Move to Jagran APP

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा का उजागर, जन्मतिथि में हेराफेरी कर नौकरी पाने वाले शिक्षक पर गिरी गाज; निलंबित

जिलाधिकारी के निर्देश पर की गई जांच में बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। प्राथमिक विद्यालय महुलार लालगंज में तैनात शिक्षक अजय कुमार ने दो अलग-अलग जन्मतिथियां बदलकर हाईस्कूल से स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की और नौकरी भी हासिल कर ली। शिकायत के बाद जांच में आरोप सही पाए जाने पर शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

By Amit Kumar Tiwari Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
जन्मतिथियां बदलकर नौकरी पाने वाले शिक्षक का राजफाश (प्रतीकात्मक फोटो)
जागरण संवाददाता, मीरजापुर। जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े का राजफाश हुआ है। यहां एक ऐसा मामला पकड़ में आया है कि इसमें शिक्षक ने दो अलग-अलग जन्मतिथियां बदलकर हाईस्कूल से स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त किया और बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी भी कर ली।

प्रकरण की शिकायत के बाद जांच में सही मिलने पर शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। विकास खंड लालगंज के प्राथमिक विद्यालय महुलार लालगंज में आरोपित शिक्षक अजय कुमार तैनात था।

दो अलग-अलग जन्मतिथियां बदलकर ली थी शिक्षा

नगर के बरौंधा कचार के राजू ने जिलाधिकारी से शिकायत की थी। इसके अनुसार बरौंधा कचार के सुरेश कुमार पुत्र रंजेब के द्वारा सुरेश कुमार पुत्र रंजेब और अजय कुमार पुत्र रामजी सोनकर के नाम से दो विभिन्न जन्मतिथियां बदलकर अलग-अलग वर्षाें में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक की शिक्षा ली। साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति भी प्राप्त किया।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा और बीएसए अनिल कुमार वर्मा को प्रकरण की जांच करने का निर्देश दिया।

आरोप सही मिलने के बाद हुई कार्रवाई

बीएसए ने प्रकरण की जांच के दौरान कई बिंदुओं पर एसडीएम सदर और उप निबंधक सदर की जांच आख्या लिया। इसके अनुसार शिकायत प्रथम दृष्टया सही मिली। इस पर प्राथमिक विद्यालय महुलार लालगंज में तैनात अजय कुमार पुत्र रामजी सोनकर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

साथ ही उनके विरुद्ध उत्तर प्रदेश कर्मचारी वर्ग नियमावली 1973 और उत्तर प्रदेश सरकारी सेवक अनुशासन एवं अपील नियमावली 1999 के तहत अनुशासनिक कार्रवाई आरंभ करते हुए प्रकरण की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी पहाड़ी को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।

बीएसए ने बताया कि जांच में आरोप की पुष्टि होने पर अजय कुमार पुत्र रामजी सोनकर की सेवा समाप्ति के साथ-साथ कार्रवाई नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- जौनपुर की ग्राम पंचायतों में पूरी की गई बहाली प्रक्रिया, मिले 175 नए सहायक; विकास कार्यों में आएगी तेजी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।