Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue in UP : डेंगू आशंकित छात्रा की मौत, सात और नए केस- प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड के काशीपुर में भर्ती किया गया था। प्लेटलेट्स कम हो गई थी। एक सितंबर को वार्ड दो में एक महिला और एक पुरुष की मौत हो चुकी है। इससे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। हालात यह हो चुके हैं कि गांव-गांव में बुखार के मरीज भरे हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी अपील कर रहे हैं कि घरों में सफाई का विशेष ध्यान रखें।

By Mehandi HasanEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
Dengue in UP : डेंगू आशंकित छात्रा की मौत, सात और नए केस

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : जिले में बुखार का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। रविवार को ठाकुरद्वारा में छात्रा की बुखार से मौत हो गई। डेंगू की आशंका जताई गई है। इससे क्षेत्र में खलबली मच गई। इसके साथ ही सात लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब सरकारी आंकड़ा 129 पहुंच गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शिविर लगाकर मरीजों की जांच की। इसके साथ ही लोगों से सरकारी अस्पतालों में जांच कराने के लिए अपील की गई है।

रविवार को शहर में सात नए डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है। इसमें अजय, उर्मिला, चारु, शमशाद अली, मनोज कुमार, रश्मि गुप्ता, कमलेश की रिपोर्ट पोर्टल पर अपडेट की गई है। सरकारी आंकड़ों के लिहाज से अब डेंगू के मरीज 129 हो चुके हैं। वहीं ठाकुरद्वारा के मुहल्ला गिलो वाली मस्जिद के पास की रहने वाली कक्षा 11 की छात्रा समरीन की मौत हो गई। शुक्रवार को बुखार आने की वजह से उन्हें प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया था।

वहां से उन्हें उत्तराखंड के काशीपुर में भर्ती किया गया था। प्लेटलेट्स कम हो गई थी। एक सितंबर को वार्ड दो में एक महिला और एक पुरुष की मौत हो चुकी है। इससे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। हालात यह हो चुके हैं कि गांव-गांव में बुखार के मरीज भरे हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी अपील कर रहे हैं कि घरों में सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अगवानपुर में गर्भवती समेत 124 की जांच

संसू, अगवानपुर : अगवानपुर नगर पंचायत में भी बुखार के मरीजों की संख्या कम नहीं है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो स्वास्थ्य शिविर लगाए गए। इसमें गर्भवती के साथ अन्य परेशानी वाले 124 मरीजों का परीक्षण किया गया। चिकित्सा अधिकारी डा. शहाबुद्दीन ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में पानी भरने की वजह से गांव में दो मुहल्लों में शिविर लगाए गए थे। अभी तक एक गर्भवती, एक आठ वर्षीय बच्चा डेंगू पाजिटिव मिले थे। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

डिलारी में बारिश के दौरान भी देखे मरीज

संसू, डिलारी : डेंगू, बुखार का प्रकोप बढ़ रहा है। नगर पंचायत के ढकिया, काजीपुर, मुस्तफापुर, डुमरिया कला, जटपुरा, मासूमपुर, राजपुर केसरिया, बहादुरगंज, अकबरपुर, मिर्जापुर, सिहाली खद्दर आदि में बुखार के मरीजों की भरमार है। सभी कर्मचारियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं। शिविर लगाकर मरीजों का उपचार किया जा रहा है। एमओआइसी डा. संदीप कुमार ने बताया कि मरीजों के खून की जांच कराई जा रही है। उन्हें परेशान नहीं होने दिया जाएगा।

अब बिलारी में मिलेगी प्रिंटेड जांच रिपोर्ट

संसू, बिलारी : बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी हुई है। खून की जांच रिपोर्ट पहले पर्चे पर हाथ से लिखकर दी जाती थी। रविवार से खून की जांच रिपोर्ट अब प्रिंटेड फार्मेट में मरीजों को मिलेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. संजीव बेलवाल ने सीएचसी का निरीक्षण किया था। यहां सफाई व्यवस्था ठीक नही मिली थी। इसके अलावा सीएचसी की एक दीवार भी बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त हो गई है। इसे भी ठीक कराया जाएगा। सीएचसी आने वाले मरीजों को दवा भी वितरित की गई।

यह बोले जिम्मेदार

मरीजों की जांच में कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। छुट्टियां सभी की निरस्त कर दी हैं। गांवों में लगने वाले शिविर को मैं स्वयं चेक कर रहा हूं। व्यवस्थाओं में कोई ढील किसी को नहीं दी जा रही है।

- डा. कुलदीप सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

संक्रामक रोग की रोकथाम को नामित किये नोडल अधिकारी

संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कुलदीप सिंह ने सीएचसी-पीएचसी के नोडल तय कर दिए हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ब्रह्म सिंह को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलारी, कुंदरकी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विश्राम सिंह को कांठ, ताजपुर, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार दोहरे को ठाकुरद्वारा, डिलारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भारत भूषण को शहरी क्षेत्र, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव बेलवाल को मूंढापांडे, भोजपुर सीएचसी का नोडल बनाया गया है।

इन सभी को निर्देश दिया गया है कि संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए सभी अपने-अपने केंद्रों का नियमित निरीक्षण करेंगे। अव्यवस्थाओं को दूर कराएंगे। डेंगू, मलेरिया का मरीज मिलता है तो पूरी शिद्दत के साथ उस क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें