Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर! पोर्टेबिलिटी योजना के तहत देश के किसी भी कोने से ले सकते हैं राशन

Ration Card Update एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत अब राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी जाकर अपना राशन ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले में ही लगभग 9545 गैर-प्रदेशों के कार्डधारक इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत कार्डधारकों को किसी भी कोटे की दुकान पर अपना अंगूठा लगाकर निशुल्क अनाज मिल सकता है।

By Milan kr gupta Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 02 Sep 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
बस राशनकार्ड हो पास में, देश में कहीं भी ले अनाज

जागरण संवाददाता मीरजापुर। एक देश एक राशन कार्ड के तहत पोर्टेबिलिटी योजना जनमानस के लिए कल्याणकारी बन रही है। योजना की ही सफलता है कि आज गैर प्रदेशों के लगभग 9545 कार्डधारक जनपद मीरजापुर में अनाज ले रहे हैं, तो वहीं लगभग छह हजार लोग गैर प्रदेशों में रहकर रोजगार के साथ ही अनाज प्राप्त कर रहे हैं।

घर से बाहर जाने के बाद अनाज के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ रहा है। यह सब कुछ आपूर्ति विभाग में सरकार की ओर से संचालित राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी योजना के तहत संभव हो पा रहा है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना के लागू होने के पूर्व लोगों को गैर प्रांत जाने अथवा गैर प्रांत से आने पर अपने राशन कार्ड को स्थानांतरण कराना पड़ता था। इसके लिए कार्डधारकों को आपूर्ति विभाग का चक्कर लगाना पड़ता था, लेकिन अब केवल अंगूठा लगाकर उसी माह से निश्शुल्क अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

देश के किसी भी स्थान का व्यक्ति कोटे की दुकान पर अंगूठा लगाकर अनाज प्राप्त कर सकता है।

4,54,532 राशन कार्डधारकों को मिल रहा निश्शुल्क अनाज

डीएसओ संजय प्रसाद बरनवाल के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जनपद में 4,54,532 राशन कार्डधारक हैं। इन पर कुल 19,20,411 यूनिटधारकों को राशन का वितरण किया जाता है। इसमें से 69665 अंत्योदय कार्डधारक है तो 3,84,867 पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं। इसमें से अंत्योदय कार्डधारक को 35 किग्रा अनाज और पात्र गृहस्थी से संबद्ध कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किग्रा निश्शुल्क अनाज ई वेईंग लिंक ई पास मशीन से वितरित होता है।

प्रति माह 10863.530 टन अनाज का वितरण

जनपद में कार्डधारकों को प्रति माह 10863.530 टन निश्शुल्क अनाज का वितरण हो रहा है। इसमें 69,665 अंत्योदय राशन कार्डधारकों को 975.310 टन गेहूं और 1462.965 टन चावल का वितरण होता है। इसी प्रकार 3,84,867 पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 3370.102 टन गेहूं और 5055.153 टन चावल का वितरण किया जाता है।

मीरजापुर जिला पूर्ति अधिकारी संजय प्रसाद बरनवाल ने बताया-

पोर्टेबिलिटी योजना के तहत किसी भी जगह का कार्डधारक किसी भी कोटे की दुकान पर अंगूठा लगाकर निश्शुल्क अनाज प्राप्त कर सकता है। कोटे की दुकान से निश्शुल्क अनाज प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: आठवीं छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म, मतांतरण का दबाव; हिन्दू संगठनों ने पुलिस पर लगाए आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर