Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mirzapur News: पांच थानों में बनेगा मेडिकल सेंटर, महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी मुफ्त चिकित्सा सुविधा

प्रयागराज महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लालगंज पुलिस स्टेशन में 50 लाख रुपये की लागत से एक मेडिकल सेंटर तैयार किया जा रहा है। जिले के पांच थानों में 2.50 करोड़ की लागत से बनने वाले इन मेडिकल सेंटरों में श्रद्धालुओं को मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलेगी। किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर श्रद्धालुओं को अब अस्पताल नहीं जाना होगा।

By Rakesh Kumar Tiwari Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 01 Oct 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
लालगंज पुलिस स्टेशन में 50 लाख की लागत से बन रहा मेडिकल सेंटर

संवाद सहयोगी, लालगंज (मीरजापुर)। जिले के लालगंज, विंध्याचल, ड्रमंडगंज, चील्ह व जिगना थाने में 2.50 करोड़ की लागत से मेडिकल सेंटर का निर्माण होगा। इससे अगले वर्ष प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ मेले में श्रद्धालुओं को मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

किसी तरह की दुर्घटना होने पर श्रद्धालुओं को उपचार के लिए अब अस्पताल नहीं जाना होगा। नजदीकी थाने में ही उनको प्राथमिक उपचार दिया जाएगा। प्रत्येक सेंटर की लागत लगभग 50 लाख होगी। लालगंज, विंध्याचल, ड्रमंडगंज और चील्ह थाने में मेडिकल कक्ष का निर्माण चल रहा है। जिगना थाने में अभी निर्माण शुरू नहीं हुआ है।

थानों में मेडिकल कक्ष का तेजी से चल रहा निर्माण

सोमवार को लालगंज थाने में कार्यदायी संस्था पुलिस आवास निगम की प्रयागराज इकाई ने मेडिकल कक्ष की छत के ढलाई का काम पूरा कर दिया है।

जेई रहमान ने बताया कि सभी थानों में मेडिकल कक्ष का निर्माण तेजी से चल रहा है। जल्द ही काम पूरा करके विभाग को सौंप देंगे।

यात्रा के दौरान स्वास्थ्य समस्या होने पर मिलेगा उपचार

प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ मेले में कल्पवास और गंगा स्नान करने के लिए लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। कई बार यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। इस दौरान उनको स्वास्थ्य केंद्र ढूंढने में परेशानी होती है। इस कारण शासन ने जिले के थानों में मेडिकल सेंटर बनवाने का निर्णय लिया है।

22 किलोमीटर के बीच में है दो थाने

वाराणसी-हनुमना हाइवे पर 22 किलोमीटर के बीच में ड्रमंडगंज व लालगंज थाना है। इन दोनों थानों में मेडिकल कक्ष का निर्माण चल रहा है।

ड्रमंडगंज, लालगंज एवं जिगना थाने में बन रहे मेडिकल सेंटर में महाकुंभ के दौरान चिकित्सक मौजूद रहेंगे। शासन द्वारा मेडिकल कक्ष का निर्माण चल रहा है। यहां श्रद्धालुओं का निश्शुल्क उपचार किया जाएगा।

-अशोक सिंह परिहार, सीओ

यह भी पढ़ें- Bulldozer Action: बुलडोजर को देखते ही ठेलेवाले हो गए परेशान, एक ही इलाके से दूसरी बार हटवाया अतिक्रमण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें