Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'डबल इंजन की सरकार में उद्योग का हब बन रहा UP', मुरादाबाद में CM योगी ने गिनाई उपलब्धियां, रोजगार सृजन की कही बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुरादाबाद के मंच से सरकार की उपलब्धियां गिनाई। कहा कि यूपी में उद्यमी को सुरक्षा मिली तो उद्योग का हब बन गया है। प्रदेश के विकास की योजनाओं को गिनाया और युवाओं के रोजगार सृजन की बात कही। मुरादाबाद में अपेक्षा से अधिक कंपनियां पहुंच गई। आने दो साल में प्रदेश में दो लाख सरकारी नौकरियां भी दी जाएगी।

By Dushyant Kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 02 Sep 2024 10:14 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी ने मुरादाबाद के मंच से युवाओं को साधा

दुष्यंत कुमार, मुरादाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी का ग्रोथ इंजन मुरादाबाद बनेगा। यूपी में उद्यमी को सुरक्षा मिली, तो उद्योग का हब बन गया है। डबल इंजन की सरकार में उत्तर प्रदेश देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। अलग लक्ष्य महाराष्ट को पछाड़ कर देश की नंबर वन अर्थव्यवस्था बनना है। सीएम ने संबोधन में प्रदेश के विकास की योजनाओं को गिनाया और युवाओं के रोजगार सृजन की बात कही।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 से पहले प्रदेश के हालात विपरीत थे। त्योहार से पहले दंगे होते थे तथा व्यापारी, किसान, महिला, बेटी कोई सुरक्षित नहीं था। यूपी की पहचान बीमारू राज्य के रूप में थी। यूपी अब देश के विकास का ग्रोथ इंजन बना हुआ है।

मुरादाबाद का उद्यमी 15-20 करोड़ का करता है एक्सपोर्ट

सीएम योगी ने कहा कि हमने व्यापारी, उद्यमी को सुरक्षा दी है। व्यापारी को सुरक्षा के साथ दस लाख रुपये की कवर बीमा सुरक्षा दी। मुरादाबाद के व्यापारी, उद्यमी, किसानों के लिए हवाई सेवा शुरू की है। मुरादाबाद का उद्यमी 15 से 20 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट करता है।

प्रदेश के विकास के कार्यों को गिनाते हुए सीएम ने कहा कि जेवर में एशियाका सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। नोएडा में फिल्मी सिटी स्थापित की गई है। मेडिकल डिवाइस पार्क रोजगार के अवसर बढाएगा। स्थानीय उत्पाद बढेंगे, तो रोजगार का सृजन होगा। इन्हीं के माध्यम से प्रदेश में दो करोड़ युवाओं को नौकरी मिलेगी।

वृहद रोजगार मेलों के माध्यम से प्रदेश में अब तक 6.5 लाख युवाओं को नियुक्तियां दिलाई गई है। आने दो साल में प्रदेश में दो लाख सरकारी नौकरियां भी दी जाएगी।

युवाओं को खेलों से जोड़ने के लिए दिया स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय

सीएम ने कहा कि हमने मुरादाबाद के वृहद रोजगार मेले में 50 कंपनियों और दस हजार को रोजगार का लक्ष्य रखा था। पर यहां 100 कंपनियां पहुंच गई, अब 15 हजार रिक्तियों के लिए साक्षात्कार चल रहा है। युवाओं को खेलों से जोड़ने के लिए हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर प्रदेश का पहला स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय दिया है।

उन्होंने पेरिस पैरालंपिक में दो कांस्य पदक पदक जीतने वाली मुजफ्फरनगर की खिलाडी प्रीतीपाल का भी मंच से जिक्र किया। बोले, बड़ा आयोजन कर खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे।

कुंदरकी विधान सभा के लिए 168 करोड़ के होंगे विकास कार्य

मंच से संबाेधन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमनें कुंदरकी विधानसभा के लिए तीन मंत्री छोड़े थे। जनता के बीच रहकर उन्होंने छोटे-छोटे कार्य देखा और उनका प्रस्ताव बनवाकर भेजा गया। अब कुंदरकी में 134 परियोजनाओं पर 168 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें- 'जाति के नाम पर समाज को बांटने वाले दंगाइयों के सामने रगड़ते थे नाक', मुरादाबाद में CM योगी का सपा-कांग्रेस पर हमला

सीएम ने मंच से विधायक रितेश, मंत्री बलदेव औलख की चुटकी

सीएम ने कहा कि हमने मूंढापांडे से हवाई यात्रा की शुरू की। सोचा, हवाई यात्रा में कौन जाएगा, यहां के विधायक रितेश और मंत्री बलदेव औलख तो जाएंगे नहीं। बात संभालते हुए सीएम ने कहा कि विधायक जी को पहले यहां के किसानों व युवाओं को यात्रा करानी चाहिए थी।

उन्होंने संबोधन के दौरान दोबारा से राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख की चुटकी ली। हम नोएडा में फिल्म सिटी बना रहे हैं। किसी को बलदेव सिंह औलख के साथ काम करना है, तो वह उन से मिल सकता है।

सीएम योगी ने मंच से पूर्व सांसद ठाकुर सर्वेश सिंह को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन की शुरूआत में ही पूर्व सांसद ठाकुर सर्वेश सिंह का नाम लिया। वह राष्ट्र निर्माण के लिए जीवन भर समर्पित रहे।

सीएम ने ठाकुर सर्वेश सिंह की स्मृति में एमडीए के द्वार का नाम ठाकुर सर्वेश सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा नये मुरादाबाद के सेक्टर-दस में ठाकुर सर्वेश सिंह के नाम पर एक पार्क का नाम और उसमें उनकी प्रतिमा लगाने की बात कही।

यह भी पढ़ें- Moradabad News : बुर्का पहनकर प्रेमिका से मिलने पहुंचा प्रेमी, जूते बदलना भूल गया- लोगों ने बच्चा चोर समझकर पीटा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर