Move to Jagran APP

Moradabad में बाल विवाह, 11 साल की बच्ची से 33 साल के युवक का कराया निकाह

Child Marriage in Moradabad मुरादाबाद में मां ने अपनी बेटी का बाल विवाह करा डाला। मूंढापांडे क्षेत्र में मां ने दामाद के साथ मिलकर 11 साल की बेटी का निकाह तीन गुना उम्र यानी 33 साल के व्यक्ति से करा दिया।

By Mohsin PashaEdited By: Samanvay PandeyUpdated: Thu, 03 Nov 2022 07:38 AM (IST)
Hero Image
Child Marriage in Moradabad : चचेरे भाई की शिकायत पर किशोरी बरामद, आरोपितों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Child Marriage in Moradabad : मुरादाबाद में मां ने अपनी बेटी का बाल विवाह करा डाला। मूंढापांडे क्षेत्र में मां ने दामाद के साथ मिलकर 11 साल की बेटी का निकाह तीन गुना उम्र यानी 33 साल के व्यक्ति से करा दिया। चचेरे भाई की शिकायत पर मानव तस्करी रोकथाम इकाई (एएचटीयू), चाइल्ड लाइन और बाल कल्याण समिति की संयुक्त टीम ने किशोरी को बरामद कर लिया है। 

महिला ने बड़ी बेटी का निकाह शादीशुदा युवक से कराया 

किशोरी के चचेरे भाई ने थानाध्यक्ष मूंढापांडे से शिकायत करके कहा था कि मेरे चाचा मानसिक रूप से कमजोर हैं। उनकी पत्नी का चाल-चलन ठीक नहीं है। चाची ने बड़ी बेटी का निकाह रुपये लेकर मूंढापांडे क्षेत्र में कर दिया था। जिसके साथ निकाह किया था वह पहले से शादीशुदा था। बड़ा दामाद आपराधिक प्रवृत्ति का है।

छोटी बेटी का निकाह 25 हजार रुपये लेकर कराया

चाची ने 25 हजार रुपये लेकर 11 वर्षीय छोटी बेटी का निकाह आंवला घाट में 20 अक्टूबर काे करा दिया। आरोपित ने चार दिन उसे अपने घर में रखकर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए। पता लगने पर वह चाचा काे लेकर आरोपित के घर पहुंचा। लेकिन, उसने मेरी बहन को साथ नहीं आने दिया। कहने लगा कि मैंने रुपये देकर किशोरी को खरीदा है।

पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। थाने के दारोगा ने उल्टे पीड़ितों को ही धमकाना शुरू कर दिया। उधर, एएचटीयू, बाल कल्याण समिति और चाइल्ड लाइन की टीम इस मामले की छानबीन करने लगी। इस दौरान टीम को वह मौलवी भी मिल गए, जिसने किशोरी का निकाह 33 साल के व्यक्ति से कराया था।

निकाह की रसीद मिली, किशोरी बरामद

निकाह की रसीद मिलने के बाद मामले में आगे की कार्रवाई शुरू हुई। बुधवार को टीम ने किशोरी को बरामद कर लिया। फिलहाल उसे वन स्टाप सेंटर में रखा गया है। किशोरी का मेडिकल कराया जा रहा है। गुरुवार को इस मामले में प्राथमिकी दर्ज हो सकती है। एएचटीयू के प्रभारी सुशील तोमर ने बताया कि चाइल्ड लाइन में किशोरी का काउंसलिंग हो रही है। उसने सारी सच्चाई बता दी है। मामले में आरोपितों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्रवाई कराई जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।