Move to Jagran APP

मुरादाबाद के किसानों ने गन्‍ना मूल्‍य भुगतान के लिए उठाई आवाज, कोतवाली परिसर में धरना

Sugarcane Price Payment कई तरह की सख्‍ती के बावजूद चीनी मिले किसानों को गन्‍ना मूल्‍य भुगतान देने में आनाकानी कर रहीं हैं।

By Narendra KumarEdited By: Updated: Mon, 17 Aug 2020 04:40 PM (IST)
Hero Image
मुरादाबाद के किसानों ने गन्‍ना मूल्‍य भुगतान के लिए उठाई आवाज, कोतवाली परिसर में धरना

मुरादाबाद। भारतीय किसान यूनियन के प्रांतीय आह्वान पर मुरादाबाद के जिला अध्यक्ष मनोज चौधरी के नेतृत्व में किसानों ने बिलारी में कोतवाली परिसर में पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया। चीनी मिलों पर उपेक्षा का आरोप लगायााऔर  जल्‍द से जल्‍द गन्‍ना मूल्‍य भुगतान करने की मांग की। 

किसानों ने एक सुर में कहा कि गन्ना एक्ट और कोर्ट के आदेशानुसार चीनी मिलों पर बकाया गन्ना मूल्य का ब्याज किसानों को दिलाया जाए। धरना सभा में किसान हुक्का गुड़गुड़ाते रहे और नारेबाजी करके माहौल को गर्माते रहे। जिला अध्यक्ष मनोज चौधरी ने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है, वह 24 घंटे अपनी जान खतरे में डालकर मौसम की परवाह किए बिना अनाज उपजाता है। इसके बावजूद उसे उपज का वाजिब मूल्य नहीं मिल पाता है और खेत में काम करने के अलावा अपना हक मांगने के लिए उसे सड़कों पर उतरकर संघर्ष करना पड़ता है। जिला प्रवक्ता जयवीर सिंह ने कहा कि किसान सदैव से सहयोग और सम्मान का हकदार रहा है परंतु चीनी मिलों द्वारा किसानों के पैसे का इस्तेमाल करके उसका ब्याज अपने उपयोग में लाया जाता है। इस पर किसानों का अधिकार है। तहसील अध्यक्ष रनवीर सिंह यादव ने कहा कि हम बकाया गन्ना मूल्य पर ब्याज लेकर रहेंगे। तहसील अध्यक्ष रनवीर सिंह यादव ने कहा कि गन्ना एक्ट में भी 14 दिन के भीतर गन्ना मूल्य भुगतान नहीं मिलने पर ब्याज दिए जाने का प्रावधान है परंतु आज तक इसका पालन नहीं किया गया। किसानों की आवाज को अनदेखा कर दिया जाता है। राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश टिकैत के नेतृत्व में हम इस लड़ाई को लड़ रहे हैं और हमें उम्मीद है कि सफलता मिलेगी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।