Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्रिपुरा-सुंदरी एक्सप्रेस के इंजन से टकराया पत्थर, लोको पायलट ने रोकी ट्रेन; RPF-TI और PWI ने जांच

Mirzapur News यूपी के मीरजापुर में विंध्याचल-मीरजापुर रेलमार्ग के बसहीं स्थित शेमफोर्ड स्कूल के सामने डाउन लाइन पर मंगलवार को त्रिपुरा-सुंदरी एक्सप्रेस 14620 के इंजन से ट्रैक का पत्थर टकरा गया। लोको पायलट ने ट्रेन को रोककर कंट्रोल रूम को सूचना दी। जांच पड़ताल करने के बाद पीडीडीयू जंक्शन को पूर्ण रूप से जांच करने के लिए निर्देशित किया गया।

By Arun Kumar Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 10 Sep 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
मीरजापुर के बसहीं के पास पत्थर से टकराने के बाद जांच के लिए पीडीडीयू में रोकी गई ट्रेन।

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। विंध्याचल-मीरजापुर रेलमार्ग के बसहीं स्थित शेमफोर्ड स्कूल के सामने डाउन लाइन पर मंगलवार को त्रिपुरा-सुंदरी एक्सप्रेस 14620 के इंजन से ट्रैक का पत्थर टकरा गया। इसकी जानकारी होते ही लोको पायलट ने ट्रेन को रोककर कंट्रोल रूम को सूचना देने के साथ ही तीन मिनट बाद आगे के लिए रवाना हो गया। आरपीएफ, टीआई व पीडब्ल्यूआई टीम घटनास्थल पर पहुंच गई। यहां जांच पड़ताल करने के बाद पीडीडीयू जंक्शन को पूर्ण रूप से जांच करने के लिए निर्देशित किया गया। हालांकि‍, किसी प्रकार का हादसा नहीं हुआ।

फिरोजपुर कैंट जंक्शन से अगरतला को जाने वाली त्रिपुरा-सुंदरी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव मीरजापुर में नहीं है। मंगलवार की सुबह नौ बजे के लगभग वह अपनी रफ्तार से जा रही थी। विंध्याचल-मीरजापुर रेलमार्ग के बीच स्थित बसहीं के पास ट्रेन पहुंची ही थी कि एक छोटा सा ट्रैक का पत्थर इंजन से टकराकर दूर छटक कर चला गया।

इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट ने कंट्रोल के माध्यम से लगभग सवा नौ बजे सूचना दी कि किमी 739/20 के पास रेल कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। वहां ट्रेन पास के दौरान इंजन के साइड से कुछ टकराने की आवाज आई है। इसकी जानकारी होते ही तत्काल टीआई रेलवे और पीडब्ल्यूआई राकेश कुमार सिंह के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। इसके बाद पंडित दिन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर ट्रेन को राेककर जांच करने के लिए निर्देशित किया गया।

लोको पायलट ने एहत‍ियातन रोकी ट्रेन

जांच में पाया गया कि घटनास्थल पर एक टूटे स्लीपर को बदलने का काम रेल कर्मी कर रहे हैं। उसी दौरान संभवत कोई पत्थर इंजन से टकरा गया और आवाज सुनकर लोको पायलट ने एहतिहातन ट्रेन को रोक कर दिया था। हालांकि, मामले में संयुक्त जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित की गई। जांच में कोई आपराधिक घटना होना नहीं पाया गया।

यह भी पढ़ें: कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश की छानबीन में जुटी आठ टीमें, पांच गांवों की घर-घर होगी तलाशी