Move to Jagran APP

मिर्जापुर में बवाल: भूमि विवाद में बुजुर्ग की हत्या, पत्नी गंभीर; बसपा सुप्रीमो मायावती ने जताया दुख

उत्‍तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां जमीन विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष में एक बुजुर्ग की मौत हो गई और उनकी पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गई। बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस घटना पर दुख जताया है। पुलिस ने 11 नामजद सहित अन्य अज्ञात पर गैर इरादतन हत्या मारपीट का मुकदमा किया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 23 Oct 2024 11:11 AM (IST)
Hero Image
मारपीट के दौरान मौत के मामले में मृतक के घायल पुत्र से जानकारी लेते एएसपी ऑपरेशन ओपी सिंह। जागरण
 संवाद सहयोगी, जागरण , चुनार। उत्‍तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां धौहा गांव में मंगलवार को जमीन के विवाद में दो पक्षों में हुई मारपीट में घायल 70 वर्षीय राम अचल की उपचार के दौरान मंडलीय अस्पताल में मौत हो गई। वहीं, मृतक की 65 वर्षीय पत्नी किशमिशा देवी घायल हैं, उन्हें बीएचयू ट्रामा सेंटर में भर्ती किया गया है।

मारपीट में मृतक के 50 वर्षीय पुत्र रामबली भारती का पैर टूट गया है। 45 वर्षीय रविचंद को सिर में चोट है। इसके अलावा परिवार की अर्चना देवी, मीना देवी, अजीत कुमार को चोट आई है। वहीं दूसरे पक्ष से बहरामगंज चुनार के प्रांजल गुप्ता, संतोष गुप्ता, प्रदीप चौहान घायल हैं, जिनका उपचार पीएचसी चुनार में कराया जा रहा है।

मृतक के पुत्र रविचंद की तहरीर पर पुलिस ने 11 नामजद सहित अन्य अज्ञात पर गैर इरादतन हत्या, मारपीट का मुकदमा किया है। रविचंद ने बताया कि चुनार के बहरामगंज के रहने वाले विपक्षी राजकुमार गुप्ता, काजू गुप्ता, गोलू गुप्ता, उजाला गुप्ता, शुभम गुप्ता, तथा धौहां के छांगुर व पन्ना व बल्लीपुर के पप्पू, बीडीसी, धौहा के राजेश, भोला हमारी पुश्तैनी जमीन जोतने को लेकर गिरोह बनाकर अज्ञात बोलेरो व दो पहिया वाहन से आए।

इसे भी पढ़ें-प्राकृतिक मेंथा आयल होगा सस्ता, सिंथेटिक महंगा; किसानों व कारोबारियों को मिलेगी बड़ी राहत

घर में घुसकर लाठी, डंडा, हंसुआ, फावड़ा से मारपीट करने लगे। घटना की जानकारी होते ही सीओ मंजरी राव, प्रभारी निरीक्षक रवींद्र भूषण मौर्या, कजरहट चौकी प्रभारी आशुतोष सिंह, चक गंभीरा प्रभारी मौके पर पहुंच गए।

एएसपी आपरेशन ओपी सिंह ने बताया कि रामअचल व राजकुमार गुप्ता के बीच भूमि विवाद चल रहा है। कब्जे को लेकर दोनों पक्षों में मारपीट हुई है। दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जांच के लिए चुनार, अदलहाट, जमालपुर व राजगढ़ थानाध्यक्षों को लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें- कुशीनगर में शराब के साथ सपा नेता समेत तीन अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार, बिहार ले जाने की थी तैयारी

मायावती ने भी एक्‍स पर जताया दुख

बसपा सुप्रीमों मायावती ने इस मामले पर सोशल मीडिया एक्‍स पर पोस्‍ट कर दुख जताया है। उन्‍होंने लिखा कि यूपी के मिर्जापुर जिला के ग्राम धवहा, थाना चुनार में दबंगों द्वारा एक दलित परिवार के साथ की गई मारपीट में एक व्यक्ति की मौत तथा कई लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की घटना अति-दुःखद व निन्दनीय। सरकार दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई तथा पीड़ित परिवार की पूरी मदद भी करे।

कई वर्ष से चल रहा था भूमि विवाद

दो दिन पहले भी हुआ था विवाद

मृतक रामअचल की करीब साढ़े तीन बीघे और बहरामगंज निवासी राजकुमार गुप्ता की सवा बीघा भूमि धौहा में एक ही मिल-जुमला नंबर में है। जिसको लेकर वर्षों से विवाद चल रहा है और स्टे भी है। दो दिन पूर्व जमीन पर जोताई किए जाने के मामले में विवाद होने पर राजकुमार गुप्ता की शिकायत पर पीआरवी गई थी। बाद में मौके पर दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराई। राजकुमार का कहना था कि जिस भूमि पर स्टे है उस पर जोताई न की जाए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।