Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Youtuber के प्‍यार में ईरान से भारत आई युवती, मुरादाबाद में दोनों ने की सगाई; रामलला के दर्शन कर अपने देश लौटेगी फैजा

ईरान की फैजा और यूपी के मुरादाबाद के दिवाकर अलग-अलग धर्म से हैं। दोनों के बीच पहले इंटरनेट मीडिया से दोस्ती हुई। फिर प्यार हो गया। फैजा पिता के साथ 20 दिन के वीजा पर भारत आई है। यहां दोनों ने सगाई कर ली है। कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद शादी की जाएगी। फैजा और उनके पिता मसूद अयोध्या और आगरा भी जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 17 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
यूट्यूबर दिवाकर कुमार और ईरानी युवती फैजा की सगाई की तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। ईरान की फैजा और यूपी के मुरादाबाद के दिवाकर अलग-अलग धर्म से हैं। दोनों के बीच पहले इंटरनेट मीडिया से दोस्ती हुई। फिर प्यार हो गया। फैजा पिता के साथ 20 दिन के वीजा पर भारत आई है। यहां दोनों ने सगाई कर ली है।

कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद शादी की जाएगी। फैजा और उनके पिता मसूद अयोध्या और आगरा भी जाएंगे। राम मंदिर और ताजमहल देखने के बाद ही वे वतन वापसी करेंगे।

फेसबुक पर हुई थी दोनों की दोस्‍ती

यूट्यूबर दिवाकर कुमार फेसबुक के माध्यम से फैजा के संपर्क में आए। जुलाई, 2023 में दिवाकर टूरिस्ट वीजा पर फैजा से मिलने ईरान के हमादान गए थे। युवती के पिता अखरोट की खेती करते हैं।

दिवाकर और फैजा के स्वजन शादी के लिए राजी हो गए। दो दिन पहले युवती पिता के साथ मुरादाबाद आ गई। धूमधाम से शुक्रवार को दोनों की सगाई की गई।

दिवाकर का कहना है कि हमारी ओर से धर्म की पाबंदी नहीं है। फैजा यहां भी अपने धर्म के हिसाब से रह सकती है। ईरान की कानूनी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब भारत की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद विधिवत शादी करेंगे।

यह है कानूनी प्रक्रिया

वरिष्ठ अधिवक्ता पीके गोस्वामी ने बताया कि हि‍ंदू-मुस्लिम युवक-युवती के मामले में स्पेशल मैरिज एक्ट लागू होगा। जिलाधिकारी के यहां आवेदन करना होगा। आवेदन में बताना होगा कि वह बालिग हैं। मर्जी से शादी कर रहे हैं। इसके बाद एलआईयू जांच होगी। अंतरराष्ट्रीय एजेंसी भी जांच करेगी। जांच सही पाए जाने पर सरकार से अनुमति ली जाएगी। अनुमति मिलने के बाद शादी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें -

UP Bypolls Election Date: यूपी विधानसभा की 4 सीटों पर उपचुनाव का हुआ एलान, जानिए कब होगी वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: कौन हैं ललितेश पति त्रिपाठी, जिन्हें अखिलेश ने दिया टिकट; यूपी की इस सीट पर ठोंक सकते हैं ताल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें