Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूम हीटर का इस्‍तेमाल करते हैं तो बरतें सावधानी, मुरादाबाद में अधिवक्‍ता का पर‍िवार हो गया बेहोश

Accident in Moradabad with room heater हवा का ऑक्सीजन आग से खत्म होने पर हुई दिक्कत। गर्म पानी से निकली भाप से सांस लेने में हुई युवती को परेशानी। दोनों घटनाओं में समय रहते लोगों को अस्‍पताल पहुंचा द‍िया गया अन्‍यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Mon, 21 Dec 2020 09:38 AM (IST)
Hero Image
युवती को आनन-फानन में स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

मुरादाबाद, जेएनएन। Accident in Moradabad with room heater। शीतलहर में शरीर को गर्म करने वाले उपकरण जानलेवा हो सकते हैं। ल‍िहाजा इनके इस्‍तेमाल में पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है, जरा सी लापरवाही जानलेवा साब‍ित हो सकती है। ज‍िले में ऐसी दो घटनाएं हुईं। 

ज‍िले के ब‍िलारी इलाके में रूम हीटर की हीटिंग से अधिवक्ता का परिवार बेहोश हो गया। वहीं दूसरी ओर गीजर से पानी गर्म करके नहा रही युवती भी बाथरूम में बेहोश हो गई। नगर की ओम विहार कालोनी के रहने वाले अधिवक्ता और उनके परिवार ने ठंड से बचाव के लिए गैस से हाथ सेंकने का सिस्टम लगा रखा है। रात नौ बजे गैस हीटर बंद करने के बाद सभी लोग कक्ष में सोने के लिए चले गए। इस दौरान रूम हीटर को चालू कर दिया गया। कक्ष का दरवाजा बंद होने से बाहर से मिलने वाली ऑक्सीजन बंद हो गई और कमरे की ऑक्सीजन हीटर ही वजह से खत्म हो गई। इससे अधिवक्ता और उनके परिवार को बेचैनी होने लगी। अधिवक्ता और उनके बेटे की धड़कन तेज हो गई, बेटे का सिर चकराने लगा। दोनों बेहोश हो गए। यही हाल अधिवक्ता की पत्‍नी और बेटी का भी हुआ। होश आने पर अधिवक्ता ने फौरन ही ख‍िड़क‍ियां और दरवाजे खोल द‍िए। बेटे को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। डॉक्टर ने बताया कि युवक के दिमाग का ऑक्सीजन कम होने की वजह से वो बेहोश हुआ है। तकरीबन दो घंटे बाद दिल की धड़कन और ऑक्सीजन स्तर सामान्य हुआ। 

बाथरूम में बेहोश हुई युवती

नगर की चंद्र वाटिका कालोनी की रहने वाली युवती रविवार की सुबह नहाने के लिए बाथरूम में गई। गीजर में पानी गर्म था। बाल्टी में पानी निकालने के दौरान बाथरूम की ऑक्सीजन कम हो गई। इससे युवती की हालत बिगड़ने लगी। कुछ ही देर बाद वो फर्श पर गिर गई। बाथरूम से धमक की आवाज से परिवार के लोग घबरा गए और आवाज लगाई। जवाब नहीं मिलने पर दरवाजा तोड़ दिया। युवती को आनन-फानन में स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। डॉक्टरों ने फौरन ही युवती को ऑक्सीजन दिया। इसके बाद युवती की हालत में सुधार हो गया।

यह विडियो भी देखें