Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri 2024: शारदीय नवरात्र के पहले दिन मां विंध्यवासिनी मंदिर में उमड़ी भीड़, दो लाख श्रद्धालुओं ने नवाया शीश; PHOTOS

Navratri 2024 शारदीय नवरात्रि 2024 के पहले दिन मां विंध्यवासिनी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। दोपहर 11 बजे तक लगभग दो लाख श्रद्धालुओं ने मां विंध्यवासिनी के दर्शन किए। मंदिर परिसर को 250 कैमरों से निगरानी की जा रही है। श्रद्धालुओं के लिए विंध्य धाम में पहली बार दर्शन पूजन का अनुभव शारदीय नवरात्र में हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 03 Oct 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन मां विंध्यवासिनी के दरबार में लगी भक्‍तों की भीड़। जागरण

 जागरण संवाददाता, मिर्जापुर। शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन गुरुवार को मां विंध्यवासिनी के दरबार में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालु रात में ही विंध्याचल में कतारबद्ध हो गए थे। भोर में भव्य मंगला आरती के बाद जैसे ही मंदिर का कपाट खुला, दर्शन-पूजन का दौर आरंभ हो गया। दोपहर 11 बजे तक करीब दो लाख श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी मंदिर में मत्था टेक चुके थे। पूरा मेला क्षेत्र को 250 कैमरों के जरिए निगरानी की जा रही है।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक अभिनंदन की ओर से खुद मेले की तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है। सुबह मंगला आरती के साथ ही मां विंध्यवासिनी का धाम खुलने के साथ ही आस्था की कतार दूर-दूर तक लग गई।

भक्तों के लिए सजे विंध्य धाम में पहली बार दर्शन पूजन का अनुभव शारदीय नवरात्र में हो रहा है। भक्त नव्य-भव्य विंध्यधाम में मत्था टेककर सुख-समृद्धि की कामना कर रहे हैं। मां विंध्यवासिनी माता मंदिर के परिक्रमा पथ परकोटा की छत पर साधक अनुष्ठान में तल्लीन रहे तो मुंडन संस्कार भी हो रहा है।

इसे भी पढ़ें-सोनभद्र में युवक की पिटाई और पेशाब करने का वीडियो वायरल

माला-फूल, नारियल-चुनरी और प्रसाद लिए विंध्यधाम में पहुंचने के बाद श्रद्धाभाव से भक्त शीश झुका रहे हैं। श्रद्धालु लंबी-लंबी लाइनों में लगकर हाथों में नारियल-चुनरी लेकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने पहुंच रहे हैं।

पूरा मेला क्षेत्र को तीन सुपर जोन, 10 जोन व 21 सेक्टर में बांटा, मजिस्ट्रेटों की कड़ी निगरानी

पूरा मेला क्षेत्र को तीन सुपर जोन, 10 जोन व 21 सेक्टर में बांट दिया गया है। यही नहीं, यहां जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट कड़ी निगरानी भी कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ भीड़ इतनी ज्यादा है कि ज्यादातर श्रद्धालु झांकी दर्शन कर ही बाहर निकल जाए।

जिन्होंने गर्भ गृह में पहुंचकर दर्शन-पूजन किया उन्हें कड़ी मशक्कत के बाद मां का दर्शन हो पाया। फिर भी श्रद्धालु मां की एक झलक पाने को बेताब दिख रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- कोचिंग संचालक ने 129 युवकों को थमाया फर्जी नियुक्ति पत्र, खाते में भेजा एक माह का वेतन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें