Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सब्र का बांध टूटा तो फूटा गुस्सा

जागरण संवाददाता,मुरादाबाद : नोटबंदी के एक माह बाद भी बैंकों में कैश की कमी दूर नहीं हो पा रही है।

By Edited By: Updated: Fri, 09 Dec 2016 02:13 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता,मुरादाबाद :

नोटबंदी के एक माह बाद भी बैंकों में कैश की कमी दूर नहीं हो पा रही है। आठ नवंबर के बाद से प्रतिदिन बैंकों में कैश लेने वालों की कतार में इजाफा ही हो रहा है। केंद्र सरकार ने नोट बंदी के बाद बीस से पच्चीस दिन में देश के सभी एटीएम शुरू होने की बात कही थी। लेकिन जनपद के अस्सी फीसद एटीएम अभी भी शुरू नहीं हो सके हैं। जो एटीएम चल भी रहे हैं,उनमें दिन में केवल एक बार ही कैश डाला जाता है। जो महज कुछ घंटों में खत्म हो जाता है। ऐसे में आगामी बाइस दिनों के अंदर केंद्र सरकार कैश की कमी को कैसे पूरा करेगी,यह बड़ा सवाल है। गुरुवार को कैश न होने के कारण ज्यादातर बैंक शाखाओं में हंगामा शुरू हो गया। शहर की चार चेस्ट करेंसी शाखाओं में भी आरबीआइ से कैश न पहुंचने से अन्य छोटी शाखाओं को कैश नहीं मिल पाया। गलशहीद की पीएनबी बैंक शाखा में सुबह से कतार में लगे लोगों को जब दोपहर तक कैश नहीं मिला तो महिलाओं ने सड़क जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस के समझाने के बाद मामला शांत हुआ,जिसके बाद जाम खुला। बंगला गांव की प्रथमा बैंक शाखा में सुबह से कतार में खड़े लोगों को जब बैंक खुलने के तीन घंटे बाद भी कैश नहीं दिया गया तो यहां पर महिलाओं ने हंगामा शुरू कर दिया। महिलाओं को समझाने के लिए पुलिस कांस्टेबल पहुंचे तो वृद्ध महिलाएं भिड़ गई। यहां पर बैंक मैनेजर चैनल के अंदर से लोगों के सामने हाथ जोड़कर कैश न होने की बात कहते रहे,लेकिन उनकी इस बात को कोई सुनने को तैयार नहीं था। एसबीआइ की मुख्य शाखा में शाम को जब लोगों के धैर्य ने जवाब दे दिया तो बैंक कर्मियों के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा। कतार में खड़े लोगों ने नारेबाजी करने के साथ हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस के पहुंचने पर मामला शांत हो गया। शहर की लगभग सभी बैंक शाखाओं में कैश की कमी के चलते लोग परेशान रहे। बैंक अफसर भी कैश न आने की बात स्वीकार करते रहे। अगर आगे भी यही हालात बने रहे तो लोगों के सब्र का बांध टूटने लगेगा।

इनसेट -

व्यापारियों को नहीं मिल रहे पैसे

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बुध बाजार शाखा में सबसे ज्यादा व्यापारियों के खाते है। व्यापारियों की सुविधा को देखते हुए इस शाखा को दोपहर एक बजे से रात आठ बजे तक खोला जाता है। नोटबंदी के बाद से ही इस शाखा में पर्याप्त मात्रा में कैश नहीं आ रहा है। गुरुवार को कैश न होने के कारण बैंक दो घंटे से ज्यादा समय तक बंद रखा गया है। जब कैश पहुंचा तो दो हजार रुपये से ज्यादा किसी को कैश नहीं दिया गया। शाखा प्रबंधक अनिल आर्या ने बताया कि मुख्य शाखा में ही पर्याप्त मात्रा में कैश नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में हमें कैश मिलने में दिक्कत होगी।

इनसेट -

कल से तीन दिनों के लिए बैंक बंद

कैश की कमी से जूझ रहे लोगों को आज के बाद एक और झटका लगेगा। बैंक कल से तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में पैसों का लेनदेन बैंकों से बिल्कुल ठप हो जाएगा। कल माह का द्वितीय शनिवार है। इसके साथ ही अगले दिन रविवार की छुट्टी रहेगी। सोमवार को जश्ने ईद की सार्वजनिक अवकाश के चलते बैंक बंद रहेंगे। तीन दिनों के अवकाश के दौरान एटीएम व्यवस्था अगर प्रभावी न रही तो कैश मिल पाना लगभग असंभव है।