Move to Jagran APP

माल उड़ाकर ‘हवा में गायब’ हो जाता था गैंग, पुलिस के लिए बन चुके थे सिरदर्द… फिर एक दिन उल्टी पड़ गई होशियारी!

मीरजापुर पुलिस ने एक अंतरराज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर 35 लाख रुपये मूल्य के जेवरात और सामान बरामद किए। आरोपी हवाई जहाज से मुंबई जाकर चोरी करते थे। वाराणसी-मीरजापुर सीमा पर चोरी की घटनाएं होती थीं। आरोपियों के खिलाफ कई मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस ने चोरी के तरीके और हवाई जहाज से आने-जाने का खुलासा किया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 22 Oct 2024 11:55 PM (IST)
Hero Image
आरोपियों के बारे में जानकारी देते एसपी अभिनंदन, एएसपी सिटी नितेश सिंह व सीओ सदर अमर बहादुर। जागरण
जागरण संवाददाता, मीरजापुर। हवाई जहाज से सफर कर मुंबई सहित दूसरे जिले में जाकर चोरी की घटना को अंजाम देने वाले अंतरराज्यीय चोर गैंग का पुलिस ने राजफाश किया है। चोरी की कई वारदातों में शामिल 25-25 हजार रुपये के चार आरोपी सहित पांच आरोपियों को चुनार पुलिस, एसओजी व सर्विलांस की संयुक्त टीम चुनार कोतवाली के पचरांव गांव के पास सोमवार की रात करीब दस बजे गिरफ्तार किया है। 

आरोपियों के पास से करीब दस लाख रुपये मूल्य के जेवरात सहित कुल 35 लाख रुपये का सामान बरामद हुए है। सभी के विरुद्ध चोरी सहित अन्य आरोप में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। 

पुलिस की तीन टीमों ने किया राजफाश

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बताया कि गत दिनों लगातार सूचना मिल रही थी कि वाराणसी-मीरजापुर सीमा पर कई चोरी की घटनाएं हो रही हैं। इसको देखते हुए अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन ओपी सिंह व क्षेत्राधिकारी चुनार मंजरी राव के नेतृत्व में संयुक्त रूप से तीन टीम गठित कर घटनाओं का राजफाश करने का निर्देश दिया गया। 

पुलिस टीम को सूचना मिली कि सोमवार की रात करीब दस बजे चुनार क्षेत्र में कुछ व्यक्तियों द्वारा चोरी के सामानों की बिक्री की जा रही है। जानकारी पर टीम पचरांव मोड़ के पास पहुंची और मोटरसाइकिल सवार दो व्यक्तियों एवं चार पहिया वाहन सवार तीन व्यक्तियों सहित कुल पांच आरोपियों को पकड़ा।

आरोपियों की पहचान वाराणसी के नत्थू प्रसाद उर्फ साहिल, आकाश पटेल, अमिताभ राजभर, मनोज सेठ व महाराष्ट्र के सूरज रामाश्रय यादव के रूप में हुई। आरोपियों के पास से चार पहिया वाहन में रखे 80 ग्राम सोने का आभूषण, 3.750 किलोग्राम चांदी, छह चांदी के सिक्के दो डीबीआर, पीतल के बर्तन तथा ताला तोड़ने के लिए एक सब्बल, एक स्क्रू पेचकस को बरामद किया गया। उपरोक्त दोनों वाहन बिना नंबर की बाइक व कार को सीज किया गया। 

एसपी ने बताया कि नत्थू प्रसाद, आकाश पटेल, अमिताभ राजभर व सूरज पर 25-25 हजार रुपये का इनाम रखा गया था। आरोपी हवाई जहाज से मुंबई जाते थे। वहां चोरी की घटना को अंजाम देकर हवाई जहाज से ही वापस आते थे। 

ऐसे देते थे चोरी की घटना को अंजाम

पूछताछ के दौरान अभियुक्तों ने बताया गया कि उनका एक संगठित गिरोह है, जो दिन में चार पहिया वाहन से रेकी कर बंद घरों की पहचान करते हैं। यह रेकी दो बार होती थी। एक बार सुबह रेकी करते थे। जिस मकान में ताला बंद मिलता था। वहीं दोबारा शाम को फिर जाकर देखा जाता था। 

रात को ताला बंद होने पर मौका देखकर उन घरों के ताला तोड़कर आभूषण, बर्तन व कीमती सामानों की चोरी कर बिक्री करने का काम करते हैं, जिससे मिली रकम को आपस में बांट लेते हैं। अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि चोरी में प्रयुक्त दोनों वाहन मोटरसाइकिल व चार पहिया वाहन भी चोरी के पैसे से ही खरीदे हैं।

हवाई जहाज से चोरी करने जाते थे मुंबई

पुलिस की गिरफ्त में आए अंतरराज्यीय चोर गिरोह के चार सदस्यों का चोरी करने का एक अलग ही अंदाज है। वह चोरी की घटना को अंजाम देने के लिए वाराणसी से हवाई जहाज से मुंबई जाते थे। वहां एक दो दिन रुक कर बंद पड़े मकानों सहित अन्य मकानों में चोरी की घटना को अंजाम देकर हवाई जहाज से ही वापस वाराणसी आ जाते थे। 

ऐसे में उनकी पहचान नहीं हो पाती थी। पुलिस भी उनको पकड़ नहीं पाती थी। यह सब वह अपने शौक पूरा करने के लिए करते थे। आरोपियों को महंगे मोबाइल, हवाई जहाज में घूमने सहित अन्य कई तरह के शौक हैं।

मीरजापुर-वाराणसी की सीमा पर करते थे चोरी

आरोपियों ने बताया कि वह लोग मीरजापुर व वाराणसी, भदोही जनपद की सीमा पर कछवां, कटका, चुनार, जमालपुर, अदलहाट, राजा तालाब, रोहनिया, मिर्जामुराद महाराजगंज, औराई, सहित अन्य के गांवों व शहरों में चोरी करते थे।

वाराणसी के सराफा व्यापारी को बेचते थे चाेरी का सामान

अंतरराज्यीय चोर गिरोह का मुख्य सरगना नत्थू प्रसाद उर्फ साहिल निवासी भड़ाव गांव थाना जंसा वाराणसी चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद वहां मिलने वाले जेवरात को वाराणसी के रोहनिया थाना क्षेत्र के गंगापुर के रहने वाले मनोज सेठ के यहां बेचते थे। 50 प्रतिशत पर सोने चांदी को बेचा जाता था। इससे मनोज सेठ भी माला माल हो रहा था वहीं, चोरी करने वाले आरोपी भी अपने शाैक पूरा कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: बहराइच हिंसा: अगर गाना बजा तो गोली चलेगी… सुबह से साफ की जा रही थी बंदूक की नली, विधायक के दावे से खलबली

यह भी पढ़ें: UP Bypolls 2024: विधानसभा उपचुनाव के लिए 15 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, भाजपा ने लिस्ट ही नहीं की जारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।