Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुरादाबाद समेत चार रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा मनोरंजक स्थल

रेल मंत्रालय ने आमदनी बढ़ाने के लिए रेलवे स्टेशनों को मनोरंजक स्थल बनाने की योजना बनाई है। स्टेशनों पर शापिंग मॉल बनाए जाएंगे और पार्क विकसित किए जाएंगे।

By RashidEdited By: Updated: Fri, 19 Oct 2018 07:00 PM (IST)
Hero Image
मुरादाबाद समेत चार रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा मनोरंजक स्थल

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन सिर्फ ट्रेन पकडऩे की ही जगह नहीं होगी। यहां आपको मॉल भी मिलेगा और सुंदर पार्क में बैठकर आप आराम भी फरमा सकेंगे। यह होगा रेलवे के विकास की नई योजना से। इसके बाद आप रेलवे स्टेशन को मिनी स्मार्ट सिटी भी कह सकेंगे। मिनी स्मार्ट सिटी बनाने का दायित्व भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आइआरएसडीसी) को सौंपा गया है। मुरादाबाद रेल मंडल के चार स्टेशनों का इसमें शामिल किया गया है।

रेलवे की अपने संसाधन से आय बढ़ाने की योजना 

रेल प्रबंधन ने रेलवे के विकास के लिए लोन लेने के बजाय अपने संसाधन से आय अर्जित करने की योजना तैयार की है। देश में अधिकांश रेलवे स्टेशन शहरों के बीच हैं। योजना के तहत इनका विकास किया जाएगा। उससे लाभ कमाया जा जाएगा। इसके अलावा रेल लाइन के किनारे काफी जमीन खाली पड़ी होती है। इसका कोई प्रयोग नहीं किया जाता है। रेलवे की खाली जमीन से भी आय अर्जित करने की योजना है। इससे होने वाली आय से नई रेल लाइन, दोहरी रेल लाइन, विद्युतीकरण जैसे काम कराए जाएंगे।

खाली जमीन मछली पालन के लिए दी जाएगी लीज पर

देश के कुछ रेलवे स्टेशन पुरात्तव विभाग के संरक्षण में हैं। इनमें देहरादून और मुंबई स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों के पास रेलवे की काफी जमीन है। इस जमीन पर मिनी स्मार्ट सिटी बनाई जाएगी। जहां मॉल आदि की सुविधा होगी, घूमने के आधुनिक पार्क भी बनाए जाएंगे। रेल प्रशासन प्रथम चरण में ए वन और ए श्रेणी के प्रमुख स्टेशन का विकास करेगा। रेल लाइन के किनारे खाली जमीन पर तलाब बनाने से भूजल स्तर बढ़ेगा और इसे लीज पर देकर मछली पालन कराया जाएगा। दोनों से होने वाली आय से रेलवे विकास कराएगा।

हरिद्वार, बरेली व देहरादून स्टेशन का भी होगा विकास 

मुरादाबाद रेल मंडल में मुरादाबाद, देहरादून, हरिद्वार और बरेली स्टेशन को मिनी स्मार्ट सिटी बनाने की योजना है। देहरादून स्टेशन पुरात्तव विभाग की देखरेख में है। देहरादून स्टेशन भवन के विकास पर पुरात्तव विभाग दो करोड़ रुपये खर्च करेगा। मंडल रेल प्रबंधक  अजय कुमार सिंघल ने कहा है कि मंडल में मुरादाबाद समेत चार स्टेशनों को मिनी स्मार्ट सिटी के तर्ज पर विकसित करने की योजना है। आइआरएसडीसी ने प्रस्तावित चारों स्टेशनों का सर्वे भी कर लिया है।