Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जिवनाथपुर स्टेशन पर ट्रैक के बीचोबीच मिला अग्निशमन यंत्र, चालक ने यंत्र तुरंत लगा दिए ब्रेक

जीवनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर अचानक एक अग्निशमन यंत्र मिलने से हड़कंप मच गया। मालगाड़ी के चालक ने सूझबूझ दिखाते हुए तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए जिससे बड़ा हादसा टल गया। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंच गई। आशंका जताई जा रही है कि किसी ट्रेन के कोच से यह अग्निशमन यंत्र गिरा होगा।

By Arun Kumar Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
मीरजापुर : जमालपुर के जिवनाथपुर रेलवे स्टेशन के डाउन ट्रैक पर पड़ा अग्निशमन यंत्र।

संवाद सूत्र, जमालपुर (मीरजापुर)। जिवनाथपुर रेलवेे स्टेशन के पास डाउन लाइन के ट्रैक के बीचोबीच में शनिवार की भोर में अग्निशमन यंत्र मिलने पर सनसनी फैल गई। मालगाड़ी के चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया। वहीं गार्ड ने कंट्रोल रूम के साथ स्टेशन मास्टर को सूचना दी।

घटनास्थल पर आरपीएफ चुनार प्रभारी निरीक्षक मो. सालिक व जीआरपी प्रभारी निरीक्षक रामदवर यादव संग रेल अधिकारी पहुंच गए। आशंका जताई जा रहा है कि किसी ट्रेन के कोच से अग्निशमन यंत्र गिर गया होगा। हालांकि मालगाड़ी के चालक की चालाकी से हादसा टल गया।

मीरजापुर से पीडीडीयू जंक्शन की तरफ मालगाड़ी संख्या जेजे 109 अपनी शनिवार की भोर लगभग पांच बजे जा रही थी। जिवनाथपुर स्टेशन के लगभग पहुंचने वाली थी कि तभी चालक की नजर लाल रंग के पड़े अग्निशमन यंत्र पर पड़ गई।

चालक ने गार्ड को वाकी टाकी से तत्काल सूचना देने के साथ ही इमरजेंसी ब्रेक लगाकर मालगाड़ी को रोक दिया। गार्ड ने स्टेशन मास्टर व कंट्रोल रूम को जानकारी दी। इस दौरान सहायक स्टेशन मास्टर संतोष कुमार ने ड्यूटी पर तैनात आरपीएफ के जवान मौके पर भेजा जहां से अग्निशमन यंत्र को मंगवा कर कब्जे में ले लिया।

इसके बाद मालगाड़ी अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गया। इस संबंध में आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक चुनार ने बताया कि अग्निशमन यंत्र को जिवनाथपुर रेलवे स्टेशन पर स्थित स्टेशन मास्टर के पास रखा गया है। साथ ही यह पता लगाया जा रहा है कि किस ट्रेन से टूटकर गिरा है। अग्निशमन यंत्र क्षतिग्रस्त होने के कारण थोड़ी परेशानी हो रही है।

आग से बचाव के लिए कोच में होते हैं अग्निशमन यंत्र

आग से बचने के लिए सवारी ट्रेनों के हर कोच में अग्निशमन यंत्र रखा जाता है, जिससे मौके पर छोटी-मोटी आग की घटना होने पर तत्काल बचाव कार्य किया जा सके।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें