Move to Jagran APP

UP News: लाइब्रेरी में चल रहा लव जिहाद, छात्राओं का कराया जा रहा ब्रेनवाश; शिकायत के बाद मची खलबली

यूपी के मुरादाबाद में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के बराबर में बनी लाइब्रेरी में हिंदू छात्राओं का ब्रेनवाश किया जा रहा था। आरोप है कि लाइब्रेरियन का कार्यभार देख रहा वरिष्ठ सहायक आसिफ हसन छात्राओं को मुस्लिम युवकों से बातचीत के लिए प्रेरित करता था। शिकायत मिलने पर डीएम ने आरोपित को लाइब्रेरी से हटाने के आदेश दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 09:08 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल किया गया ग्राफिक
जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। शिक्षा विभाग की लाइब्रेरी में हिंदू छात्राओं का ब्रेनवाश करने का मामला सामने आया है। आरोप है कि जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के बराबर में बनी लाइब्रेरी में छह माह से लाइब्रेरियन का कार्यभार देख रहा डीआइओएस कार्यालय का वरिष्ठ सहायक आसिफ हसन हिंदू छात्राओं का ब्रेनवाश करता है। उन्हें मुस्लिम युवकों से बातचीत के लिए प्रेरित करता था।

डीएम अनुज सिंह ने शिकायत मिलने पर आरोपित को लाइब्रेरी से हटाने के साथ ही मूल पद पर भेजने का आदेश दिया। लिहाजा उसे लाइब्रेरी से हटा दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) के अधीन संचालित लाइब्रेरी में छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी के लिए आते हैं।

छात्राओं ने डीएम से की शिकायत

छात्राओं का आरोप है कि वह अक्सर मुस्लिम धर्म के बारे में बात करता है। मुस्लिम लड़कों से दोस्ती करने के लिए प्रेरित करता है। बाहरी मुस्लिम युवाओं का लाइब्रेरी में आना-जाना रहता है। उनसे दोस्ती करने वाली छात्राओं को बातचीत करने के लिए बैठने का पूरा मौका देता है। परेशान होकर कुछ छात्राओं ने डीएम से लिखित शिकायत की।

संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने बताया कि डीएम के आदेश पर आसिफ अली को लाइब्रेरी से हटाकर मूल पद पर भेज दिया है। दो सदस्यीय जांच कमेटी बनाई गई है। इसमें एक प्रवक्ता और एक शिक्षा विभाग के प्रशासनिक अधिकारी हैं। जांच में छात्र-छात्राओं से भी बात की जाएगी।

शुरू हुई जांच

वरिष्ठ सहायक आसिफ अली ने आरोपों को निराधार बताया है। उसका कहना है कि मैं भी एक बेटी का पिता हूं। लाइब्रेरी में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इसकी जांच होनी चाहिए। जो भी दोषी हो उसे सजा मिलनी चाहिए। शिकायती पत्र की मुझे कोई जानकारी नहीं है। डीएम ने बताया कि शिकायती पत्र मिला था। आरोपों के आधार पर जांच कराई जा रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे। उसके बाद कार्रवाई के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

कार्यालय में मिला था असलहा

आसिफ हसन पहले भी विवादों में रहे हैं। 13-14 साल पहले बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यालय में उनके कमरे में असलहा मिलने की सूचना पर तत्कालीन जिलाधिकारी ने छापा मारा था। छापे के सूचना पर यह वहां से भाग निकला था।

इसे भी पढ़ें: बर्निंग ट्रेन बनने से बची इंटरसिटी एक्सप्रेस, एसी कोच में आग लगने से मचा हड़कंप; ट्रेन से उतरे यात्री

इसे भी पढ़ें: UP Assembly By Election 2024: कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए गठित की समन्वय समिति, इन नेताओं को सौंपी गई जिम्मेदारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।