Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

¨वध्याचल व मीरजापुर रेलवे स्टेशन लगेंगे सीसी कैमरे

मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन जल्द ही सीसी कैमरे से लैस होगा। इसके लिए कवायद शुरु हो गई है। गुरुवार को इलाहाबाद रेलवे टेलीकाम के अधिकारी व कर्मचारियों ने जीआरपी व आरपीएफ थाने के प्रभारी, एसएस तथा अन्य अधिकारियों के साथ स्थानों को चयनित कर निशान लगाएं।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 29 Nov 2018 09:07 PM (IST)
Hero Image
¨वध्याचल व मीरजापुर रेलवे स्टेशन लगेंगे सीसी कैमरे

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन जल्द ही सीसी कैमरे से लैस होगा। इसके लिए कवायद शुरु हो गई है। गुरुवार को इलाहाबाद रेलवे टेलीकाम के अधिकारी व कर्मचारियों ने मीरजापुर जीआरपी व आरपीएफ थाने के प्रभारी, एसएस तथा अन्य अधिकारियों के साथ स्थानों को चयनित कर निशान लगाएं। इस दौरान मीरजापुर में पचीस तथा ¨वध्याचल स्टेशन पर 17 स्थानों पर कैमरा लगाया जाएगा और कंट्रोल रुम आरपीएफ थाने को बनाया जाएगा।

अक्सर देखा जाता है कि रेलवे स्टेशनों पर जेबकतरा, उचक्के और जहरखुरानों के सदस्य भोले भाले रेल यात्रियों को अपना शिकार बनाकर आराम से निकल जाते है। जानकारी होने पर जब पीड़ित यात्री जीआरपी व आरपीएफ थाने पर कंप्लेन करने को पहुंचता है तो उसे पता ही नहीं होता है कि उसका सामान व मोबाइल चोरी तथा नशा खिलाने वाला और जेबकाटने वाला आरोपित कौन है और पुलिस को भी यात्री की मदद करने में परेशानी होती है। इन्हीं सब को देखते हुए रेलवे विभाग ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशनों को सीसी कैमरे से लैस करने के लिए निर्णय लिया। इसी क्रम में इलाहाबाद रेलवे दूर संचार विभाग के वरिष्ठ खंड अभियंता एसके वर्मा, रविरंजन, एके सिन्हा ने मीरजापुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर आरपीएफ, जीआरपी प्रभारी व स्थानीय रेलवे अधिकारियों के साथ एसएस कार्यालय में बैठक कर योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इसके बाद दोनों थाना प्रभारियों व स्थानीय रेलवे के अधिकारियों के साथ से तीनों प्लेटफार्म, सर्कुले¨टग एरिया, मुसाफिर खाना, निर्माणाधीन स्वचालित सीढ़ी, फुट ओवरब्रिज समेत 25 स्थानों पर सीसी कैमरा लगाने के लिए टेलीकाम के अधिकारियों ने निशान लगाएं। इस मौके पर स्टेशन अधीक्षक रवींद्र कुमार, सीएमआई आरपी मीना, आरपीएफ एसआई सुरेंद्र ¨सह चौहान, जीआरपी प्रभारी केदारनाथ मौर्य आदि मौजूद थे। ---------वर्जन

सीसी कैमरा लगने से अपराध में कमी आएगी और अपराधियों पर नकेल कसने में आसानी होगी, यात्रियों की सुरक्षा में लाभ मिलेगा और आरोपित आराम से पकड़े जाएंगे। सीसी कैमरा का कंट्रोल रुप आरपीएफ थाने को बनाया गया है जहां चौबीस घंटे एक पुलिस कर्मी बारी-बारी से ड्यूटी देने के साथ स्टेशन की सुरक्षा की निगरानी करेंगे।

सत्येंद्र यादव, आरपीएफ प्रभारी, मीरजापुर।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें