद किसान के खाते में 48 घंटे के अंदर सीधे भुगतान किया जाता है। बैंक खाता तीन माह पूर्व से संचालित और सीडेड होेना चाहिए।

इन्होंने पूछे सवाल

बेचन पड़री, सत्येंद्र प्रसाद बिंद धनीपट्टी सिटी ब्लाक, अशोक कुमार बसारी पड़री, जंग बहादुर जमालपुर, राकेश चौरसिया गड़बड़ाधाम, शितेष द्विवेदी जमालपुर, दिलीप दुबे ड्रमंडगंज, सोनी सिंह गड़बड़ाधाम, राजेंद्र प्रसाद ड्रमंडगंज, गिरधारी सिंह मितई मझवां, सरदार जसवीर सिंह डढ़ियापुर चुनार, दीपक वियार डवक जमालपुर, मुन्ना लाल सिंह उदितनगर चुनार, संदीप कुमार सिंह बाराडीह चुनार, अंकित मिश्रा ड्रमंडगंज।

यह भी पढ़ें- जूता पहनकर मंदिर के मुख्य द्वार तक पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट, नगर विधायक बोले- भाग जा नहीं तो पिट जाएगा; देखें VIDEO

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।