Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद से प्रमुख मंदिरों में मिरजापुर से भेजा जा रहा प्रसाद, अब देश के इन राज्यों में भेजने की तैयारी

राममंदिर को लेकर 1989 में पंचभूत देवरहा बाबा ने घोषणा कर दी थी कि एक दिन ऐसा आएगा जब भगवान राम का मंदिर निश्चित जगह पर ही तैयार होगा। उनकी भविष्यवाणी सच हुई। दुनिया ने उनकी भविष्यवाणी भी सुनी और जमीन पर उतरी सच्चाई भी। ऐसे में देवरहा बाबा आश्रम की ओर से प्रेषित प्रसाद के लिए 5001 झोले भेजे जा रहे हैं।

By Arun Kumar Mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 08 Apr 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद से 51 मंदिरों में मिरजापुर से भेजा जा रहा प्रसाद

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्साह के क्रम में देश के 51 मंदिरों में प्रसाद से भरा झोला भेजा जा रहा है। यह कार्य विंध्याचल के पास स्थित हंस बाबा आश्रम में अनवरत किया जा रहा है।

यहां पर कारीगर नित्य प्रतिदिन प्रसाद बनाने का कार्य कर रहे हैं और ट्रक के माध्यम से प्रसाद निश्चित मंदिर में भेजा जा रहा है। झोले में एक टिफिन लड्डू, तीन ग्रंथ समेत हंस बाबा का चित्र रखा गया है।

भगवान राम सबके हैं। सबकी उनमें आस्था है। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष राम से जुड़ाव सभी का है। ऐसे में अयोध्या में हुई रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद से हंस बाबा आश्रम की ओर से देश के मंदिरों प्रसाद भेजने का कार्य किया जा रहा है।

राम मंदिर को लेकर देवरहा बाबा ने की थी घोषणा

राममंदिर को लेकर 1989 में पंचभूत देवरहा बाबा ने घोषणा कर दी थी कि एक दिन ऐसा आएगा जब भगवान राम का मंदिर निश्चित जगह पर ही तैयार होगा। उनकी भविष्यवाणी सच हुई।

दुनिया ने उनकी भविष्यवाणी भी सुनी और जमीन पर उतरी सच्चाई भी। ऐसे में देवरहा बाबा आश्रम की ओर से प्रेषित प्रसाद के लिए 5001 झोले भेजे जा रहे हैं। अभी तक लगभग 20 मंदिरों में भेजा जा चुका है।

आश्रम के सेवक नारायण दास बताते हैं कि इसके साथ ही रामनवमी के दिन भोग लगाने के लिए अयोध्या में 11000 प्रसाद से भरे झोले भेजे जाएंगे। इसमें का लड्डू बेसन, देसी घी, भूरा चीनी, काजू मेवा इलायची से तैयार किया जाता है। बाकी प्रसाद भेजने का क्रम बाकी स्थानों पर जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें- Vindhyachal Dham: नवरात्रि में मां विंध्यवासिनी के चरण स्पर्श पर लगी रोक, निकास द्वार से एंट्री रहेगी बैन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें