Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंतजार खत्म, मुरादाबाद से लखनऊ के लिए पहली बार हवाई जहाज उड़ान भरेगा; आज फ्लाइट से 19 यात्री जाएंगे राजधानी

Moradabad Airport Flight Update News मुरादाबाद हवाई अड्डे से आज सपनों को उड़ान मिलेगी। लखनऊ के लिए पहली बार 19 यात्रियों के लेकर हवाई जहाज उड़ान भरेगा। प्रदेश सरकार के मंत्री मुरादाबाद से जाने वाली फ्लाइट को हरीझंडी दिखाएंगे। पहली बार यात्रा करने वाले यात्रियों का स्वागत फूल माला पहनाकर किया जाएगा। मुरादाबाद से अभी अन्य शहरों को जोड़ने के लिए भी हवाई सेवा शुरू होगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
Moradabad News: मुरादाबाद में आज से हवाई सेवा शुरू हो रही है। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकार्पण करने के ठीक पांच महीने बाद शनिवार को मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान का सपना पूरा होने जा रहा है। लखनऊ से पहली फ्लाईट मुरादाबाद हवाई अड्डे पर उतरेगी।

एक घंटा बाद सुबह 10:05 बजे प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों द्वारा हरीझंडी दिखाने के बाद मुरादाबाद से हवाई जहाज 19 यात्रियों को लेकर लखनऊ के लिए उड़ान भरेगा। इसके बाद विधिवत रूप से मुरादाबाद से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। जिला प्रशासन ने उद्घाटन समारोह की तैयारी पूरी कर ली हैं।

पीएम मोदी ने किया था लोकार्पण

10 मार्च 2024 को लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजमगढ़ से वर्चुअल माध्यम से मुरादाबाद के भदासना हवाई अड्डे का लोकार्पण किया था। इसके साथ प्रदेश के अन्य हवाई अड्डों का भी लोकार्पण हुआ था। कई बार हवाई सेवा शुरू होने की बात हुई लेकिन, फ्यूल पंप नहीं होने के कारण मामला फंस गया। सेवा प्रदाता कंपनी फ्लाईबिग और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों के बीच तालमेल की कमी के कारण मुरादाबाद हवाई अड्डे में टैंकर से फ्यूल की सप्लाई करके हवाई सेवा शुरू नहीं हो सकी। शासन ने इसे गंभीरता से लेकर अधिकारियों से पूछताछ शुरू की तो बिना फ्यूल पंप के हवाई सेवा शुरू करने को कवायद शुरू हुई।

आज की डेट हो सकी फाइनल

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की टीम ने इसी महीने हवाई अड्डे का निरीक्षण करके टीम ने फ्यूल टैंकर खड़े करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दी। इसके बाद शनिवार को मुरादाबाद से हवाई सेवा शुरू होने की तिथि फाइनल हो सकी। शनिवार को पहली उड़ान लखनऊ से मुरादाबाद आएगी। फ्लाई बिग कंपनी के प्रबंध निदेशक संजय मंडाविया भी उद्घाटन के मौके पर रहेंगे। उन्होंने बताया कि उड़ान योजना के तहत मुरादाबाद और लखनऊ के बीच हवाई सेवा शुरू हो रही है। शनिवार को सुबह 07:50 बजे लखनऊ से उड़ान भरकर हवाई जहाज 9:05 बजे मुरादाबाद पहुंचेगा।

ये भी पढ़ेंः UP News: चंदौली में दर्शन-पूजन करने आई किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, साथ आए युवकों को पेड़ से बांधा

ये भी पढ़ेंः Agra News: गर्भ में लड़का है या लड़की, महज कुछ रुपयों में बताने वाले गैंग का भंडाफोड़, इंटर पास करता था अल्ट्रासाउंड

मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

प्रदेश सरकार के पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन धर्मपाल सिंह और राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख मुरादाबाद हवाई अड्डे पर लखनऊ-मुरादाबाद फ्लाइट का बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ करेंगे। दोनों मंत्री हवाई जहाज को हरीझंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

पहली फ्लाइट से मुरादाबाद आने वाले यात्रियों का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया जाएगा। कार्यक्रम में जिले के अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी रहेंगे। कार्यक्रम के बाद सुबह 10:05 बजे मुरादाबाद से यात्रियों को लेकर हवाई जहाज उड़ान भरेगा और 11:15 बजे लखनऊ के हवाई अड्डे पर उतरेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर