Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुंह से झाग निकला… उल्टी हुई और फिर उड़ गए प्राण पखेरू, 3 दिन में 5 मौतों से पुलिस विभाग में खलबली

UP News- मुरादाबाद में तीन दिनों में पांच लोगों की मौत हो गई। जहरीली शराब पीने की आशंका जताई गई है। पुलिस और प्रशासन ने जांच शुरू की और कच्ची शराब की भट्टियों को नष्ट किया। एसएसपी ने जहरीली शराब से मौत की बात से इनकार किया लेकिन परिजनों ने कच्ची शराब पीने की पुष्टि की। मामले में कार्रवाई जारी है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
छापेमारी के दौरान जानकारी करते एसएसपी सतपाल अंतिल, एसपी सिटी कुमार रणविजय, सिटी मजिस्ट्रेट किंशुक श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी। जागरण

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। तीन दिनों में पांच की जान चली गई। परिजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया। जहरीली शराब पीने से पांचों मौत होने आशंका जताई गई, तब मामले ने तूल पकड़ा। पुलिस और प्रशासन के अफसर हरकत में आए। 

एसएसपी सतपाल अंतिल ने खुद जहरीली शराब के लिए बदनाम क्षेत्रों में फोर्स संग दबिश दी, लेकिन कोई हत्थे नहीं चढ़ा। कच्ची शराब की भट्टियां जरूर नष्ट कराई गईं। मझोला के मिलन विहार स्थित मीरपुर में चार मौतें हुईं, जबकि सिविल लाइंस के कांशीराम नगर स्थित ब्लाक ए वन में एक की मृत्यु हुई है। हालांकि, एसएसपी ने जहरीली शराब की मृत्यु की बात से इनकार किया है।

पति ने कच्ची शराब पी थी

मिलन विहार स्थित मीरपुर के रहने वाले 50 वर्षीय चंद्रपाल की पत्नी आशा बताती हैं कि रविवार की शाम को पति ने कच्ची शराब पी थी। अचानक से उनकी तबीयत बिगड़ी और मौत हो गई। उनके दो लड़के राजीव अनिकेत व बेटियां पूजा, पिंकी और निशी हैं। 

मोहल्ले के ही किशनलाल के 30 वर्षीय विक्की नगर निगम में संविदा पर सफाई कर्मचारी हैं। पत्नी पूजा ने बताया कि मंगलवार की रात पति की अचानक तबीयत बिगड़ी और उनकी मृत्यु हो गई। 

यहां के ही रहने वाले डोरीलाल के 48 वर्षीय बेटे सुंदर प्लंबर का काम करते थे। मंगलवार रात उनकी भी अचानक से तबीयत बिगड़ी और मृत्यु हो गई। परिवार में पत्नी लक्ष्मी, राजेश, बंटी व शशि हैं। 

मूलरूप से अमरोहा के रहने वाले महेश मीरपुर में ही किराये के मकान में रहते थे और चाऊमीन का ठेला लगाते थे। मंगलवार को उसकी भी अचानक से मृत्यु हो गई। परिजन उसका शव लेकर घर चले गए। सभी ने कच्ची शराब पी थी। 

चारों परिवार से बात में ही पता चला कि पांचवीं मौत कांशीराम नगर के ब्लाक ए वन में संजू की हुई। संजू रात में सोये, फिर तबीयत बिगड़ी और मृत्यु हो गई। पुलिस की अलग-अलग टीमों ने गुरुवार को एक-एक घर पर पहुंचकर मामलों की तस्दीक की।

टीमें एक-एक घरों पर गईं हैं। प्रथम दृष्टया जांच में जहरीली शराब पीने से मृत्यु की बात सामने नहीं आई है। अवैध शराब के काम में लिप्त आरोपियों के संभावित ठिकानों पर दबिश दी गई है। लगातार कार्रवाई जारी है, जो आगे भी चलती रहेगी। ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

-सतपाल अंतिल, एसएसपी

पांच मौतों में एक समानता

पांचों मौतों में एक समान बात निकलकर आई। सभी कच्ची शराब पीते थे। परिजनों ने भी इस बात को माना। मौत होने पर ज्यादातर के मुंह से झाग निकलने व उल्टी की बात सामने आई। पांचों ही मामलों में परिजनों की ओर से पुलिस में कोई शिकायत नहीं की गई। पोस्टमार्टम तक नहीं कराया गया। 

जहरीली शराब से मौत के सवाल पर कहा कि आदर्श कॉलोनी से बड़े पैमाने पर क्षेत्र में कच्ची शराब बेची जाती है। महिलाओं व पुरुषों का एक संगठित गिरोह इस काम में लिप्त है जिससे क्षेत्र के लोग बर्बाद हो रहे हैं। अकाल मृत्यु हो रही है। बावजूद पुलिस-प्रशासन जहरीली शराब के अवैध काम में लिप्त लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

यह भी पढ़ें: Amroha News: हसनपुर में भाजपा विधायक के मामा की हत्या, हत्यारों ने बिना चेहरा देखे मारी गोली

यह भी पढ़ें: बनारस में लोगों के दरवाजे पर गंगा की दस्तक, गलियों में चल रही नाव; पांच हजार आबादी प्रभावित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर