Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moradabad News: मदरसों में नौकरी दिलाने के नाम पर पिता-पुत्री ने ठगे 25 लाख रुपये, पांच के खिलाफ प्राथमिकी

थाना कटघर क्षेत्र के मुहल्ला जाहिद नगर गली नंबर-09 निवासी शमीम हैदर ने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया कि ग्राम फत्तेहपुर खास निवासी हाजी कल्लू एवं उनकी पुत्री गुलशबनूर ने समाचार पत्र में अपने मदरसों में शिक्षिकों की रिक्तियों का विज्ञापन दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Vivek BajpaiUpdated: Sun, 20 Nov 2022 01:45 PM (IST)
Hero Image
पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की साठगांठ से मदरसों में नियुक्ति दिलाने के नाम पर लाखों का खेल चल रहा है। मदरसों में नौकरी दिलाने के नाम पर मैनाठेर थाना क्षेत्र के फत्तेहपुर खास गांव के पिता-पुत्री समेत एक ही परिवार के पांच लोगों ने मिलकर 25 लाख रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित की तहरीर पर आरोपितों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करके पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है। लेकिन, अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

थाना कटघर क्षेत्र के मुहल्ला जाहिद नगर गली नंबर-09 निवासी शमीम हैदर ने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया कि ग्राम फत्तेहपुर खास निवासी हाजी कल्लू एवं उनकी पुत्री गुलशबनूर ने समाचार पत्र में अपने मदरसों में शिक्षिकों की रिक्तियों का विज्ञापन दिया था। शिक्षक काे वेतन 18 हजार रुपये प्रतिमाह देने की बात कही थी। इन पदों पर नियुक्ति करने के नाम पर किसी से दो लाख, किसी से लाख ढाई लाख रुपये लिए थे।

11 लोगों से ठगे 25 लाख रुपये 

यह भी कहा गया था कि जिला अल्पसंख्यक अधिकारी के माध्यम से लखनऊ से अनुमोदन कराने की कार्रवाई की जाएगी। वेतन लखनऊ से अनुमोदन होने के बाद ही मिलेगा। आरोप है कि नौकरी के नाम पर 11 लोगों से लगभग 25 लाख रुपये की धनराशि धोखाधड़ी कर ली गयी। गुलशबनूर मदरसे की प्रधानाचार्या है। उसके पिता हाजी कल्लू मदरसे के प्रबंधक हैं। वेतन नहीं मिलने पर दोनों से धनराशि वापस करने के लिए कहा तो टालमटोल करते रहे।

पैसे वापस मांगने पर दी जान से मारने की धमकी

छानबीन करने पर पता लगा कि नियुक्ति के नाम पर धोखाधड़ी की गयी है। नियुक्ति के नाम पर ली गयी धनराशि वापस मांगने पर हाजी कल्लू व उनकी पुत्री गुलशबनूर, उनके पुत्र परवेज आलम व शाकिर व गुलशबनूर के पति यासीन ने जान से मारने की धमकी देना शुरू कर दी। आरोप है कि इन लोगों का एक मदरसा हजरते आयशा सिद्दीकी दारूल उलूम, फतेहपुर खास गांव में है। तीन मदरसे शहर में अन्य स्थानों पर चलाकर उनके नाम से छात्रवृति ली जा रही है।

थाने में शिकायत के बाद धनराशि वापसी का किया वादा, फिर मुकरे

मदरसा फैजाने चिश्तिया, मीना नगर व मदरसा फैजान फातिमा पीर का बाजार व मदरसा जन्नतुल फिरदौस अखबार फैक्ट्री पर धीमरी रोड पर फर्जी तरीके से चल रहा है। पीड़ित का कहना है कि उसने थाना मैनाठेर में हाजी कल्लू व उसकी पुत्री तथा दोनों पुत्रों के खिलाफ तहरीर दी थी। वहां लोगों ने धनराशि वापसी का वायदा भी कर लिया था लेकिन, अभी तक उन्होंने कोई धनराशि वापस नहीं की और न ही उनके विरुद्ध कोई भी कार्रवाई की गयी। प्रभारी निरीक्षक मैनाठेर तेजपाल सिंह ने बताया कि मदरसे में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का मामला दर्ज हुआ है। विवेचना की जा रही है, जो तथ्य सामने आएंगे उसके हिसाब से आगे की कार्रवाई होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर