Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Flood In Kosi River: रामगंगा का जलस्तर बढ़ा, कोसी नदी की बाढ़ बरकरार, रात भर जागते रहे चार गांव के लोग

Flood In Kosi River Update News चार गांवों में आबादी तक कोसी नदी का पानी पहुंचने से गांव में लोग परेशान हैं। 15 गांवाें की हजारों बीघा फसल जलमग्न हो चुकी है। वहीं गांव इलर में गोशाला टापू में तब्दील हो चुकी है ग्रामीण चिंतित हैं। भारी नुकसान का खतरा हो सकता है। मुरादाबाद में शहर से सट कर रामगंगा नदी बह रही है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
मूंढापांडे में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने से हाईवे तक पानी पहुंच गया। जागरण

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। पहाड़ी क्षेत्र में लगातार हुई बारिश से मुरादाबाद जनपद की तीनों नदियां उफान पर हैं। रामगंगा का जलस्तर बढ़ा है। खतरे के निशान से 60 सेंटीमीटर नीचे 190 मीटर पर नदी का पानी बह रहा है। शनिवार के मुकाबले रामगंगा नदी का पानी 17 सेंटीमीटर और बढ़ गया है। कोसी नदी में आई बाढ़ बरकरार है। बाढ़ के पानी ने घिरे चार गांवों के लोग रात भर जागते रहे। गांव विसाहट जैतपुर में जिन घरों के पास पानी पहुंचा, उन्होंने अपना कुछ जरूरी सामान दूसरे स्थान पर रखवा दिया है, ताकि घर में बाढ़ का पानी भरने पर सामान खराब ना हो।

हजारों बीघा फसलें पानी में डूबीं

कोसी नदी की बाढ़ से प्रभावित करीब 15 गांवों की हजारों बीघा से अधिक फसल बाढ़ का पानी भरा हुआ है। फसल को लेकर किसान चिंतित है। कोसी नदी में रामनगर बैराज से डिस्चार्ज पानी में कमी आई है। रविवार की सुबह छह बजे 16 हजार क्यूसेक रह गया है। इसका असर 24 घंटे बाद दिखाई देगा। डिलारी ब्लाक के गांव इलर में ढेला नदी ने गोशाला का रास्ता काट दिया है। गोशाला टापू पर रह गई है। हालांकि ढेला नदी का पानी कम हुआ है। बाढ़ से कटान और फसलों में पानी भरने से लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई है।

एक साल पहले ढेला नदी गांव से करीब एक किलोमीटर दूर बह रही थी। अब आबादी से 200 मीटर दूर रह गई है। वही, रामगंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 77 सेंटीमीटर नीचे यानी 189.83 मीटर पर है। आबादी के निकट यहां भी पानी भरा हुआ है। फसल पानी में डूब हो गई है। गांव बिसाहट जैतपुर में एडीएम एफआर पहुंचे और ग्रामीणों से बात की। बाढ़ से किसानों को भारी नुकसान का खतरा है। नदियों के कटान में फसल तबाह हो गई व आसपास की फसल जलमग्न होने से खराब हो गई है।

ये भी पढ़ेंः '10वीं कक्षा की परीक्षा में फेल होने और PHD के लिए आवेदन करने जैसा'...ओवैसी ने ताजमहल के संरक्षण पर ASI पर कसा तंज


ये भी पढ़ेंः UP Weather News: बारिश थमने के बाद नदियां उफान पर, खतरे के निशान के ऊपर गंगा-यमुना, घाघरा व सरयू का जलस्तर बढ़ा

15 गांव की हजारों बीघा फसल बाढ़ मे जलमग्न

कोसी नदी से प्रभावित गांव बिसाहट, जैतपुर, हरपालनगर, गदईखेड़ा, रनियाखेड़ा, हीरापुर, रझेडा, लालपुर तीतरी, भीतखेडा, हिरनखेड़ा सहित करीब 15 गांवों के किसानों की कोसी नदी के किनारे की फसल बाढ़ में डूब गई है। लगातार बाढ के पानी में डूबे रहने से गन्ना, धान, चारे की फसल को भारी नुकसान होगा।

कोसी नदी में पानी अधिक आने से कई गांव प्रभावित हैं और फसलें भी पानी में डूब गई है। शनिवार की देरशाम तक रामगंगा और कोसी नदी में बैराज से डिस्चार्ज पानी में कमी आई है। इसका असर रविवार तक दिखाई देगा। राजेश गंगवार, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड मुरादाबाद।